Bad Habits For Guts: आपकी ये 5 आदतें आंतों को करती हैं डैमेज, अक्सर हो जाती है पेट की दिक्कत

Gut Health: यहां 5 अनहेल्दी आदतों के बारे में बताया गया है जो आपकी आंत के सामान्य कामकाज को प्रभावित कर सकती हैं और आपके डायजेशन के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं. यहां जानें आपको अपनी कौन सी आदतों को आज ही बदलने की जरूरत है.

Bad Habits For Guts: आपकी ये 5 आदतें आंतों को करती हैं डैमेज, अक्सर हो जाती है पेट की दिक्कत

Gut Health: आंत मानव शरीर के सबसे जरूरी अंगों में से एक है.

Bad Habits For Gut Health: आंत मानव शरीर के सबसे जरूरी अंगों में से एक है. हमारे आंत बैक्टीरिया को हेल्दी रखना नितांत जरूरत है. एनर्जी प्रोडक्शन से लेकर हार्मोनल लेवल को बैलेंस रखने तक आंत शरीर में कई कार्यों के लिए जिम्मेदार होती है. हमारे पेट के स्वास्थ्य से अक्सर समझौता किया जाता है. यह मेनली हमारी दिन-प्रतिदिन की मॉर्डन लाइफस्टाइल और डाइट संबंधी आदतों के कारण है. आपकी आंत संबंधी स्वास्थ्य समस्याएं आजकल तेजी से बढ़ रही हैं. यहां 5 अनहेल्दी आदतों के बारे में बताया गया है जो आपकी आंत के सामान्य कामकाज को प्रभावित कर सकती हैं और आपके डायजेशन के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं. यहां जानें आपको अपनी कौन सी आदतों को आज ही बदलने की जरूरत है.

पेट के लिए हानिकारक 5 अनहेल्दी हैबिट्स | 5 Unhealthy Habits Harmful For The Stomach

1. व्यायाम की कमी: शारीरिक रूप से सक्रिय रहने से हमारे तनाव लेवल को कम करने और पुरानी बीमारी के जोखिम सहित कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. यह आंत के बैक्टीरिया को बदलने, आंत के स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए भी जाना जाता है. हाई फिटनेस लेवल वाले लोगों में लाभकारी बैक्टीरिया का एक बढ़ा हुआ लेवल होता है जो मेटाबॉलिक हेल्थ और मोटापे की रोकथाम के लिए जरूरी है.

Anemia से छुटकारा दिलाकर शरीर में Hemoglobin Level बढ़ाते हैं ये 5 फल और सब्जियां, डाइट में शामिल करें

2. नींद की कमी: अच्छी क्वालिटी वाली नींद समग्र स्वास्थ्य के लिए जरूरी है. हमारे शरीर में एक आंतरिक टाइमकीपर होता है - हमारी सर्कैडियन लय. यह हमारे मस्तिष्क, शरीर और हार्मोन को प्रभावित करता है. यह हमारे शरीर को सचेत और जागृत रखने के लिए संकेत भेजता है और हमें बताता है कि सोने का समय कब है. हमारी आंत भी एक दैनिक सर्कैडियन जैसी लय को फॉलो करती है. हमारी बॉडी क्लॉक को बाधित करने से न केवल हमारे शरीर पर बल्कि हमारे आंत बैक्टीरिया पर भी हानिकारक प्रभाव पड़ सकते हैं.

3. तनाव: हमारी मॉर्डर्न लाइफस्टाइल, हाई स्ट्रेस लेवल के साथ, शरीर पर हानिकारक प्रभाव डालती है. तनाव का बढ़ा हुआ लेवल हमारे पेट में पनपने वाले स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले बैक्टीरिया की आबादी को कम कर सकता है. तनाव हमारे आंत बैक्टीरिया को बदलकर ब्लड फ्लो को भी कम कर सकता है.

4. बहुत अधिक शराब: शराब का अधिक सेवन हमारे पाचन तंत्र को खराब करता है. यह भोजन के उचित टूटने में रुकावट पैदा करता है, जिससे गैस का उत्पादन बढ़ जाता है और अक्सर पेट में दर्द होता है.

आपके किचन में रखी ये 7 चीजें नेचुरल पेन किलर का करती हैं काम, दांत हो या पेट दर्द हर मर्ज का करती हैं इलाज

5. पोषक तत्वों से भरपूर डाइट न लेना: यह दिखाया गया है कि कई प्रकार के पोषक तत्वों के साथ डाइट कई प्रकार के जीवाणुओं को बढ़ावा देने में मदद करती है. कई प्रकार के होल फूड्स की कमी वाले डाइट के परिणामस्वरूप आंत को नुकसान हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

5 संकेत जो बताते हैं कि आप खुद का नहीं रख रहे ख्याल:

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com