Mango In Diabetes: क्या डायबिटीज के मरीज आम खा सकते हैं? कितनी मात्रा है सुरक्षित? शुगर मरीज जरूर दें इस बात का ध्यान

Is Mango Good For Diabetes? : गर्मी का मौसम आते ही बाजार में चारों तरफ आम ही आम नजर आते हैं. फलों का राजा कहे जाता वाला आम हर एक इंसान की पहली पसंद होते हैं लेकिन डायबटीज के कारण इनका सेवन कुछ लोगों की सेहत पर बुरा असर डाल सकता है. 

Mango In Diabetes: क्या डायबिटीज के मरीज आम खा सकते हैं? कितनी मात्रा है सुरक्षित? शुगर मरीज जरूर दें इस बात का ध्यान

क्या डायबिटीज में आम खा सकते हैं? (Is Mango Good For Diabetes?)

Can Diabetic Patient Eat Mango : फलों का सेवन हर व्यक्ति की सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन अगर कोई डायबिटीज का मरीज हो तो डॉक्टर उन्हें सीमित मात्रा में और कुछ ही फल खाने की सलाह देते हैं. जिससे उनका ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रह सके और उन्हें किसी तरह की समस्या न हो. अब गर्मियों का मौसम आ चुका है इस मौसम में हर तरफ फलों के राजा आम की भरमार है. अगर आपको भी आम खाने का शौक है लेकिन आप डायबिटीज के पेशेंट हैं तो क्या आपको आम का सेवन करना चाहिए? अगर ये सवाल आपके मन में भी आता है तो यहां इसका जवाब है. 

क्या डायबिटीज में आम खा सकते हैं? (Can Diabetic Patient Eat Mango)

डायबिटीज के मरीज को कितना आम खाना चाहिए 

डायबिटीज के पेशेंट को कुछ फल खाने के लिए मना किया जाता है. इसी तरह आम का सेवन भी शुगर के पेशेंट को नहीं करना चाहिए क्योंकि आम में भरपूर मात्रा में शर्करा पाया जाता है. जिससे मरीज का शुगर लेवल हाई हो सकता है. लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार डायबिटीज के पेशेंट सीमित मात्रा में आम का सेवन कर सकते हैं.

कितनी मात्रा में करें सेवन

अगर एक मधुमेह के मरीज का ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल है तो वह व्यक्ति सीमित मात्रा में यानी आधा कप लगभग 85 ग्राम तक आम का सेवन कर सकता है. लेकिन अगर आम के सेवन से आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है तो इसकी मात्रा कम करके भी देख सकते हैं.

आम खाने के फायदे

डायबिटीज के मरीज आम का सेवन जूस के रूप में न करें ऐसा करने से शरीर को फाइबर नहीं मिल पाता जो आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. डायबिटीज के मरीज प्रतिदिन सीमित मात्रा में आम का सेवन कर सकते हैं साथ ही हर दिन ब्लड शुगर लेवल चेक करना भी जरूरी है. आम में विटामिन सी होता है, जो इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाता है.

डायबिटीज के पेशेंट और कौन-से फल खा सकते हैं?

गर्मियों के मौसम में डायबिटीज के मरीज कच्चे आम का सेवन भी दही या चावल के साथ कर सकते हैं इसके अलावा अमरूद, खरबूज, पपीता, नाशपाती और कीवी का सेवन हर दिन किया जा सकता है.

क्या Mango बढ़ाता है Sugar | Sawaal India Ka



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)