रात में सोने से पहले बालों में लगा लीजिए ये होममेड तेल, तेजी से निकलेंगे नए बाल, ये रहा बनाने का तरीका

Home made hair oil: बालों के झड़ने से परेशान हैं और एक घरेलू उपाय तलाश रहे हैं तो यहां हम आपके लिए एक जादुई होममेड हेयर ऑयल लेकर आए हैं जो बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में आपकी मदद करेगा.

रात में सोने से पहले बालों में लगा लीजिए ये होममेड तेल, तेजी से निकलेंगे नए बाल, ये रहा बनाने का तरीका

Hair Oil: बालों के लिए प्याज का तेल किसी रामबाण उपाय से कम नहीं माना जाता है.

Hair Regrowth Oil: बालों का पतला होना और बालों का झड़ना बालों की कुछ सामान्य समस्याएं हैं जिनका लोग सामना करते हैं. वायु प्रदूषण, तनाव के साथ मिलकर कुछ कारक हैं जो आपके बालों को प्रभावित करते हैं. बालों का झड़ना तनाव को भी बढ़ा सकता है, जो चीजों को और भी खराब बना देता है. आपको बता दें कि एक क्विक उपाय है जो आपके बालों के लिए अद्भुत काम कर सकता है. बालों की ग्रोथ के लिए प्याज का सीरम बहुत अच्छा है. अध्ययनों से पता चला है कि प्याज आपको घने और लंबे बाल पाने में मदद कर सकता है. यूं तो बाजार में कई तरह के प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं, लेकिन इसे घर पर बनाना आपके लिए अच्छा हो सकता है.

बालों की ग्रोथ के लिए प्याज का सीरम कैसे काम करता है?

प्याज के सीरम में प्याज का अर्क होता है, जिसमें कई पोषक तत्व होते हैं जो बालों की ग्रोथ में मदद करते हैं. यह सल्फर, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है जो बालों की ग्रोथ और बालों के समग्र स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। प्याज का सीरम बालों के रोम को पोषण देने में मदद करेगा, आपके बालों को मजबूत करेगा और यहां तक कि खोपड़ी में रक्त परिसंचरण में सुधार करेगा। आइए बालों के लिए प्याज के सीरम के फायदों के बारे में विस्तार से देखें:

बालों के लिए प्याज के सीरम के फायदे | Benefits of Onion Serum For Hair

1. बालों का झड़ना कम करता है

हेयर हेल्थ में सुधार के लिए पहला स्टेप बालों का गिरना कम करना है. एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर प्याज का सीरम इंफेक्शन को दूर करने और बालों के झड़ने को कम करने में मदद कर सकता है. यह डैंड्रफ या स्कैल्प इंफेक्शन जैसी समस्याओं से निपटने में भी मदद करता है. यह बालों की जड़ों को भी मजबूत करता है, जिससे बालों का गिरना और टूटना कम होता है.

जापानी ऐसा क्या खाते हैं कि 40 की उम्र में भी लगते हैं 20 साल जितने स्मार्ट, जानें जापानियों के खाने का तरीका और जिएं लंबी उम्र

2. आपके बालों में चमक लाता है

प्याज के सीरम का नियमित रूप से उपयोग करने से बालों की चमक बढ़ती है और आपके बाल चमकदार बनते हैं. इसमें ऐसे गुण भी होते हैं जो आपके बालों के शाफ्ट को बेहतर बनाने में मदद करते हैं, जिससे यह चिकना और अधिक चमकदार दिखता है.

cbouuhkg

3. हेल्दी स्कैल्प को बढ़ावा देता है

प्याज का सीरम लगाने से आपको ऐसा करने में मदद मिल सकती है. इसमें रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो स्कैल्प को साफ और बैक्टीरिया और फंगस से मुक्त रखने में मदद करते हैं. साथ ही यह डैंड्रफ और खुजली जैसी स्कैल्प की समस्याओं को कम करने में मदद करता है.

ये 5 काम करना आज से ही शुरू कर दें, जवां चेहरे के साथ ग्लोइंग दिखेगी स्किन, दूर से ही लाइट मारेगा फेस

4. बालों की ग्रोथ में मददगार है

प्याज का अर्क सल्फर से भरपूर होता है, जो कोलेजन को बढ़ावा देने के लिए जरूरी है. ये बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने के लिए जरूरी प्रोटीन है. यह बालों के रोम को पोषण देने में भी मदद करता है, स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है.

बालों के लिए प्याज का सीरम कैसे तैयार करें? | How to prepare onion serum for hair?

1 प्याज
2 बड़े चम्मच नारियल का तेल
1 बड़ा चम्मच अरंडी का तेल
ऑयल

प्याज का सीरम बनाने का तरीका

  • 1. प्याज को छीलकर टुकड़ों में काट लें.
  • 2. एक स्मूथ प्यूरी बनाने के लिए कटे हुए प्याज को ब्लेंडर में ब्लेंड करें.
  • 3. सूती कपड़े या महीन जाली वाली छलनी का उपयोग करके प्याज के रस से रस निकालें, जितना हो सके रस निचोड़ लें.
  • 4. एक छोटी कटोरी लें और उसमें जूस डालें. खुशबू के लिए नारियल का तेल, अरंडी का तेल और एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें मिलाएं.
  • 5. इसे अच्छी तरह मिलाएं और मिश्रण को दूसरे साफ कंटेनर में ट्रांसफर करें.
  • 6. अपनी उंगलियों या ड्रॉपर का उपयोग करके सीरम को सीधे अपने स्कैल्प पर लगाएं.
  • 7. सर्कुलेशन बढ़ाने के लिए सीरम को अपने स्कैल्प में कुछ मिनट के लिए धीरे-धीरे मसाज करें.
  • 8. पानी से धोने से पहले सीरम को अपने स्कैल्प और बालों पर लगभग 30 मिनट के लिए छोड़ दें.
  • 9. प्याज की महक दूर करने के लिए माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करें.

Baldness (Alopecia) गंजापन: कारण, लक्षण और इलाज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.