विज्ञापन
This Article is From Sep 26, 2022

Beauty Secrets: ग्लो कायम रखने के लिए 25 की उम्र पार करते ही Skin Care रूटीन में जरूर शामिल करें ये 5 चीजें

Skin Care Routine: आप स्किन पिगमेंटेशन और रिंकल्स से छुटकारा पाने के कुछ स्किन केयर टिप्स ट्राई करते होंगे लेकिन यहां कुछ ब्यूटी हैक्स हैं जो आपके हमेशा काम आने वाले हैं.

Beauty Secrets: ग्लो कायम रखने के लिए 25 की उम्र पार करते ही Skin Care रूटीन में जरूर शामिल करें ये 5 चीजें
Beauty Secrets: हेल्दी स्किन के लिए कुछ ब्यूटी टिप्स जिन्हें आपको फॉलो करना चाहिए

Beauty Tricks: क्या आप भी चमकती त्वचा पाने का सपना देख रहे हैं? हम पर्याप्त पानी पीने से लेकर हेल्दी खाने तक सभी मूल बातें जानते हैं, लेकिन फिर भी एक साफ, बेदाग त्वचा (Clear Skin) पाने के लिए और क्या किया जाए किया जा सकता है. आप भाग्यशाली है, आपको महंगी क्रीम और घंटे भर की प्रोसेस की जरूरत नहीं है, लेकिन केवल कुछ ब्यूटी टिप्स (Beauty Tips) जिन्हें आपको फॉलो करना चाहिए. कुछ नेचुरल फेस ब्यूटी टिप्स और ट्रिक्स के बारे में पता होना जरूरी है. हालांकि आप स्किन पिगमेंटेशन (Skin Pigmentation) और रिंकल्स से छुटकारा पाने के कुछ स्किन केयर टिप्स ट्राई करते होंगे लेकिन यहां कुछ ब्यूटी हैक्स हैं जो आपके हमेशा काम आने वाले हैं.

हेल्दी ग्लोइंग त्वचा के 5 राज | 5 Secrets Of Healthy Glowing Skin

1. क्लींजर जरूरी है लेकिन स्क्रब न छोड़ें

जबकि क्लींजर त्वचा से गंदगी और तेल को हटाने में मदद करते हैं और जब एक्सफोलिएशन की बात आती है तो एक अच्छा स्क्रब आपके लिए चमत्कार कर सकता है. अगर आपको मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाना है तो यह जरूरी है. अपनी त्वचा को हमेशा के लिए तरोताजा और मुंहासों से मुक्त रखने के लिए हफ्ते में तीन बार अपने चेहरे को स्क्रब करने में अपना समय लगाएं.

जब अपना ही इम्युन सिस्टम पहुंचाने लगता है प्लेटलेट्स को नुकसान, जानें ऐसे ही ब्लड प्लेटलेट डिसऑर्डर के बारे में...

2. स्किन सीरम सीक्रेट

हम में से बहुत से लोग यह भी नहीं जानते हैं कि "स्किन सीरम" क्या है या यह कितना जरूरी है. स्किन सीरम तेल या वाटर बेस्ड प्रोडक्ट्स होते हैं जो पोषक तत्वों, सेरामाइड्स, ग्लिसरीन, नेचुरल कॉम्पोनेंट और विटामिन जैसे सी, के, ई से भरे होते हैं जो धब्बे और मुंहासे के निशान मिटाते हैं. वे आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने के लिए उसकी गहराई तक जाते हैं.

3. एसिड टोनिंग जरूरी है

अल्कोहल-बेस्ड एक्ने टोनर का इस्तेमाल शुरू कर सकते हैं, क्योंकि वे आपको एक सौम्य एक्सफोलिएशन देते हैं. यह वास्तव में हार्मोनल ब्रेकआउट को सुखाने में मदद करता है और एक्सफोलिएशन में भी सहायता करता है. महीने में कुछ बार एक का उपयोग करके शुरू करें और एक बार जब आप सहज हों, तो बेहतर रिजल्ट के लिए इसे रात में उपयोग करें.

आपके शरीर की मालिश के लिए सबसे अच्छा और फायदेमंद तेल कौन सा है? ये हैं 5 ऑप्शन

4. ब्यूटी रिजीम में एंटी-एजिंग क्रीम लगाएं

एक अच्छी एंटी-एजिंग क्रीम भी आपके लिए चमत्कार कर सकती है. हर दिन नमी की एक स्वस्थ खुराक आपकी सुबह को पहले की तुलना में अधिक सुंदर बना देगी. आपकी सभी एंटी-एजिंग जरूरतों के लिए वन-स्टॉप समाधान के रूप में एक अच्छी क्रीम का उपयोग करें. आपकी त्वचा को फिर से हाइड्रेट करने के साथ-साथ इसमें एंटी-एजिंग गुण होते हैं और ये हानिकारक किरणों को रोकने में मदद करती है.

त्वचा को चमकदार और यंग बनाने के लिए ये 4 कारगर उपाय, 10 साल छोटी दिखेगी आपकी स्किन

5. रेटिनोल का प्रयोग शुरू करें

रेटिनोइक एसिड वाले प्रोडक्ट्स का उपयोग करना जरूरी है क्योंकि यह उस प्रक्रिया में मदद करता है जहां त्वचा की मरम्मत होती है. ये अतिसंवेदनशील त्वचा वाले लोगों में जलन पैदा कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ब्रेस्ट कैंसर के थर्ड स्टेज में कीमोथेरेपी करवा रही हिना खान हुई अब Mucositis का शिकार, जानिए क्या है ये कंडीशन
Beauty Secrets: ग्लो कायम रखने के लिए 25 की उम्र पार करते ही Skin Care रूटीन में जरूर शामिल करें ये 5 चीजें
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Next Article
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com