विज्ञापन

बरसात के मौसम में चाय के साथ बिल्कुल नहीं खानी चाहिए ये चीजें, बिन बुलाए बीमारियां पड़ सकती हैं गले

Monsoon Diet Tips: बरसात का मौसम आनंददायक होता है, लेकिन इस मौसम में हमें अपने खान-पान का खास ध्यान रखना चाहिए. खासकर जब बात चाय के साथ खाने की हो, तो नीचे बताई गई चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए. इससे न केवल आपकी सेहत अच्छी रहेगी, बल्कि आप इस मौसम का पूरा आनंद भी ले सकेंगे.

बरसात के मौसम में चाय के साथ बिल्कुल नहीं खानी चाहिए ये चीजें, बिन बुलाए बीमारियां पड़ सकती हैं गले
Foods To Avoid With Tea During Rainy Season: ये इम्यून सिस्टम को भी कमजोर कर सकती हैं.

Chai Ke Sath Kya Nahi Khana Chahiye: बरसात का मौसम आते ही चाय पीने का आनंद कई गुना बढ़ जाता है. भीगी-भीगी हवाओं में एक कप गर्म चाय और पकौड़े का साथ किसे पसंद नहीं आता? लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं जिन्हें बरसात के मौसम में चाय के साथ खाने से परहेज करना चाहिए? इनका सेवन न केवल आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है, बल्कि ये आपके इम्यून सिस्टम को भी कमजोर कर सकती हैं. यहां जानिए वे कौन सी चीजें हैं जिन्हें इस मौसम में चाय के साथ खाने से बचना चाहिए.

बरसात में चाय के साथ इन चीजों को साथ न खाएं | Do Not Eat These Things With Tea In Rainy Season

1. तला-भुना खाना

बरसात के मौसम में चाय के साथ तला-भुना खाना जैसे पकौड़े, समोसे आदि का सेवन बहुत ही आम है, लेकिन इनसे बचना चाहिए. बरसात में नमी और ठंड के कारण पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है, जिससे तला-भुना खाना पचाने में दिक्कत होती है. इसके अलावा, तला हुआ खाना खाने से एसिडिटी, गैस और पेट दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

यह भी पढ़ें: सामान्य यूरिक एसिड लेवल कितना होना चाहिए? हाई यूरिक एसिड पेशेंट का लेवल कितना होता है? जानिए

2. दूध से बने प्रोडक्ट्स

चाय के साथ दूध से बने प्रोडक्ट्स जैसे कि पनीर, बटर या दही का सेवन करना भी सही नहीं है. बरसात में दूध से बने उत्पाद जल्दी खराब हो सकते हैं, जिससे फूड पॉइजनिंग का खतरा बढ़ जाता है. इसके अलावा, चाय के साथ दूध से बने प्रोडक्ट्स का सेवन करने से पाचन में भी दिक्कत हो सकती है.

3. ताजे फल

बरसात के मौसम में ताजे फलों का सेवन करना सेहत के लिए लाभकारी होता है, लेकिन चाय के साथ इन्हें खाने से बचना चाहिए. चाय में कैफीन होता है, जो फलों में मौजूद विटामिन्स और मिनरल्स के अवशोषण में बाधा डाल सकता है. इसलिए बेहतर होगा कि आप चाय के साथ फल न खाएं.

यह भी पढ़ें: सुबह खाली पेट पिएं रातभर भीगे सौंफ का पानी, इन 6 लोगों के लिए किसी चमत्कारिक औषधी से कम नहीं

4. बिस्किट और केक

बिस्किट और केक चाय के साथ खाने में स्वादिष्ट लगते हैं, लेकिन बरसात में इनसे परहेज करना चाहिए. इस मौसम में हवा में नमी की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे बिस्किट और केक में बैक्टीरिया पनप सकते हैं. इसके अलावा, इनमें मौजूद शुगर और कार्बोहाइड्रेट आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर कर सकते हैं.

5. नमकीन स्नैक्स

चाय के साथ नमकीन स्नैक्स का सेवन भी बहुत लोग करते हैं, लेकिन बरसात में इन्हें खाने से बचना चाहिए. नमकीन में नमक की मात्रा ज्यादा होती है, जो शरीर में पानी की कमी का कारण बन सकता है. इसके अलावा नमकीन स्नैक्स का सेवन करने से आपको ब्लड प्रेशर और हृदय संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं.

6. कॉर्नफ्लेक्स और ओट्स

चाय के साथ कॉर्नफ्लेक्स और ओट्स का सेवन करना कुछ लोगों को पसंद होता है, लेकिन बरसात में यह आपके लिए हानिकारक हो सकता है. इनमें मौजूद फाइबर और कैफीन का मेल पाचन तंत्र को बिगाड़ सकता है, जिससे आपको पेट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

यह भी पढ़ें: पचने में सबसे ज्यादा समय कौन सी चीज लगाती है? आंतों को सबसे ज्यादा क्या पसंद होता है?

बरसात का मौसम आनंददायक होता है, लेकिन इस मौसम में हमें अपने खान-पान का खास ध्यान रखना चाहिए. खासकर जब बात चाय के साथ खाने की हो, तो ऊपर बताई गई चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए. इससे न केवल आपकी सेहत अच्छी रहेगी, बल्कि आप इस मौसम का पूरा आनंद भी ले सकेंगे.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
अगर अरहर, चना दाल बढ़ा रही है यूरिक एसिड, तो फिर कौन सी दाल खाएं? डॉक्टर ने बताया...
बरसात के मौसम में चाय के साथ बिल्कुल नहीं खानी चाहिए ये चीजें, बिन बुलाए बीमारियां पड़ सकती हैं गले
आप क्या सोच रहे हैं ये भी जानता है आपका फोन! कैसे Doomscrolling से लोगों के दिमाग में घुस रहा इंटरनेट?
Next Article
आप क्या सोच रहे हैं ये भी जानता है आपका फोन! कैसे Doomscrolling से लोगों के दिमाग में घुस रहा इंटरनेट?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com