विज्ञापन
This Article is From Sep 09, 2022

Skin Care: 40 की उम्र में 25 के दिखने का राज है ये जादुई चाय, हर दिन जवां और बेदाग रहेगी त्वचा

Skin Care Routine: चेहरे पर चमक लाकर अपनी रियल उम्र से जवां दिखना आसान नहीं है. इसके लिए कुछ घरेलू और कारगर उपाय आजमाने पड़ेंगे. एक चाय है जिसका सेवन करने से आपको दिन प्रतिदिन निखरती त्वचा पाने में मदद मिलेगी.

Skin Care: 40 की उम्र में 25 के दिखने का राज है ये जादुई चाय, हर दिन जवां और बेदाग रहेगी त्वचा
Skin Care: आपकी मदद करने के लिए नेचुरल टी सबसे प्रभावी हो सकती है.

Glowing Skin: लोग आपके चेहरे की चमक और फिटनेस से आपकी उम्र का अंदाजा लगा लेते हैं. हर किसी को उम्र बढ़ने चिंता होती है और सभी लोग एंटी एजिंग स्किन केयर की तलाश में रहते हैं. हालांकि कई नेचुरल तरीके हैं जिनकी मदद से चमकदार और बेदाग त्वचा हासिल की जा सकती है. चेहरे को चमकाने का राज हर किसी को पता नहीं होता है. ग्लोइंग स्किन के लिए क्या करना चाहिए ये आपकी डाइट पर बहुत ज्यादा निर्भर करता है. हालांकि उम्र बढ़ना निश्चत है लेकिन हम खुद की स्किन को साफ, हेल्दी और चमकदार रखकर 40 की उम्र में भी 25 के दिख सकते हैं. आपकी मदद करने के लिए नेचुरल टी सबसे प्रभावी हो सकती है. अपने स्किन केयर रूटीन में इस चाय को एड कर बेहतरीन फायदा मिल सकता है. जानिए हम किस जादुई चाय के बारे में बात कर रहे हैं जो आपको जवां रखेगी. 

बेदाग चमकती त्वचा के लिए हिबिस्कस टी | Hibiscus Tea For Flawless Glowing Skin

हिबिस्कस सिर्फ एक सजावटी पौधा नहीं है. आप त्वचा की देखभाल के लिए और त्वचा की समस्याओं के इलाज के लिए हिबिस्कस का उपयोग कर सकते हैं. हिबिस्कस के पौधे में एंटीफर्टिलिटी, एंटीमाइक्रोबियल, एंटीअल्सर, एंटीजनोटॉक्सिक, एंटीऑक्सिडेंट, एंटीडायबिटिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा की देखभाल में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

फेफड़ों के लिए सबसे खराब हैं ये 5 चीजें, पता भी नहीं चलेगा कब डैमेज हो गए लंग्स

हिबिस्कस की चाय त्वचा को क्या फायदा देती है यहां सभी के बारे में बताया गया है:

1) जवां दिखती है त्वचा

हिबिस्कस की चाय एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करती है. यह कोलेजन उत्पादन को बनाए रख सकती है और यूवीबी विकिरण के अत्यधिक संपर्क के कारण होने वाले मेलेनिन संश्लेषण को कम कर सकता है. यह उम्र बढ़ने के संकेतों में देरी कर सकती है.

इस वजह से हो जाते हैं बच्चों के पेट में कीड़े, जानिए पेट साफ करने और कीड़े मारने के कारगर नुस्खे

2) त्वचा को कसावट मिलती है

एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी से भरपूर हिबिस्कस हेल्दी कोलेजन लेवल को बढ़ावा दे सकता है और त्वचा को मजबूत बना सकता है. यह गुण हाइपरपिग्मेंटेशन वाले लोगों की मदद कर सकता है. हिबिस्कस मायरिकेटिन नामक एक यौगिक में भी समृद्ध है जो कोलेजन गिरावट को धीमा कर सकता है.

ovc065k8

Tea For Skin Glow: दमकती त्वचा पाने के लिए ये चाय काफी पॉपुलर है.

3) त्वचा की सूजन को कम होगी

हिबिस्कस में एंथोसायनिन नामक एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो फूल को गुलाबी-लाल रंग देते हैं. वे इसके एंटी इनफ्लेमेटरी गुणों के लिए भी जिम्मेदार हैं. वे ऑक्सीडेटिव तनाव और त्वचा की सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

हार्ट फेल होने से पहले दिखते हैं ये 5 वार्निंग संकेत, हो जाएं अलर्ट वर्ना हाथ से निकल जाएगी बात

4) त्वचा को हाइड्रेट करती है

गुड़हल की चाय को आपके शरीर को डिटॉक्स करने और उसे हाइड्रेट रखने के लिए एक एजेंट के रूप में भी लिया जाता है. अपने हाइड्रेटिंग गुणों के कारण, यह त्वचा को कोमल, नमीयुक्त और त्वचा में बेहतर ब्लड सर्कुलेशन बनाती है.

5) स्किन टोन में सुधार

किसी भी असमान स्किन टोन, हाइपरपिग्मेंटेशन, काले धब्बे और मलिनकिरण के लिए हिबिस्कस एक त्वरित उपाय के रूप में काम करता है. इसके गुण त्वचा की टोन में सुधार करके कोशिकाओं को पोषण देते हैं.

Diabetes रोगियों को सुबह उठते ही करने चाहिए ये 5 काम आपके काबू में रहेगा Blood Sugar Level

कैसे बनाएं हिबिस्कस की चाय | How to make Hibiscus Tea?

  • 2 कप ताजे गुड़हल के फूल या ½ कप सूखे गुड़हल के फूल.
  • 8 कप पानी
  • ¼ कप शहद और डालें अगर आपको अपनी चाय स्वेटर पसंद है.
  • 3 बड़े चम्मच ताजे नीबू का रस.

अगर ताजा हिबिस्कस फूलों का उपयोग कर रहे हैं, तो फूल के आधार पर कैलेक्स या हरे भाग को हटा दें जिससे तना जुड़ा हुआ है. अगर आप सूखे फूलों का उपयोग कर रहे हैं तो आपको ऐसा करने की आवश्यकता नहीं है.

एक बड़े बर्तन में हिबिस्कस फूलोंऔर पानी को उबाल लें. जब पानी में उबाल आने लगे तो गैस बंद कर दें और बर्तन को ढक दें. इस बिंदु पर आप अन्य जड़ी-बूटियां भी मिला सकते हैं या तुलसी, लेमनग्रास, लेमन जेस्ट आदि मिला सकते हैं. चाय को 15-20 मिनट तक खड़े रहने दें. शहद और नीबू का रस पूरी तरह से मिलाने तक मिलाएं. चाय को छान लें.

आप या तो हिबिस्कस चाय को गर्मागर्म परोस सकते हैं या आप इसे कुछ घंटों के लिए फ्रिज में रख सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सर्वाइकल शुरू होने से पहले शरीर में दिखाई देते हैं ये लक्षण, समय रहते हो जाएं सतर्क, कर लें ये उपचार
Skin Care: 40 की उम्र में 25 के दिखने का राज है ये जादुई चाय, हर दिन जवां और बेदाग रहेगी त्वचा
क्या आप भी करते हैं मोबाइल फोन का घंटों उपयोग? एक्सपर्ट से जानें कितने घंटें करना चाहिए  Mobile का इस्तेमाल
Next Article
क्या आप भी करते हैं मोबाइल फोन का घंटों उपयोग? एक्सपर्ट से जानें कितने घंटें करना चाहिए Mobile का इस्तेमाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com