विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 01, 2023

खाएं बस ये 7 चीजें, मिलेगा ऐसा तंदुरुस्‍त शरीर कि दूर होगी हर शरीरिक कमजोरी, डर जाएंगे रोग...

हर साल 1 से 7 सितंबर तक भारत में राष्ट्रीय पोषण सप्ताह यानी नेशनल न्यूट्रिशन वीक (National Nutrition Week) मनाया जाता है. स्वस्थ और स्वच्छ खानपान की आदतों को बढ़ावा देने के उद्देश्य के इस हफ्ते को सेलिब्रेट करते हैं. 

Read Time: 4 mins
खाएं बस ये 7 चीजें, मिलेगा ऐसा तंदुरुस्‍त शरीर कि दूर होगी हर शरीरिक कमजोरी, डर जाएंगे रोग...
पोषण के भरपूर 7 फूड्स.

Nutrition-Rich Foods: पोषण के महत्व के बारे में लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 1 से 7 सितंबर तक भारत में राष्ट्रीय पोषण सप्ताह यानी नेशनल न्यूट्रिशन वीक (National Nutrition Week) मनाया जाता है. स्वस्थ और स्वच्छ खानपान की आदतों को बढ़ावा देने और न्यूट्रिशन (Nutrition) से भरपूर भोजन के फायदों के बारे में जागरुकता के उद्देश्य के इस हफ्ते को सेलिब्रेट करते हैं. 

जिंक करता है हाई ब्लड प्रेशर को डाउन, देता है कमाल के और भी फायदे, जानिए क्या खाने से मिलेगा


भारत सरकार के महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की ओर से खाद्य और पोषण बोर्ड, हर साल नेशनल न्यूट्रिशन वीक का आयोजन करता है. राष्ट्रीय पोषण सप्ताह की शुरुआत 1975 में अमेरिकन डायटेटिक एसोसिएशन (एडीए) की तरफ से की गई थी. इस सप्ताह का उद्देश्य बैलेंस डाइट और एक्टिव लाइफस्टाइल के फायदों के बारे में लोगों को जागरूक करना है. आइए जानते हैं कि ऐसे कौन से 7 फूड हैं, जिन्हें अपनी डाइट में शामिल कर आप भरपूर पोषण पा सकते हैं. 


हर दिन डाइट में शामिल करें पोषण से भरपूर फूड्स (Include Nutrition-Rich Foods In Your Diet Every Day)

1. बादाम

फाइबर, विटामिन ई और हेल्दी फैट से भरपूर, बादाम दिल की सेहत के लिए बेहद अच्छा माना जाता है. ये याददाश्त को बेहतर बनाता है और स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है.

2. पालक

विटामिन ए, सी, और के, साथ ही आयरन, कैल्शियम और फाइबर से भरपूर, पालक इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने, हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार करने और पाचन बेहतर बनाने में मदद करता है.  

3. दही

प्रोटीन, कैल्शियम और प्रोबायोटिक्स से भरपूर, दही पाचन बेहतर बनाने में मदद करता है. ये हड्डियों को मजबूत करता है और वजन कम करने में भी मदद करता है.

4. ब्लूबेरी

एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, विटामिन के और फाइबर से भरपूर, ब्लूबेरी ब्रेन फंक्शन को बेहतर बनाती है. ये ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाती है और हार्ट हेल्थ में सुधार करती है.

5. दालें

दालें प्रोटीन, फाइबर, आयरन और फोलेट का बेहतरीन सोर्स होती हैं. दाल न सिर्फ हार्ट हेल्थ को सपोर्ट करती है, पाचन में सहायता करती है बल्कि ब्लड शुगर के लेवल को स्थिर करने में मदद करती है.

Feel Weaker During Your Period? छोटे-छोटे तीन काम, जो करेंगे पीरियड के दौरान होने वाली कमजोरी को दूर...

6. शकरकंद

विटामिन ए और सी, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, शकरकंद आंखों के स्वास्थ्य में सुधार करता है, इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देता है और स्किन को भी हेल्दी रखता है.

7. चिया बीज

फाइबर, हेल्दी फैट और आयरन से भरपूर, चिया बीज पाचन में सहायता करते हैं. ये मेंटल हेल्थ के साथ ही वजन कम करने में भी मददगार होते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या बहुत ज्यादा पालक खाने से किडनी की पथरी होती है? जानें क्यों बदनाम है ये सबसे पौष्टिक हरी सब्जी
खाएं बस ये 7 चीजें, मिलेगा ऐसा तंदुरुस्‍त शरीर कि दूर होगी हर शरीरिक कमजोरी, डर जाएंगे रोग...
बेकिंग सोडा और नींबू कर सकता है पीले दांतों को जल्दी साफ, सफेद चमकदार दांतों के लिए करें इस्तेमाल
Next Article
बेकिंग सोडा और नींबू कर सकता है पीले दांतों को जल्दी साफ, सफेद चमकदार दांतों के लिए करें इस्तेमाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;