Taking Care of Eyes with Ayurveda: तलवों पर तेल की मसाज कर आप बढ़ा सकते हैं आंखों की रोशनी, आयुष मंत्रालय ने दिए नजर तेज करने के टिप्स

best ways to protect your vision: कम उम्र में लगा मोटा चश्मा कई बार हमारे आत्मविश्वास को कम कर देता है. इसके कारण कई जगहों पर हमें शर्मिंदगी भी जेलनी पड़ती है. इससे छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं.

Taking Care of Eyes with Ayurveda: तलवों पर तेल की मसाज कर आप बढ़ा सकते हैं आंखों की रोशनी, आयुष मंत्रालय ने दिए नजर तेज करने के टिप्स

आंखों की रोशनी बढ़ाने के आयुर्वेदिक उपाय

Taking care of eyes with Ayurveda: आंखें हमारे शरीर का महत्वपूर्ण हिस्सा है जिससे हम इस दुनिया की खूबसूरती को निहार सकते हैं. लेकिन आज के समय में न सिर्फ बड़े बल्कि छोटे बच्चों (Kids) को भी मोटा चश्मा लगने लगा है. जिसके कारण उन्हें कई तरह की असुविधाओं का सामना करना पड़ता है. आंखों पर लगा मोटा चश्मा न सिर्फ इंसान की खूबसूरती को कम करता है बल्कि कई जगहों पर इसकी वजह से लोगों का कॉन्फिडेंस (Confidence) भी कम हो जाता है. कमजोर आंखों की रोशनी (Weak Eye Sight) तेज करने के लिए आयुष मंत्रालय ने खाने के बाद कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताया है, जो आपके लिए फायदेमंद हो सकती है.

आंखों की रोशनी बढ़ाने के घरेलू उपाय (Home Remedies to Increase Weak Eyesight | Taking care of eyes with Ayurveda)

1. आंखों पर के छींटे मारे

अगर आपको चश्मा चढ़ा है और आप इससे निजात पाना चाहते हैं तो सुबह उठने के बाद अपने मुंह में पानी भरें और ठंडे पानी से अपनी आंखों पर पानी के छींटें मारें यह प्रक्रिया दो से तीन बार करें इस दौरान मुंह में पानी भरा रहे इस बात का विशेष ध्यान रखें. नियमित रूप से ऐसा करने से आपकी आंखों की रोशनी धीरे-धीरे करके तेज होने लगेगी.

2. इन चीजों का करें सेवन

आंखों की रोशनी तेज करने के लिए आपको अपनी डाइट में नियमित रूप से घी, गेहूं, पुराने चावल, त्रिफला, ज्वार, अनार, मूंग की दाल और शतावरी को शामिल करना चाहिए.

इसे भी पढ़ें : Mango In Diabetes: क्या डायबिटीज के मरीज आम खा सकते हैं? कितनी मात्रा है सुरक्षित? शुगर मरीज जरूर दें इस बात का ध्यान

3. इस काढ़े का करें सेवन

अगर आपको चश्मा लगा है और आप इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो एक्सपर्ट के अनुसार नियमित रूप से आप त्रिफला के काढ़े का सेवन कर सकते हैं. यह आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक होगा साथ ही त्रिफला चूर्ण को शहद और घी में मिलाकर सेवन करने से भी आंखों की रोशनी तेज होती है.

इसे भी पढ़ें : रोज सुबह पानी में इस चीज को मिलाकर पी लें, बुढ़ापे के लक्षणों को दूर रखने में मिल सकती है मदद

4. तलवों की करें मसाज

आयुष मंत्रालय के अनुसार अगर आप आंखों की रोशनी तेज करना चाहते हैं तो अपने तलवे की अच्छी तरह से मसाज जरूर करें. इसके अलावा तलवों में आयुर्वेदिक लेप लगाएं और बेस्ट क्वालिटी के जूते चप्पल पहनें.

5. खाना खाने के बाद करें मसाज

आयुष मंत्रालय के अनुसार खाना खाने के तुरंत बाद अगर आप गीले हाथों से अपनी आंखों की मसाज करते हैं तो आपकी आंखों की रोशनी तेज हो सकती है.

Read: सुबह और शाम देसी घी में ये चीज मिलाकर दूध के साथ करें सेवन, आंखों की रोशनी बेहतर करने में मिल सकती है मदद

Arvind Kejriwal के Tihar में आम खाने का विवाद, जानिए क्या Mango बढ़ाता है Sugar | Sawaal India Ka



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)