Stomach Pain: पेट में नीचे दाएं ओर दर्द इन 5 गंभीर बीमारियों का है संकेत, हो जाएं सतर्क वर्ना हाथ से निकल जाएगी बात

Right Side Abdomen Pain: अपनी बेचैनी के कारण का पता लगाने के लिए उन संकेतों और लक्षणों को जानें जिन्हें आपको गंभीरता से लेना चाहिए. यहां कुछ बीमारियां हैं जो लोअर एब्डोमिनल पेन होने पर संकेत करती हैं.

Stomach Pain: पेट में नीचे दाएं ओर दर्द इन 5 गंभीर बीमारियों का है संकेत, हो जाएं सतर्क वर्ना हाथ से निकल जाएगी बात

Causes Of Lower Abdominal Pain: दर्द इंफेक्शन या किसी अन्य स्वास्थ्य समस्या के कारण हो सकते हैं.

खास बातें

  • यह एपेंडिसाइटिस के कारण हो सकता है.
  • कैल्शियम जमा होने के कारण हो सकता है.
  • कैंसर के कारण हो सकता है.

What Does Abdominal Pain Indicate: पेट के निचले दाहिने हिस्से में दर्द कई कारकों के कारण हो सकता है जिनमें फ्लू, हर्निया, एपेंडिसाइटिस या यहां तक कि कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी भी शामिल है. अपनी बेचैनी के कारण का पता लगाने के लिए उन संकेतों और लक्षणों को जानें जिन्हें आपको गंभीरता से लेना चाहिए. हालांकि कई स्थितियां परेशानी का कारण बन सकती हैं. पेट, छाती और पेल्विस के बीच के क्षेत्र में जरूरी अंग होते हैं जो आंतों और लीवर जैसे पाचन में शामिल होते हैं. इसके अलावा महिलाओं में पेट के निचले दाएं हिस्से में कोलन और दाएं अंडाशय का एक हिस्सा भी शामिल होता है. इसलिए इंफेक्शन या किसी अन्य स्वास्थ्य समस्या के कारण कई अंग प्रभावित हो सकते हैं.

पेट के दाहिनी ओर दर्द के कारण | Causes Of Pain In Right Side Of Abdomen

1) एपेंडिसाइटिस

अगर आपको निचले दाएं पेट के किसी विशिष्ट क्षेत्र में दर्द है, तो यह एपेंडिसाइटिस के कारण हो सकता है. द नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के अनुसार, बड़ी आंतों से जुड़ी एक ट्यूब जैसी संरचना, बुखार, दस्त, उल्टी, कमजोरी आदि के कारण सूजन हो सकती है.

ये 5 हेल्दी ऑयल शरीर में जमा कोलेस्ट्रॉल को घटाने में हैं कारगर, सलाद या खाने में शामिल करें

2) किडनी की पथरी

किडनी की पथरी एक सामान्य स्वास्थ्य स्थिति है जो कैल्शियम जमा होने के कारण बनती है. किडनी की पथरी का आकार अलग-अलग होता है क्योंकि छोटे पत्थर मूत्र प्रणाली से आसानी से निकल जाते हैं, लेकिन बड़े पत्थर फंस जाते हैं और पीठ के निचले हिस्से, पेट और कमर के आसपास गंभीर दर्द पैदा करते हैं.

mjkhvkv

3) चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम या आईबीएस

IBS एक सामान्य दीर्घकालिक स्थिति है जो आपके पाचन तंत्र को प्रभावित करती है. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डायबिटिक्स एंड डाइजेस्टिव एंड किडनी डिजीज के अनुसार, यह अमेरिका में 12 प्रतिशत तक आबादी को प्रभावित करता है. आईबीएस गंभीर पेट दर्द, दस्त, कब्ज, सूजन और मल में श्लेष्म का कारण बनता है.

ये 4 दवाइयां ले रहे हैं तो न खाएं लहसुन, जानें किन लोगों को नहीं खाना चाहिए ये तामसिक फूड

4) पीरियड्स क्रैम्प्स

मासिक धर्म ऐंठन जिसे लोकप्रिय रूप से पीरियड्स पेन के रूप में जाना जाता है. क्रैम्प्स अक्सर निचले पेट के दोनों तरफ या दोनों तरफ महसूस होती है. वे कुछ महिलाओं में बहुत बुरे हो सकते हैं. दर्द के साथ, अन्य लक्षणों में मतली या उल्टी, दस्त और सिरदर्द शामिल हो सकते हैं.

5) कैंसर

पेट में दर्द और नाभि के ऊपर पेट में बेचैनी भी पेट के ट्यूमर का लक्षण हो सकता है. पेट में सूजन या तरल पदार्थ का निर्माण पेट के कैंसर के कारण हो सकता है.

Black Cardamom के जबरदस्त फायदों से अनजान हैं? यहां पढ़ें काली इलायची के शानदार 7 फायदों की लिस्ट

अमेरिकन कैंसर इंस्टीट्यूट का कहना है कि दर्द और थोड़ी सी अपच और सीने में जलन के अलावा पेट के कैंसर के शुरूआती दौर में ज्यादा लक्षण दिखाई नहीं देते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.