White Hair के लिए इन चीजों से बना लीजिए हेयर डाई, हफ्ते में 2 बार लगाएं, नहीं दिखेगा खोपड़ी पर एक भी सफेद बाल

Natural hair dye: सफेद बाल हमारी बाहरी शान को कम कर सकते हैं. आज बहुत से लोग सफेद बालों को फिर से काला करने के उपाय तलाश रहे हैं, लेकिन मार्केट में मौजूद केमिकल प्रोडक्ट का इस्तेमाल नुकसान के अलावा और कुछ नहीं करता. जरूरी है कि हम अपने बालों को काला करने के लिए कुछ घरेलू तरीके आजमाएं.

White Hair के लिए इन चीजों से बना लीजिए हेयर डाई, हफ्ते में 2 बार लगाएं, नहीं दिखेगा खोपड़ी पर एक भी सफेद बाल

White hair: बालों को काला करने के लिए कई कारगर नेचुरल चीजें मौजूद हैं.

Homemade Hair dye: बालों का सफेद होना अब आम हो गया है. हमारी खराब लाइफस्टाइल इसकी बड़ी वजह है. इसके साथ ही बाल सफेद होने के अन्य कारक भी हैं जैसे पॉल्यूशन, खराब डाइट और बालों की केयर न करना आदि. बाल एकदम से सफेद नहीं होते हैं बल्कि ये एक लंबा प्रोसेस है. अगर आपने इस बीच कुछ जरूर उपाय कर लिए तो शायद आप अपने बालों को सफेद होने से बचा सकते हैं. सफेद बालों के लिए घरेलू नुस्खे भी हैं जिनका इस्तेमाल सही समय पर बेहतरीन फायदा दे सकता है. नेचुरल हेयर डाई (natural hair dye) बालों को काला बनाए रखने में कारगर हैं. कुछ घरेलू डाई हैं जिनको हम घर पर आसानी से तैयार कर सकते हैं और अपने सफेद बालों को दोबारा काला करने में मदद पा सकते हैं. यहां कुछ आसान और पूरी तरह से प्राकृतिक चीजों के बारे में बता रहे हैं जो आपके बालों के सफेद होने को काला करने में या सफेदी छुपाने में मदद कर सकते हैं.

सफेद बालों को काला करने के लिए हेयर डाई | Natural hair dye to darken gray hair

अखरोट के छिलके

अखरोट के छिलके आपके बालों को गहरे भूरे रंग में रंगने का एक शानदार तरीका माना जाता है. कुछ अखरोट के छिलके लें, उन्हें कुचल कर लगभग 30 मिनट के लिए पानी में उबाल लें. एक बार लिक्विड तैयार हो जाने के बाद आप अपने बालों के रंग को गहरे भूरे रंग में रंगने के लिए कहीं भी लगा सकते हैं. बालों का रंग बदलने के लिए आप इसे हर जगह भी लगा सकते हैं.

हिना

हिना पाउडर को पानी में भिगोकर रात भर के लिए रख दें. इस मिश्रण में कुछ ब्रू की हुई चाय या कॉफी भी मिला सकते हैं. इस मिश्रण को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं और इसे धोने से पहले कुछ घंटों के लिए छोड़ दें. ये सफेद बालों से राहत पाने में मदद कर सकता है.

रात में सोने से पहले बालों में लगा लीजिए ये होममेड तेल, तेजी से निकलेंगे नए बाल, ये रहा बनाने का तरीका

आलू के छिलके

आलू के छिलकों को पानी में तब तक उबालें जब तक कि झागदार स्टार्च न बन जाए. छिलकों को अलग कर लें और सारा स्टार्च वाला पानी इकट्ठा कर लें. अपने बालों को शैम्पू से धोएं और हमेशा की तरह कंडीशनर के साथ इसको फॉलो करें. अब आलू के छिलके का लिक्विड लें और इसे अपने बालों में लगाएं. आपको इसे धोने की जरूरत नहीं है. आलू के छिलके से निकलने वाला स्टार्च आपके बालों को कलर देता है और सफेद बालों से छुटकारा दिलाता है.

emeast

चाय

काली चाय का काढ़ा तैयार करें. चाय के पानी को ठंडा होने दें. एक बार जब यह ठंडा हो जाए, तो इसे अपने बालों में लगाएं और इसे ठंडे पानी से धोने से पहले कुछ देर के लिए लगा रहने दें. चाय में कुछ रंगद्रव्य होते हैं जो आपके बालों को काला करने में मदद करते हैं और सफेद बालों से छुटकारा दिला सकते हैं.

मेंहदी और सेज

ये जड़ी-बूटियां आपके बालों को गहरा भूरा रंग देने के लिए बेहतरीन हैं. कुछ मेंहदी और सेज लें और लगभग 20-25 मिनट के लिए पानी में उबालें. तरल को छान लें और जरूरत के अनुसार इसे अपने बालों में लगाएं. इसे धोने से पहले जितना हो सके अपने बालों पर लगा रहने दें.

हेयर फॉल की प्रॉब्लम से हैं परेशान, तो इन 4 योगासनों से पाएं घने और खूबसूरत बाल

कॉफी

कॉफी का गाढ़ा पेस्ट तैयार करें और इसे ठंडा होने दें. अपने बालों में लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें और फिर सादे पानी से धो लें. बेहतर परिणामों के लिए आप इस ब्रू की हुई कॉफी को मेंहदी बनाने के लिए भी मिला सकते हैं.

करी पत्ते

कुछ करी पत्ते लें और उन्हें थोड़े से नारियल के तेल के साथ सॉस पैन में पकाएं. तब तक गर्म करना जारी रखें जब तक आप मिश्रण काला न दिखने लग जाए. इसके बाद तेल को ठंडा होने दें और जहां भी जरूरत हो इसे अपने बालों में लगाएं. इसे धोने से पहले एक या दो घंटे के लिए छोड़ दें. फिर बालों में लगाएं और कुछ ही दिनों में असर देखें.

Baldness (Alopecia) गंजापन: कारण, लक्षण और इलाज | Hair Loss - Types & Causes of Thinning Hair

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.