विज्ञापन
Story ProgressBack

सफेद बालों को जड़ से काला करना है तो आज से ही डाइट में शामिल करें ये 7 सुपरफूड्स, कमर तक लंबे होंगे बाल, डाई और मेहंदी का रोज-रोज का झंझट होगा खत्म

Superfoods To Avoid Premature Greying: जरूरी है कि हम बालों को नुकसान पहुंचाने वाले इन कारणों से दूर रहें और ऐसा आहार लें जो बालों को स्वस्थ बनाए. आईए जानते हैं कौन से हैं वो सुपरफूड जो बालों के असमय सफेद होने की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं.

Read Time: 4 mins
सफेद बालों को जड़ से काला करना है तो आज से ही डाइट में शामिल करें ये 7 सुपरफूड्स, कमर तक लंबे होंगे बाल, डाई और मेहंदी का रोज-रोज का झंझट होगा खत्म
Superfoods To Avoid Premature Greying: सफेद बालों को काला करने के लिए डाइट में शामिल करें यह चीजें

White Hair Home Remedies: सिर पर काले और घने बाल भला कौन नहीं चाहता, लेकिन आजकल बढ़ने तनाव, (Stress) पॉल्यूशन और बेतरतीब लाइफस्टाइल (Lifestyle) के चलते बालों का वक्त से पहले ही सफेद हो जाना एक आम परेशानी बन गई है. कई बार अनुवांशिक कारणों, अल्ट्रावायलेट किरणों के प्रभाव, विटामिन बी-12 की कमी या स्मोकिंग की आदत भी बालों में सफेदी की वजह बनती है. ऐसे में जरूरी है कि हम बालों को नुकसान (Hair Damage) पहुंचाने वाले इन कारणों से दूर रहें और ऐसा आहार लें जो बालों को स्वस्थ बनाए. आईए जानते हैं कौन से हैं वो सुपरफूड जो बालों के असमय सफेद होने की समस्या को दूर करने में  मदद करते हैं. 

सफेद बालों को नेचुरली काला करने वाले सुपरफूड्स (Superfoods to turn grey hair into black)

हरी और पत्तेदार सब्जियां

पालक, मैथी, चौलाई जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां बालों को पोषण देती हैं. ब्रोकली और पत्तागोभी में भी ऐसे तत्व होते हैं जो बालों को असमय सफेद होने से बचाते हैं. इन सब्जियों में आयरन, विटामिन, फोलेट और कैल्शियम पाया जाता है, जो बालों को काला और मजबूत बनाने के लिए काफी फायदेमंद है.

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाता है. ये बॉडी को डिटॉक्सिफाई करने में मदद करता है. साथ ही इसमें प्रचुर में मात्रा में मिनरल्स खासतौर पर कॉपर यानि तांबा पाया जाता है. ये मेलेनिन (melanin) प्रोड्यूस करना है और यही मेलेनिन बालों को रंग काला करने में अहम भूमिका अदा करता है.

डेयरी प्रोडक्ट्स

दूध और दूध से बनने वाले सभी खाद्य जैसे दही, पनीर, चीज़ स्वस्थ बालों के लिए बेहद अहम् हैं. इनमें विटामिन बी-12, कैल्शियम, विटामिन ए और प्रोटीन अच्छी मात्रा में होते हैं. ये सभी पोषक तत्व मेनेनिन बनाते हैं जो बालों को काला बनाने के लिए बहुत जरूरी है. 

अंडा

प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन बी-12 से भरपूर अंडा पूरे शरीर को पोषण प्रदान करता है. साथ ही ये बालों की सेहत के लिए भी विशेष तौर पर फायदेमंद होता है. इसका पूरा फायदा पाने के लिए न केवल एग व्हाइट बल्कि पूरा अंडा खाने की सलाह दी जाती है. 

सोयाबीन

शाकाहारी लोगों के लिए विटामिन, प्रोटीन और कैल्शियम की कमी पूरी करने जिम्मेदारी सोयाबीन अच्छी तरह से उठाता है. सोयबीन से मिलने वाला पोषण भी बालों को स्वस्थ बनाना है और उन्हें असमय सफेद होने से रोकता है. 

Latest and Breaking News on NDTV

Which food is best for white hair? सुपरफूड जो बालों के असमय सफेद होने की समस्या को दूर करने में  मदद करते हैं.

दालें

दाल को भी प्रोटीन के एक बेहतरीन सोर्स के रूप में पहचाना जाता है. दालों में विटामिन बी-9 भी होता है. लिहाजा दाल को अपने भोजन में नियमित रूप से शामिल करने की सलाह दी जाती है. ताकि बालों को जरूरी पोषण नियमित रूप से मिलता रहे. 

मशरूम

बालों को काला बनाने के लिए कॉपर का होना बेहद अहम है. मशरूप में कॉपर के साथ-साथ प्रोटीन भी पाया जाता है. ये मेलेनिन बनाने में मदद करते हैं और मेलेनिन के प्रोड्यूस होने से बालों में कालापन आता है. इस तरह ये सफेद बालों को काला बनाने में नेचुरली मदद करता है. 

How To Turn White Hair To Black | सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कैसे करें? बाल होंगे जड़ों से काले

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बच्चों में भी बढ़ रही है शुगर की बीमारी, जानिए बच्चों में होने वाली डायबिटीज का कारण और बचाव के तरीके
सफेद बालों को जड़ से काला करना है तो आज से ही डाइट में शामिल करें ये 7 सुपरफूड्स, कमर तक लंबे होंगे बाल, डाई और मेहंदी का रोज-रोज का झंझट होगा खत्म
जिनक बीपी कंट्रोल नहीं रहता, वे लोग सुबह करें बस ये एक काम, फिर हमेशा काबू में रहेगा ब्लड प्रेशर लेवल
Next Article
जिनक बीपी कंट्रोल नहीं रहता, वे लोग सुबह करें बस ये एक काम, फिर हमेशा काबू में रहेगा ब्लड प्रेशर लेवल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com