Vegetables For Diabetes: शुगर पेशेंट के लिए अचूक हैं ये 6 सब्जियां, डायबिटीज डाइट में बिना देर किए आज ही कर लें शामिल

Diabetes Diet: डायबिटीज रोगियों के लिए सब्जियां (Vegetables For Diabetics) अन्य स्वास्थ्य जटिलताओं के जोखिम को कम करने में भी मदद करती हैं. डायबिटीज रोगियों के लिए पत्तेदार साग (Leafy Greens) काफी मददगार होते हैं और ब्लड शुगर लेवल को कम करते हैं.

Vegetables For Diabetes: शुगर पेशेंट के लिए अचूक हैं ये 6 सब्जियां, डायबिटीज डाइट में बिना देर किए आज ही कर लें शामिल

Vegetables For Diabetes: डायबिटीज रोगियों के लिए पत्तेदार साग काफी मददगार होते हैं.

खास बातें

  • डायबिटीज मैनेज करने के लिए आपको बैलेंसस डाइट लेने की जरूरत है.
  • हरी सब्जियां हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार हैं.
  • पालक एक बेहतरीन नॉन-स्टार्च और डायबिटीज फ्रेंडली सब्जी है

Vegetables For Blood Sugar Control: आप जो खाना खाते हैं वह हेल्दी लाइफ के लिए जरूरी है क्योंकि यह आपके ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को प्रभावित करता है. अगर आप डायबिटीज से पीड़ित हैं, तो इसे अच्छी तरह से मैनेज करने के लिए आपको बैलेंसस डाइट (Balance Diet) लेने की जरूरत होगी. उदाहरण के लिए टाइप 2 डायबिटीज डाइट (Type 2 Diabetes Diet) में रेशा, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, खनिज शामिल होना चाहिए. ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित शोध में हरी पत्तेदार सब्जियों को डायबिटीज रोगियों के लिए अच्छा पाया गया. इतना कि यह टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को काफी कम कर देता है. डायबिटीज रोगियों के लिए सब्जियां (Vegetables For Diabetics) अन्य स्वास्थ्य जटिलताओं के जोखिम को कम करने में भी मदद करती हैं. डायबिटीज रोगियों के लिए पत्तेदार साग (Leafy Greens) काफी मददगार होते हैं और ब्लड शुगर लेवल को कम करते हैं.

डायबिटीज में खाएं ये फायदेमंद हरी सब्जियां | Eat These Beneficial Green Vegetables In Diabetes

1) पालक

पालक एक बेहतरीन नॉन-स्टार्च और डायबिटीज फ्रेंडली सब्जी है. इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर होता है जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोकने में मदद करता है. इस पत्तेदार हरे रंग में आयरन हेल्दी ब्लड फ्लो के लिए बहुत जरूरी है. पालक में पाए जाने वाले विटामिन सी और पॉलीफेनोल्स में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. इस सब्जी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है और इसमें कैलोरी भी कम होती है. यह मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा प्रदान करता है जो डायबिटीज के जोखिम को और कम करता है.

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2) पत्ता गोभी

पत्ता गोभी में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है और इसका हृदय स्वास्थ्य पर पॉजिटिव इफेक्ट पड़ता है. यह फाइबर में भी भरी है जो डायबिटीज में ब्लड फ्लो को स्थिर करता है. फाइबर पाचन प्रक्रिया को नियंत्रित करता है और ब्लड शुगर लेवल में स्पाइक्स को रोकता है. आप गोभी को स्ट्यू या सलाद में मिला सकते हैं. हालांकि, खाना पकाने से पहले पत्तियों को साफ जरूर करें.

3) गोभी

केल फाइबर से भरी है और तृप्ति को बढ़ावा देता है. डायबिटीज रोगियों के लिए यह भोजन पचने में सबसे अधिक समय लेता है. यह जल्दी से मेटाबोलाइज नहीं होता है और इसलिए, यह ब्लड शुगर लेवल में स्पाइक्स को रोकता है.

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Vegetables For Diabetes: ब्रोकली स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है.

4) ब्रॉकली

ब्रोकोली में फाइबर तृप्ति के साथ प्रीबायोटिक के रूप में भी कार्य करता है. डायबिटीज रोगियों के लिए अच्छी हरी सब्जियों में पाए जाने वाले प्रीबायोटिक फाइबर हमारी आंत में बैक्टीरिया द्वारा फर्मेंटेड होते हैं. इससे उन्हें पनपने में मदद मिलती है. कुछ मामलों में यह ग्लूकोज और कोलेस्ट्रॉल मेटाबॉलिज्म में मदद करता है.

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5) तुरई

तोरी एक लोकप्रिय स्क्वैश है. यह कैरोटीनॉयड यौगिकों से भरे हुए हैं. ये यौगिक हृदय स्वास्थ्य सपोर्ट करते हैं और कुछ कैंसर से भी बचाते हैं. इस सब्जी में कैंसर रोधी गुण होते हैं और यह कोलेस्ट्रॉल को भी कम कर सकती है. यह पाचन में भी सहायता करता है! यह विटामिन ए और सी का एक बड़ा स्रोत है. तोरी में मैग्नीशियम स्ट्रोक और दिल के दौरे के जोखिम को कम करता है.

6) खीरा

खीरा डायबिटीज रोगियों के लिए एक बेहतरीन सब्जियों में से एक है जिसकी अक्सर सिफारिश की जाती है. यह आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद कर सकता है और आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करा सकता है. खीरे को अक्सर हरी सलाद में शामिल किया जाता है.

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7) हरी सेम

हरी बीन्स कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होती हैं. उनमें फाइबर और विटामिन ए और सी होते हैं. इन डायबिटीज फ्रेंडली फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें. डिब्बाबंद हरी बीन्स से बचें क्योंकि इनमें सोडियम की मात्रा अधिक होती है.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.