14 दिनों में तेजी से निकलेंगे नए बाल, झड़ने होंगे बंद, बस सिर में लगा लें इस बीज का पानी और पेस्ट

Hair Growth Tips: बालों का झड़ना (Hair fall) और उनका पतले और कमजोर होना आज के समय में एक ऐसी समस्या बन गई है जिससे अमूमन लोग परेशान हैं. लेकिन इनको वापस लाना बेहद कठिन होता है. ऐसे में बीलों की रिग्रोथ के लिए एक चीज आपकी मदद कर सकती है.

14 दिनों में तेजी से निकलेंगे नए बाल, झड़ने होंगे बंद, बस सिर में लगा लें इस बीज का पानी और पेस्ट

Hair Care Tips: बालों के लिए फायदेमंद है मेथी के दानें.

Hair Growth Tips: बालों का झड़ना (Hairfall) और उनका पतले और कमजोर होना आज के समय में एक ऐसी समस्या बन गई है जिससे अमूमन लोग परेशान हैं. भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल और खानपान पर ध्यान ना देने की वजह से भी कई बार इस परेशानी की सामना करना पड़ता है. बालों को झड़ने से बचाने और उनको स्वस्थ (Healthy Hair) रखने के लिए लोग बाजारों में मिलने वाले महंगे हेयर प्रोडक्ट्स से लेकर डॉक्टर्स के पास जाकर दवाओं का सेवन करने तक क्या कुछ नहीं करते है. लेकिन कई बार इतनी मेहनत और कोशिशों के बाद भी कुछ खास फायदा दिखता नही है. ऐसे में हम ऐसे घरेलु उपायों को तलाशने लगते हैं जो हमारी इस समस्या का हल बन पाए. तो आज हमारे पास आपके बालों के लिए एक बेहतरीन हेयर सीरम और मास्क लेकर आए हैं जो आपके पतले कमजोर बालों को मोटा और मजबूत बनाने के साथ ही बालों की लंबाई भी बढ़ाने में मदद कर सकता है. 

बालों का झड़ना रोकने के लिए मेथी के दाने ( Fenugreek Seeds For Hair Growth)

खाएं बस ये 7 चीजें, मिलेगा ऐसा तंदुरुस्‍त शरीर कि दूर होगी हर शरीरिक कमजोरी, डर जाएंगे रोग...

मेथी दाने में आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम, जिंक, फॉस्फोरस, फॉलिक एसिड जैसे मिनरल्स के अलावा विटामिन A, B और C भी पाया जाता है जो बालों को स्वस्थ बनाने में बेहद लाभदायी हो सकते हैं. आपको बस इसे इस्तेमाल करने का तरीका पता होना चाहिए. कई लोग बालों को स्वस्थ बनाने के लिए इसके पानी की सेवन भी करते हैं. लेकिन आज हम आपको बताएंगे मेथी के दानों से हेयर सीरम और मास्क बनाने का तरीका. 

हेयर सीरम बनाने के लिए आप रात में सोने से पहले एक कटोरी में मेथी के दानों को ( methi Seeds For Hair Growth) भिगोकर रख दें. सुबह एक पैन लें और उसमें मेथी के साथ पानी को डालें. इसके बाद इसमें 2-3 कटोरी पानी और मिलाएं और उसे उबलने रख लें. जब पानी कम होने लगे तो मेथी के दानों को ब्लेंडर की मदद से दरदरा सा पीस लें और पानी को उबलने दें. कुछ देर बाद गैस को बंद कर दें और इसे ठंडा होने के लिए रख दें. 

Feel Weaker During Your Period? छोटे-छोटे तीन काम, जो करेंगे पीरियड के दौरान होने वाली कमजोरी को दूर...

ठंडा होने पर इसे छन्नी की मदद से छानकर पानी को अलग कर लें. अब इस पानी में विटामिन ई कैप्सूल को डालकर अच्छे से मिक्स कर लें और किसी स्प्रे बॉटल में भरकर रख लें. आपका हेयर सीरम बनकर तैयार है. 

अब जानते हैं हेयर मास्क बनाने का तरीका. इसे बनाने के लिए जो आपके पास छन्नी में मेथी के दानें बचे हुए हैं उनको मिक्सी में डालकर बिल्कुल महीन पीस लें. इस पेस्ट को बालों की जड़ों से लेकर सिरे तक लगाकर आधा घंटे तक के लिए छोड़ दें और फिर बालों को पहले पानी से अच्छे से धोएं और उसके बाद शैंपू करें. 

हेयर सीरम लगाने के लिए भी आप उसकी अच्छी मात्रा को बालों पर लगाएं. आप चाहें को आधे घंटे के लिए इसे बालों पर लगाएं या फिर रात भर के लिए लगाकर भी इसको छोड़ सकते हैं. सुबह उठकर बालों को अच्छे से धोलें. 

बेहतर रिजल्ट के लिए हफ्ते में 2 बार बालों को धुलें. एक बार हेयर मास्क को लगाकर को एक बार हेयर सीरम को. 2 हफ्ते में ही आपको रिजल्ट खुद बा खुद दिखने लगेगा. 


 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)