विज्ञापन

बाहर निकला पेट देख लोग मारते हैं ताने तो खाना शुरू कीजिए सिर्फ ये फल, कुछ ही दिनों में फुस्स होकर बदलेगा पेट का नक्शा

Best Fruit For Weight Loss: पेट का मोटापा घटाना बहुत जरूरी हो गया है. यहां हमने ऐसे कुछ फलों के बारे में बताया है, जो आपको पेट के फैट के साथ फुल बॉडी फैट को घटाने में मदद करते हैं. इन्हें डाइट में शामिल कर पाएं गजब का फायदा.

बाहर निकला पेट देख लोग मारते हैं ताने तो खाना शुरू कीजिए सिर्फ ये फल, कुछ ही दिनों में फुस्स होकर बदलेगा पेट का नक्शा
Best Weight Loss Fruits: वजन कम करने वाले फल आपके कैलोरी सेवन को घटा देते हैं.

Which Fruit Is Best For Weight Loss: पेट का फैट बढ़ना बहुत आम है और आजकल लोग इसी वजह से ज्यादा परेशान हैं. हर कोई चाहता है कि वह फिट दिखे और दूसरों की तरह उसका पेट भी फ्लैट रहे, लेकिन आखिर जो लोग फिट होते हैं और जिनका पेट सपाट होता है वे क्या करते हैं? कुछ लोग पतले कैसे होते हैं? या पेट का मोटापा कैसे कम करें? (How to reduce belly fat) अगर आपको मन में भी ये सवाल अक्सर उठता है, तो आप अकेले नहीं हैं. आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में पेट का फैट बढ़ना एक सामान्य समस्या बन गई है. इससे न केवल पर्सनालिटी में कमी आती है, बल्कि यह सेहत के लिए भी हानिकारक हो सकता है. अगर आप भी पेट के फैट से परेशान हैं, तो इसे कम करने के लिए आपको अपनी डाइट में कुछ खास फलों को शामिल करना चाहिए. वजन कम करने वाले फल आपके कैलोरी सेवन को कम कर फैट घटाने में योगदान कर सकते हैं. यहां जानिए पेट का फैट कम करने वाले कुछ फलों के बारे में.

फैट घटाने के लिए कारगर फल | Effective fruits for fat loss

1. सेब (Apple)

सेब में हाई फाइबर और पानी होता है, जो लंबे समय तक भूख को शांत रखता है और ज्यादा खाने से रोकता है. इसके अलावा सेब में कैलोरी की मात्रा कम होती है, जिससे यह वजन घटाने के लिए एक आइडियल फल बनता है.

यह भी पढ़ें: सुबह खाली पेट पिएं रातभर भीगे सौंफ का पानी, इन 6 लोगों के लिए किसी चमत्कारिक औषधी से कम नहीं

2. अमरूद (Guava)

अमरूद में विटामिन सी, डायटरी फाइबर और पोटैशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. यह मेटाबोलिज्म को बढ़ावा देता है और शरीर में एक्स्ट्रा चर्बी को कम करने में मदद करता है. इसे खाने से पेट भरा हुआ महसूस होता है, जिससे अनावश्यक स्नैकिंग से बचा जा सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV

3. अंगूर (Grapes)

अंगूर में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करते हैं. अंगूर का सेवन करने से मेटाबोलिज्म में सुधार होता है और पेट के फैट को कम करने में सहायता मिलती है.

4. तरबूज (Watermelon)

तरबूज में 90 प्रतिशत से ज्यादा पानी होता है, जो शरीर को हाइड्रेटेड रखता है और वजन घटाने में मदद करता है. इसमें कैलोरी की मात्रा भी कम होती है, जिससे यह पेट की चर्बी को कम करने में कारगर साबित होता है.

यह भी पढ़ें: बरसात के मौसम में चाय के साथ बिल्कुल नहीं खानी चाहिए ये चीजें, बिन बुलाए बीमारियां पड़ सकती हैं गले

5. संतरा (Orange)

संतरा एक कम कैलोरी वाला फल है, जिसमें विटामिन सी और फाइबर भरपूर मात्रा में होते हैं. संतरा खाने से मेटाबोलिज्म तेज होता है और फैट बर्निंग की प्रक्रिया में तेजी आती है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Pixabay

6. अनानास (Pineapple)

अनानास में ब्रोमलेन नामक एंजाइम पाया जाता है, जो पाचन को सुधारता है और फैट को तोड़ने में मदद करता है. यह शरीर से अतिरिक्त पानी और टॉक्सिन्स को निकालने में भी सहायक होता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिल सकती है.

7. केला (Banana)

केला एनर्जी का बेहतरीन स्रोत है और इसमें फाइबर की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है. केला खाने से पेट भरा हुआ महसूस होता है, जिससे भूख कम लगती है और अनावश्यक खाने से बचा जा सकता है.

8. पपीता (Papaya)

पपीता में पपाइन नामक एंजाइम होता है, जो पाचन में सुधार करता है और मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है. यह पेट की चर्बी को कम करने में भी सहायक होता है.

पेट की चर्बी कम करना एक कठिन काम हो सकता है, लेकिन सही डाइट और रेगुलर एक्सरसाइज से यह संभव है. ये फल न केवल स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हैं, बल्कि ये पेट की चर्बी को भी कम करने में सहायक होते हैं. अपनी डाइट में इन फलों को शामिल करें और एक हेल्दी लाइफस्टाइल की ओर कदम बढ़ाएं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हनी सिंह ने बताया अपने बाइपोलर डिसऑर्डर का डरावना सच, बोले दुश्मन को भी न हो ये बीमारी, क्या है Bipolar Disorder, नशा कैसे करता है ट्रिगर
बाहर निकला पेट देख लोग मारते हैं ताने तो खाना शुरू कीजिए सिर्फ ये फल, कुछ ही दिनों में फुस्स होकर बदलेगा पेट का नक्शा
बहुत ज्यादा आ रही है नींद, तो पक्का शरीर में इस विटामिन की हो गई है कमी, जानिए ठीक करने के उपाय
Next Article
बहुत ज्यादा आ रही है नींद, तो पक्का शरीर में इस विटामिन की हो गई है कमी, जानिए ठीक करने के उपाय
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com