Benefits of Stretching: एक्सरसाइज के लिए नहीं है वक्त, ट्राई करें न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर के बताए ये आसान और कारगर स्ट्रेचिंग पोज

व्यायाम करना बहुत जरूरी हो जाता है लेकिन लोग समय की कमी का हवाला देकर इसे टालते रहते हैं. ऐसे में महज पांच मिनट स्ट्रेचिंग कर अपने शरीर को फिट और एक्टिव रखा जा सकता है. 

Benefits of Stretching: एक्सरसाइज के लिए नहीं है वक्त, ट्राई करें न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर के बताए ये आसान और कारगर स्ट्रेचिंग पोज

केवल 5 मिनट स्ट्रेचिंग कर सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. 

Stretching Benefits: बिगड़ते लाइफस्टाइल और वर्क फ्रॉम होम कल्चर के कारण लोगों में कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा हो रही हैं. घर पर पूरा दिन लैपटॉप के सामने बैठे रहकर काम करने की वजह से जो सबसे अधिक प्रभावित होता है वह है हमारा पॉश्चर. गलत पोस्चर की वजह से सेहत से जुड़ी कई परेशानियां हो सकती हैं. इनमें सबसे कॉमन है, पीठ और गर्दन में दर्द रहना और मांसपेशियों में अकड़न होना.

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर का मानना है कि हमने अपने शरीर की गतिविधियों को इतना समेट दिया है कि शरीर की फ्लेक्सिबिलिटी बहुत ही कम हो गई है. एक नवजात बच्चा अपने पैर के अंगूठे को अपने मुंह में डाल कर खाता है लेकिन समय के साथ-साथ ऐसा कर पाना असंभव सा लगता है. इसका कारण है व्यायाम से दूरी और बदलती जीवनशैली. रुजुता दिवेकर ने एक वीडियो शेयर कर बताया कि दिन भर में केवल 5 मिनट स्ट्रेचिंग कर सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. 

हर दिन बस 5 मिनट करें स्ट्रेचिंग

ऋजुता का कहना है कि ऑफिस में या घर पर भी लगातार बैठे रहने या खड़े होकर काम करने की वजह से हमारा शरीर बिल्कुल रिजिड होता जा रहा है. कंधे, कमर, पीठ और गर्दन में दर्द जैसी समस्याएं इन दिनों बहुत कॉमन हो गई हैं. ऐसे में व्यायाम करना बहुत जरूरी हो जाता है लेकिन लोग समय की कमी का हवाला देकर इसे टालते रहते हैं. ऐसे में महज पांच मिनट स्ट्रेचिंग कर अपने शरीर को फिट और एक्टिव रखा जा सकता है. 

stretching

Photo Credit: iStock

स्ट्रेचिंग के तरीके और उनके फायदे | Stretching Methods & Their Benefits

पहला एक्सरसाइज

सबसे पहले अपने दोनों हाथों को दीवार पर टिकाएं. अब अपने दाहिने पैर को पीछे की तरफ उठाते हुए अपनी हिप से सटाएं. दाहिने हाथ से पैर को पकड़ कर खींचें. इस मुद्रा में आकर पांच तक गिने फिर दूसरे पैर से इसे दोहराएं. ध्यान रखें अपने धड़ को दीवार से सटाना नहीं है, बस हाथों को रखना है. इस स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज से कमर दर्द, कंधे में दर्द और फ्रोजन शोल्डर जैसी परेशानियों में आराम मिलता है.

दूसरा एक्सरसाइज

एक बार फिर दीवार पर अपने पंजों को रखें और बैक वॉक करते हुए शरीर के नीचले हिस्से को पीछे की ओर ले जाएं. अब सामने की ओर झुकें. आपका शरीर जमीन के साथ 90 डिग्री के एंगल पर होना चाहिए. हिप को पीछे की ओर पुश करें और पैरों को सीधा रखें. रुजुता कहती हैं कि अगर खड़े होकर करने में दिक्कत है तो आप बैठ कर सामने की तरफ झुकते हुए भी ये एक्सरसाइज कर सकते हैं. इससे आपकी थाई और पैर में खिंचाव आता है और बैक पेन में राहत मिलती है. 

तीसरा एक्सरसाइज

अपने पैरों को खोल कर खड़े हो जाएं. अब एक-एक कर पंजों को बाहर की तरफ खोलें. इसके बाद जैसे किसी कुर्सी पर बैठते हैं, वैसे अपनी कमर को नीचे की तरफ करें. अपने हाथों को सामने सीधा रखना है. इस एक्सरसाइज से आपका पॉश्चर ठीक होगा साथ ही आपकी थाई पर जमी फैट कम होगी.

चौथा एक्सरसाइज

इस व्यायाम में आपको पीछे से नमस्कार करना है. इसके लिए आप पहले अपने हाथों को खोल कर खड़े हो जाएं. अब हथेलियों को पीछे की ओर घुमाएं और हाथों को पीछे ले जाते हुए, पीठ के बीचो बीच ले जाकर हाथों को नमस्कार की मुद्रा में जोड़ें. इस व्यायाम के करने से सीना चौड़ा होता है, साथ ही पीठ और कमर के दर्द में इससे राहत मिलती है. 

पांचवां एक्सरसाइज

इसके लिए सीधे खड़े होकर अपने हाथों को खोलें अब एक हाथ को अपने सिर के ऊपर से ले जाकर मोड़ें, अब दूसरे हाथ से अपने एलबो को खींचते हुए पीठ के बीच वाले हिस्से के करीब लाना है. इससे हाथों के साथ ही साथ गर्दन और पीठ की स्ट्रेचिंग होती है. जॉइंट पैन में इस एक्सरसाइज से काफी राहत महसूस होती है.

Periods में यौन संबंध ठीक या गलत... एक्सपर्ट से जानें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com