किचन में रखी इन 4 चीजों से धोएं अपने बाल, नहीं झड़ेगा एक भी केश, दोगुनी तेजी से बढ़ेगी Hair Growth

How To Wash Hair Naturally: केमिकल शैंपू को अपने खूबसूरत बालों को बर्बाद न करने दें. यहां नेचुरल तरीके से बिना शैंपू के अपने बाल धोने के 4 तरीके दिए गए हैं.

किचन में रखी इन 4 चीजों से धोएं अपने बाल, नहीं झड़ेगा एक भी केश, दोगुनी तेजी से बढ़ेगी Hair Growth

Natural Hair Wash Ingredients: कुछ हर्बल तरीके बालों को साफ करने में फायदेमंद है.

Natural Hair Wash Ingredients: ज्यादातर लोग अपने बालों को साफ और चमकदार बनाए रखने के लिए बाजार में मिलने वाले महंगे शैंपू का इस्तेमाल करते हैं. हालांकि, इन केमिकल वाले शैंपू के इस्तेमाल से बालों की जड़ें कमजोर हो सकती हैं और बालों का झड़ना और रूसी जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इससे कई लोगों के मन में सवाल उठता है कि क्या केमिकल प्रोडक्ट्स का सहारा लिए बिना साफ, सुंदर और मुलायम बाल बनाए रखने के प्राकृतिक तरीके हैं. हम कुछ हर्बल तरीकों के बारे में बता रहे हैं कि कैसे शैंपू के उपयोग के बिना साफ, चमकदार और हेल्दी बाल पा सकते हैं.

बालों को धोने के लिए इन चीजों का इस्तेमाल करें | Use these Things To Wash Hair

1. नींबू

नींबू के रस में लो पीएच लेवल होता है, जो स्कैल्प को बढ़ावा देने के साथ-साथ बालों के नेचुरल बैलेंस को बनाए रखने में मदद करता है. ये रूसी को खत्म करने और आपके बालों को घना और चमकदार बनाने के लिए जाना जाता है. नींबू एक प्राकृतिक डीग्रीजर के रूप में काम करता है, जो आपके बालों से ऑयल और गंदगी को प्रभावी ढंग से हटाता है. अगर आपके बाल ऑयली हैं, तो आप एक कप गर्म पानी में एक नींबू का रस मिलाएं, इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं, कुछ मिनट तक मालिश करें और फिर अच्छी तरह से धो लें.

ये भी पढ़ें: नवरात्रि व्रत में देसी घी क्यों खाना चाहिए? ये रहे 5 कारण, जानिए अक्टूबर में कब से शुरू हो रही हैं शारदीय नवरात्रि

2. आंवला

ये बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने, बालों को मजबूत बनाने और प्राकृतिक चमक देने के लिए जाना जाता है. इनका उपयोग करने के लिए सबसे पहले एक सॉस पैन में 3-4 कप पानी उबालें. एक बार जब यह उबलने लगे तो उबलते पानी में आधा कप सूखा रीठा, आधा कप आंवला पाउडर, आधा कप शिकाकाई पाउडर और आधा कप अलसी के बीज डालें. इस मिश्रण को गाढ़ा होने तक लगभग 20 मिनट तक उबलने दें. 15 मिनिट बाद मिश्रण पर्याप्त गाढ़ा हो जायेगा. इसे कुछ देर ठंडा होने दें, फिर मिश्रण को बारीक छलनी से छान लें.

Latest and Breaking News on NDTV

3. सरसों के बीज का आटा

सरसों के बीज का आटा सभी प्रकार के बालों के लिए सूटेबल है. यह खुजली, ड्राईनेस, डैंड्रफ और ऑयली बालों की समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है. सरसों के बीज का आटा मिनरल और विटामिन बी5 से भरपूर होता है. इसका उपयोग करने के लिए 2-3 बड़े चम्मच सरसों के आटे को पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं और पानी से धोने से पहले 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें.

ये भी पढ़ें: एक, 2 या तीन, एक दिन में कितने केले खाने चाहिए? पढ़िए केले खाने के गजब फायदे, पहले कभी नहीं सुने होंगे

4. सेब का सिरका

ये रूसी जैसी समस्याओं से निपटने के साथ-साथ आपके सिर और बालों के पीएच बैलेंस को बनाए रखने में मदद कर सकता है. सेब साइडर सिरका का उपयोग करना सरल है. 2-3 बड़े चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को पानी में मिलाएं और शैंपू करने के बाद इसे अपने बालों में लगाएं. इसे कुछ मिनट तक लगा रहने दें, फिर पानी से अच्छी तरह धो लें.

नींबू, आंवला, शिकाकाई, सरसों के बीज का आटा और एप्पल साइडर विनेगर जैसे नेचुरल कॉम्पोनेंट के उपयोग से बाल साफ, चमकदार और हेल्दी बनते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)