Feel Weaker During Your Period? छोटे-छोटे तीन काम, जो करेंगे पीरियड के दौरान होने वाली कमजोरी को दूर...

Period Fatigue: हार्मोन और आयरन की कमी मेंस्ट्रुएशन के दौरान कमजोरी का कारण (Causes of Weakness during menstruation ) हो सकते हैं.

Feel Weaker During Your Period? छोटे-छोटे तीन काम, जो करेंगे पीरियड के दौरान होने वाली कमजोरी को दूर...

Period Fatigue: इन टिप्स के साथ पीरियड्स में मिलेगी कमजोरी से राहत.

खास बातें

  • कॉफी, नमक और चीनी का इनटेक भी कम कर देना चाहिए.
  • डेली कम से कम दो लीटर पानी पीना चाहिए.
  • पीरियड के दौरान वॉक जैसे एक्सरसाइज करते रहना चाहिए.

Period Fatigue: मेंस्ट्रुएशन (Menstruation) के दौरान अधिकतर महिलाओं को थकान और कमजोरी की शिकायत होती है. इसके साथ  मेंस्ट्रुएशन क्रैम्प्स, ब्लोटिंग, मूड स्विंग्स और सिर दर्द का अनुभव भी हो सकता है. हालांकि कुछ महिलाओं को एनर्जी लेवल में कमी और कमजोरी (Weakness during menstruation) की भी शिकायत हो सकती है. हार्मोन और आयरन की कमी मेंस्ट्रुएशन के दौरान कमजोरी का कारण (Causes of Weakness during menstruation) हो सकते हैं. आइए जानते हैं पीरियड के दौरान कमजोरी को कम करने के कुछ उपाय...

क्‍या होता है पीरियड फटीग (What Is Period Fatigue) 

पीरियड्स के दौरान पेद में दर्द, ऐंठन, सूजन और ब्रेस्ट में सेंसटिविटी महसूस होने की समस्या कई महिलाओं में देखाने को मिलती है. वहीं कुछ महिलाओं में पीरियड्स से थोड़े दिन पहले से या पीरियड्स के दौरान बहुत ज्यादा थकावट होने लगती है.बस इसी को पीरियड फटीग कहा जाता है.

पीरियड के दौरान कमजोरी को कम करने के उपाय (Tips to reduce weakness during period)

न्यूट्रिशन से भरपूर डाइट (Nutrition)

न्यूट्रिशन से भरपूर डाइट पीरियड के दौरान होने वाली कमजोरी को कम करने में काफी मदद कर सकती है. इसके साथ ही कॉफी, नमक और चीनी का इनटेक भी कम कर देना चाहिए. अलग अलग तरह के फल और सब्जियां डिस्कंफर्ट की फीलिंग को कम करने में मदद कर सकती हैं.

बॉडी को हाइड्रेट रखें (Keep yourself hydrated)

थकान का सीधा संबंध डिहाइड्रेशन से होता है. डेली कम से कम दो लीटर पानी पीना चाहिए. इससे बॉडी को हाइड्रेट रखने में मदद मिलेगी और आपको नींद की कमी का सामना नहीं करना पड़ेगा.

Bhadrapada Ganesh Chaturthi 2023: संतान की सलामती के लिए माताएं करती हैं श्री गणेश जी का ये व्रत, जानिए गणपति को लगाना चाहिए किस मिठाई का भोग

एक्सरसाइज (Exercise)

पीरियड के दौरान हल्के फुल्के एक्सरसाइज से एनर्जी लेवल बूस्ट करने में मदद मिलेगी. एक्सरसाइज से हार्ट पंपिंग और ब्लड फ्लो बढ़ाने वाले हार्मोंन एंडोर्फिन रिलीज होता है. पीरियड के दौरान वॉक जैसे एक्सरसाइज करते रहना चाहिए.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)