रात को पानी में भिगोकर रख दें ये अनाज, सुबह इसका पानी पीने से सेहत को मिलेंगे अनेक फायदे...

Barley Water Benefits: क्या आप जानते हैं कि जौ के पानी में मौजूद हाई फाइबर कंटेंट पाचन में सहायता करता है, जो हेल्दी स्किन पाने के लिए जरूरी है. सुबह जौ का पानी पीने से होने वाले आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभों के बारे में और जानें.

रात को पानी में भिगोकर रख दें ये अनाज, सुबह इसका पानी पीने से सेहत को मिलेंगे अनेक फायदे...

Barley Water Benefits: जौ के पानी में हाई फाइबर होता है जो पाचन में सहायता करता है.

Jau Ka Pani Peene Ke Fayde: अगर सुबह के समय जौ का पानी पिया जाए तो ये हेल्दी स्किन के लिए चमत्कार कर सकता है. ये विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट का एक बेहतरीन स्रोत है जो आपकी स्किन को अंदर से पोषण देने में मदद करता है. ये डिटॉक्सीफिकेशन प्रोसेस में सहायता करता है, जिसकी वजह से स्किन चमकदार हो सकती है और त्वचा संबंधी समस्याएं कम हो सकती हैं. इसके अलावा जौ के पानी में हाई फाइबर कंटेंट पाचन में सहायता करता है, स्किन हेल्थ के लिए जरूरी है. चमकती, हेल्दी स्किन के लिए इसे अपने मॉर्निंग रूटीन में शामिल करें. इस अद्भुत पानी को रेगुलर पीने से आपको मिलने वाले कुछ अद्भुत त्वचा लाभों के बारे में पढ़ें.

जौ का पानी पीने के स्वास्थ्य लाभ | Health benefits of drinking barley water

1. इम्यून सिस्टम में सुधार करता है

जौ के पानी में एंटीऑक्सीडेंट कंटेंट होता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकता है. एक हेल्दी इम्यूनिटी संक्रमण को रोकने में मददगार होती है.

2. हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद

जौ का पानी टोकोफेरॉल से भरपूर होता है जो एक एंटीऑक्सीडेंट है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने और वेसल्स को साफ करने में मदद करता है. अपने घुलनशील फाइबर और नियासिन लेवल के कारण ये कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है और हार्ट डिजीज और स्ट्रोक के खतरे को कम करता है.

ये भी पढ़ें: किचन में रखी इन 4 चीजों से धोएं अपने बाल, नहीं झड़ेगा एक भी केश, दोगुनी तेजी से बढ़ेगी Hair Growth

3. पुरानी बीमारी को कम करता है

फेरुलिक एसिड और डाइटरी फाइबर से भरपूर जौ का पानी सेल्स को कैंसर से बचा सकता है और ट्यूमर को रोक सकता है. इसके अलावा, ये ब्लड शुगर लेवल को कम करता है, डायबटीज और हार्ट डिजीज जैसी बीमारियों के जोखिम कारकों को कम करता है.

4. वजन पर काबू 

बिना छाने जौ के पानी में मौजूद फाइबर मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है और वजन घटाने को बढ़ावा देता है. शरीर के पाचन समय को बढ़ाकर पेट भरा हुआ महसूस होता है और ज्यादा भोजन नहीं करना पड़ता है. आगे के अध्ययन की आवश्यकता है, लेकिन जौ आंत से एक हार्मोन भी रिलीज करता है जो डायबिटीज और मोटापे में मदद कर सकता है.

ये भी पढ़ें: 7 दिनों तक इस तरह लगा लीजिए विटामिन ई कैप्सूल, बदल जाएगा चेहरे का निखार, झुर्रियां होंगी दूर आएगी कसावट

5. लीवर और किडनी के लिए अच्छा है

क्या आप जानते हैं कि जौ के पानी की न्यूट्रिशन कंपोजिशन किडनी और लिवर की फंक्शनिंग को बढ़ाने में मदद कर सकती है और शायद किडनी की पथरी और यूटीआई से बचा सकती है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)