सिर दर्द और कमर दर्द के पीछे हो सकता है फोन का ज्यादा इस्तेमाल, चौंकाने वाली रिपोर्ट का खुलासा, लोगों को कैसे बीमार बना रहा है बढ़ता स्क्रीन टाइम

Screen time Effects: बच्चों का स्क्रीन टाइम लगातार बढ़ता जा रहा है, जिससे उनकी मेंटल हेल्थ से लेकर आंखों तक पर असर पड़ रहा है. इस स्क्रीन टाइम की वजह से लोगों को कई तरह की समस्या भी हो रही है.

सिर दर्द और कमर दर्द के पीछे हो सकता है फोन का ज्यादा इस्तेमाल, चौंकाने वाली रिपोर्ट का खुलासा, लोगों को कैसे बीमार बना रहा है बढ़ता स्क्रीन टाइम

How screen time affects your health? | Jyada Phone chalane ke nuksan: स्क्रीन टाइम बढ़ने से लोगों में सिरदर्द की शिकायत हो रही है, साथ ही ड्राई आई की समस्या भी देखी जा रही है.

Bad Effects of Screen Time: टेक्नोलॉजी के इस दौर में हमें कई तरह की सुविधाएं तो मिल रही हैं, लेकिन इसी टेक्नोलॉजी ने बच्चों और युवाओं को अपने चंगुल में ले लिया है. सोशल मीडिया का नशा कुछ इस कदर बढ़ रहा है कि तमाम एक्सपर्ट्स इसे लेकर चिंता जता रहे हैं. बच्चों का स्क्रीन टाइम लगातार बढ़ता जा रहा है, जिससे उनकी मेंटल हेल्थ से लेकर आंखों तक पर असर पड़ रहा है. इस स्क्रीन टाइम की वजह से लोगों को कई तरह की समस्या भी हो रही है. एक सर्वे में इसे लेकर कई चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं.

दिमाग होगा तेज और दिल दुरुस्त, अगर इस खास तरह से खाया लहुसन, जानें लहसुन के फायदे और न्यूट्रिशन वैल्यू

रिपोर्ट में हुए चौंकाने वाले खुलासे, ज्यादा स्क्रीन टाइम से होती है ये परेशानियां | What are the negative effects of screen time?


घंटों तक रील्स देखते हैं लोग | How Much Time Do People Spend On Social Media?

पिछले कुछ सालों से सोशल मीडिया का इस्तेमाल लगातार बढ़ता जा रहा है, लोग घंटों तक रील्स देखते हैं और उन्हें पता भी नहीं चलता है कि कब वक्त गुजर गया. कुछ लोग तो इसके इतने आदी हो चुके हैं कि वो देर रात तक सिर्फ मोबाइल पर स्क्रॉल ही करते हैं. इसी का असर उनकी सेहत पर भी पड़ रहा है. अमेरिका में हुए एक सर्वे में इसके कई खतरों के बारे में बताया गया है.

सर्वे में हुआ खुलासा : अमेरिकन ऑप्टोमेटिक एसोसिएशन की एक रिपोर्ट में कई चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं. अमेरिका में एक हजार लोगों ये सर्वे किया गया, जिसमें 18 साल से 64 साल की उम्र के लोग शामिल थे. इस सर्वे में शामिल हर दो में से एक शख्स ज्यादा स्क्रीन टाइम का शिकार पाया गया. ये लोग रोजाना 7 घंटे से ज्यादा वक्त स्क्रीन पर बिता रहे हैं यानी फोन, लैपटॉप या फिर टीवी पर ये लोग इतने घंटे आंखे गड़ाए रहते हैं.

ज्यादा स्क्रीन टाइम का सेहत पर क्या पड़ रहा असर? (Effect of Screen Time on Physical and Mental Health)

स्क्रीन टाइम बढ़ने से लोगों में सिरदर्द की शिकायत हो रही है, साथ ही ड्राई आई की समस्या भी देखी जा रही है. इतने घंटों तक फोन इस्तेमाल करने का गर्दन और पीठ पर भी असर पड़ रहा है. लोगों की आंखों पर इसका सबसे बुरा असर देखने को मिल रहा है. साथ ही थकान और चिड़चिड़ापन भी लोगों में दिख रहा है. रिपोर्ट में बताया गया है कि इन समस्याओं से निपटने के लिए अमेरिका में सालाना 73 बिलियन डॉलर खर्च हो रहे हैं.

Interim Budget 2024: वित्तमंत्री ने पेश किया बजट, सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए बड़ा फैसला, 9-14 साल की लड़कियों को फ्री में लगेगा टीका

Screen Time and Children: खासतौर पर छोटे बच्चों का स्क्रीन टाइम कम करने की जरूरत है. कच्ची उम्र में अगर वो स्क्रीन पर ज्यादा वक्त बिताते हैं तो उनकी नजरें कमजोर हो जाती हैं और उनके व्यवहार पर भी असर पड़ता है. ऐसे में पेरेंट्स को ध्यान देने की जरूरत है कि बच्चों को ज्यादा मोबाइल या लैपटॉप पर नहीं रहने दें. बच्चों को आउटडोर एक्टिविटी कराएं, जिससे उनका स्क्रीन टाइम कम होगा. साथ ही अगर आप बड़े हैं तो आप फोन साइड रखकर कुछ देर बाहर वॉक पर निकल सकते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)