विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 08, 2022

Bad Cholesterol Symptoms: कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर आंखों में दिखते हैं ये 3 बदलाव, तुरंत कराएं जांच, वर्ना बाद में हो जाएगी मुश्किल

Symptoms Of Bad Cholesterol: आपकी आंखों के आसपास की त्वचा में छोटे, पीले रंग के फैटी पदार्थ जमा होने लगते हैं. यह सबसे अधिक बार पलकों में बनता है. इन संकेतों को जल्द से जल्द पहचानें.

Read Time: 4 mins
Bad Cholesterol Symptoms: कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर आंखों में दिखते हैं ये 3 बदलाव, तुरंत कराएं जांच, वर्ना बाद में हो जाएगी मुश्किल
High Cholesterol Signs: आंखों में भी हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण दिखाई देते हैं.

Sign Of High Cholesterol In Eyes: कोलेस्ट्रॉल एक मोम की तरह दिखने वाला पदार्थ है जो खून में पाया जाता है, जो हेल्दी कोशिकाओं के निर्माण के लिए जरूरी है. हालांकि, पिछले कुछ सालों में कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) ने जो बदनामी हासिल की है, वह हृदय रोग (Heart Disease) के बढ़ते जोखिम के साथ इसके जुड़ाव के कारण है, लेकिन यह ध्यान रखना जरूरी है कि कोलेस्ट्रॉल का केवल हाई लेवल ही हृदय रोग के जोखिम को बढ़ाता है. इसके अलावा हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) न केवल आपके हृदय को प्रभावित करता है, बल्कि यह आपकी आंखों (Eys) को भी नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है. आपकी आंखों के आसपास की त्वचा में छोटे, पीले रंग के फैटी पदार्थ जमा होने लगते हैं. यह सबसे अधिक बार पलकों में बनता है.

Legs Pain Causes: इन कारणों से शुरू हो जाता है पैरों में दर्द, जमीन पर नहीं रखा जाता पांव; सोने में होती है परेशानी

'खराब' कोलेस्ट्रॉल आंखों में जमा होने पर क्या होता है?

तीन मुख्य संकेत हैं जो आपकी आंखों में 'खराब' कोलेस्ट्रॉल के निर्माण का संकेत देते हैं. इसमे शामिल है:

1. कॉर्निया के चारों ओर सफेद, भूरे और पीले रंग के जमाव

2. धुंधली दृष्टि

3. आंखों के आसपास पीले रंग के धक्के

हाई कोलेस्ट्रॉल को साइलेंट डिजीज कहा जाता है, लेकिन पैरों और बाहों में दर्द के संकेतों से सावधान रहें.

ज्यादातर हाई कोलेस्ट्रॉल के मामले एसिप्टोमेटिक होते हैं और इसका पता तभी चलता है जब कोई व्यक्ति नियमित जांच के लिए जाता है. हालांकि, हाई कोलेस्ट्रॉल शरीर में कई बीमारियों का कारण बन सकता है, जो रोग की उपस्थिति का संकेत दे सकते हैं.

शुगर पेशेंट के लिए अचूक हैं ये 6 सब्जियां, डायबिटीज डाइट में बिना देर किए आज ही कर लें शामिल

हाई कोलेस्ट्रॉल धमनियों में पट्टिका के निर्माण को बढ़ावा देकर आपकी धमनियों को नुकसान पहुंचा सकता है. यह परिधीय धमनी रोग (पीएडी) के लिए आपके जोखिम को बढ़ाता है. इस प्रक्रिया को एथेरोस्क्लेरोसिस के रूप में भी जाना जाता है, जो आपके पैरों और बाहों में धमनियों को प्रभावित करता है. पीएडी का एक प्रमुख लक्षण आंतरायिक अकड़न है, जो पैर में ऐंठन का कारण बनता है जो आपके घूमने के दौरान शुरू होता है लेकिन आराम करने पर रुक जाता है.

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए क्या करें? | What To Do To Control Cholesterol?

हेल्दी डाइट, व्यायाम, हाइड्रेशन से कोलेस्ट्रॉल को रोका जा सकता है. फलों और सब्जियों से भरपूर एक हेल्दी डाइट आपको एंटीऑक्सिडेंट, ल्यूटिन, ज़ेक्सैन्थिन, विटामिन सी और ई प्रदान करेगा, जो आपके ब्लड फ्लो में वसा और आपकी नसों में दबाव और एक थक्का विकसित होने की संभावना को कम करेगा.

Migraine को ट्रिगर करती हैं ये 5 चीजें, अगर तेज दर्द से छुटकारा पाना चाहते हैं तो भूल से भी न खाएं

अपने कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए, फैटी फूड्स, खासकर से ऐसे भोजन में कटौती करने का प्रयास करें जिसमें वसा होती है जिसे संतृप्त वसा कहा जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
National Doctor's Day 2024: हेल्दी और एनर्जेटिक रहने के लिए डॉक्टर्स को भी डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए ये 8 फूड्स
Bad Cholesterol Symptoms: कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर आंखों में दिखते हैं ये 3 बदलाव, तुरंत कराएं जांच, वर्ना बाद में हो जाएगी मुश्किल
बच्चे का पैदा होते ही रोना क्यों जरूरी है? सेरेब्रल पाल्सी से क्या है इसका कनेक्शन, जानें कारण, लक्षण और इलाज
Next Article
बच्चे का पैदा होते ही रोना क्यों जरूरी है? सेरेब्रल पाल्सी से क्या है इसका कनेक्शन, जानें कारण, लक्षण और इलाज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;