नजर हटते ही फोन उठा लेता है बच्चा, छीनों तो रोता है, दिनभर मोबाइल से चिपका रहता है! जानें बच्चों को मोबाइल से दूर कैसे रखें? आजमाए हुए ये 6 नुस्खे करेंगे जादू, छूट जाएगी Phone की लत

Parenting Tips: आपका बच्चा भी फोन लेने की जिद पर अड़ा रहता है. तो, ये एक्टिविटी आपको आज से ही शुरू करवा देनी चाहिए. जिसके बाद मोबाइल फोन को याद ही नहीं करेगा.

नजर हटते ही फोन उठा लेता है बच्चा, छीनों तो रोता है, दिनभर मोबाइल से चिपका रहता है! जानें बच्चों को मोबाइल से दूर कैसे रखें? आजमाए हुए ये 6 नुस्खे करेंगे जादू, छूट जाएगी Phone की लत

How to Stop Child Phone Addiction | Baccho ka mobile kaise churaye : मोबाइल की लत छुड़वाने के लिए बच्चों पर अपनाएं ये तरीका

खास बातें

  • बच्चे आसानी से फोन कभी नहीं छोड़ते.
  • माता पिता की लाख कोशिशों के बावजूद बच्चे मोबाइल फोन नहीं छोड़ते.
  • मोबाइल की लत छुड़ाने के तरीके

How To Keep Mobile Phone Away From Kids: बच्चों के लिए स्क्रीन टाइम को सीमित करना बहुत जरूरी हो चुका है. लेकिन बच्चे हैं कि आसानी से फोन कभी छोड़ते ही नहीं. बल्कि यही उनका फेवरेट टाइम पास (Time Paas0 बन चुका है. जिस पर कभी कोई गेम खेलना, कार्टून (Cartoon) देखना तो शामिल है ही. अक्सर बच्चे पढ़ाई (Bachcho ki Padhai) भी वीडियोज (Videos on Mobile) देखकर ही करते हैं. माता पिता की लाख कोशिशों के बावजूद बच्चे मोबाइल फोन नहीं छोड़ते. अगर आप भी अपने बच्चे की ऐसी ही आदत (Mobile ki Adat) से तंग आ चुके हैं तो उन्हें मारने डांटने की जगह कुछ क्रिएटिव तरीका अपनाइए. उन्हें कुछ ऐसी एक्टिविटी में शामिल करें. जिससे वो मोबाइल फोन के बिना ही खुद को एंटरटेन कर सकें.

मोबाइल फोन से दूर रखेंगी ये एक्टिविटीज | Activities To Keep Your Kids Away From Phone

1. डीआईवाई प्रोजेक्ट

बच्चों के लिए एक स्पेसिफिक एरिया तैयार करें. जहां उन्हें पसंद की एक्टिविटी करने का मौका मिले. उन्हें पेंटिंग का शौक हो तो वहां कलर्स और कैनवस रखें. उन्हें म्यूजिक का शौक हो तो उनका फेवरेट वाद्य वहां रखें. अगर किसी स्पोर्ट का शौक है तो उससे जुड़ी चीजें दिलवाएं.

किताबें देखते ही रोना शुरू कर देता है बच्चा, पढ़ाई में मन नहीं लग रहा है तो क्या करें? ये हैं वो मंत्र जो बच्चे को बना देंगे ऐसा पढ़ाकू कि बिना पढ़े सो नहीं पाएगा

2. कुकिंग सिखाएं

वैसे तो बच्चे इसके लिए काफी छोटे होतें हैं. लेकिन फायरलेस कुकिंग के जरिए उन्हें अपनी फेवरेट चीजें खुद बनाने के लिए मोटिवेट करें. उनके खाने का शौक भी बरकरार रहेगा और टाइम भी पास होगा.

Latest and Breaking News on NDTV

How to stop child phone addiction: बच्चों को बोर्ड गेम और पजल गेम खेलने के लिए लाकर दें. Photo Credit: Pexels

ट्रेजर हंट

अपने बच्चों की पसंदीदा चीजों को घर में अलग अलग जगह छिपा दें. अब उन्हें कुछ आसान हिंट देकर उन चीजों को सर्च करने के लिए कहें. वो फिजिकली और मेंटली दोनों रूप से एक्टिव रहेंगे.

पजल में उलझाएं

बच्चों को बोर्ड गेम और पजल गेम खेलने के लिए लाकर दें. जिस तरह बचपन में आपने सांप सीढ़ी या लूडो खेला है उसी तरह उन्हें भी ये गेम्स खेलने दें.

काजू-बादाम को फेल करता है छोटी मूंगफली जैसा दिखने वाला ये ड्राई फ्रूट, गुणों का है खजाना, फायदे जानकर बाजार में ढूंढने निकल पड़ेंगे

साइंस एक्सपेरिमेंट

कुछ बच्चों को बचपन से ही विज्ञान से जुड़े एक्सपेरिमेंट करना पसंद आता है. उन्हें साइंस एक्सपेरिमेंट से जुड़े गेम्स लाकर दे सकते हैं.

खुश रहने का सबसे आसान तरीका क्या है? यहां जानें हमेशा खुश रहने के लिए क्या करना चाहिए? ये है खुश रहने का मूल मंत्र

गार्डनिंग करें

कुछ बच्चों को पेड़ पौधों के साथ समय बिताना अच्छा लगता है. उन्हें गार्डनिंग के टिप्स दें और थोड़ा सामान भी लाकर दें. ताकि वो अपने इस शौक को पूरा कर सकें.

World Cancer Day | Breast Cancer: Symptoms & Signs | स्तन कैंसर के कारण, लक्षण, इलाज, बचाव | Watch Video



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)