Stomach Worms Remedies: इस वजह से हो जाते हैं बच्चों के पेट में कीड़े, जानिए पेट साफ करने और कीड़े मारने के कारगर नुस्खे

How To Get Rid Of Stomach Worms: कीड़े बच्चों के पेट में रहते हैं और आपके बच्चे के पोषण नहीं मिल पाता, लेकिन, घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि कुछ घरेलू उपाय हैं जो बच्चों के पेट में कीड़ों से छुटकारा दिला सकते हैं.

Stomach Worms Remedies: इस वजह से हो जाते हैं बच्चों के पेट में कीड़े, जानिए पेट साफ करने और कीड़े मारने के कारगर नुस्खे

How To Get Rid Of Stomach Worms: कीड़े बच्चों के पेट में रहते हैं और उनको पोषण नहीं मिल पाता है

खास बातें

  • बच्चों के पेट में कीड़ों से छुटकारा दिलाने वाले घरेलू उपाय.
  • माता-पिता कभी-कभी इस समस्या को नजरअंदाज कर देते हैं.
  • आंतों के कीड़े बच्चों में पेट दर्द का एक प्रमुख कारण हैं.

Home Remedies For Stomach Worms: कई बार बच्चे पेट खराब होने की शिकायत करते हैं. माता-पिता कभी-कभी इस समस्या को नजरअंदाज कर देते हैं और इसे अपने बच्चे के स्कूल न जाने का बहाना मानते हैं. हालांकि यह स्कूल से बचने के लिए एक हैक हो सकता है, लेकिन आपको यह देखना चाहिए कि क्या आपके बच्चे को वाकई कोई समस्या है. हो सकता है कि आपके बच्चे के पेट में कीड़े (Worms in baby's stomach) हों. आंतों के कीड़े बच्चों में पेट दर्द का एक प्रमुख कारण हैं. ये कीड़े बच्चों के पेट में रहते हैं और आपके बच्चे के पोषण नहीं मिल पाता है, लेकिन, घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि कुछ घरेलू उपाय हैं जो बच्चों के पेट में कीड़ों से छुटकारा दिला सकते हैं.

पेट में कीड़े होने के कारण | Causes Of Stomach Worms

बच्चों के पेट में कीड़े होना आम बात है क्योंकि वे नंगे पैर फर्श पर कूदना और पार्क में रेंगना पसंद करते हैं. ये वे स्थान हैं जहां वे कीटाणुओं के संपर्क में आते हैं.

कैसे पहचानें डैमेज हो रही हैं किडनियां, शरीर में ये 8 बदलाव किडनी की बीमारियों का देते हैं संकेत

1) संक्रमित सतह

कीड़े और उनके अंडे बिना खिलाए 2 सप्ताह तक जीवित रहने में सक्षम होते हैं. जिन सामान्य स्थानों पर बच्चे कृमियों के संपर्क में आते हैं उनमें कीड़े से संक्रमित मिट्टी और पालतू जानवरों या उनके मलमूत्र को छूना शामिल है जिसमें कीड़े हो सकते हैं.

2) ठीक से हाथ न धोना

बच्चे मुंह में हाथ डालना पसंद करते हैं. अगर आपके बच्चे के पेट में कीड़े हैं तो उसे गुदा के आसपास खुजली महसूस होगी. यह मुख्य रूप से पिनवॉर्म के कारण होता है.

कैसे पहचानें कि कोई हल्‍के स्‍ट्रेस में है या गहरे डिप्रेशन में, इन संकेतों और लक्षणों से लगाएं पता

3) हाइजीन का ख्याल न रखना

बिना धुले बिस्तर, अंडरगारमेंट्स, कमरे में गंदगी कीड़े और उनके अंडों के लिए प्रजनन स्थल हैं. गंदी उंगलियों वाला कोई व्यक्ति कीड़ों को दूसरों तक पहुंचाता है.

4) बिना धुले फलों और सब्जियों का सेवन

सब्जियों और फलों को खाने से पहले धोना जरूरी है क्योंकि उन पर कीड़े के अंडे हो सकते हैं. कच्चा या अधपका खाना भी खतरा साबित हो सकता है.

पेट के कीड़ों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Get Rid Of Stomach Worms

अपने बच्चे को कृमि मुक्त करना कोई आसान काम नहीं है. यहां कुछ 5 सरल घरेलू उपचार दिए गए हैं जो आपके बच्चे के पेट में कीड़े को साफ करने में मदद कर सकते हैं.

क्‍या होता है साक्‍लोजिकल फर्स्‍ट एड? डिप्रेशन से जूझ रहे व्यक्ति के लिए क्यों जरूरी है, जानिए

1) गाजर

विटामिन ए से भरपूर गाजर शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने और आंतों के परजीवी से लड़ने में मदद करती है. अपने बच्चे को खाली पेट गाजर खिलाएं और कीड़े साफ हो जाएंगे.

2)  नारियल

यह आंतों के कीड़े के इलाज में बहुत प्रभावी है क्योंकि इसमें परजीवी विरोधी गुण होते हैं. कीड़े से छुटकारा पाने के लिए अपने बच्चे को रोजाना नाश्ते में एक बड़ा चम्मच कसा हुआ नारियल दें. दूसरा तरीका यह है कि आप अपने बच्चे को एक हफ्ते तक रोजाना सुबह 4-6 चम्मच नारियल का तेल पिलाएं.

Diabetes रोगियों को सुबह उठते ही करने चाहिए ये 5 काम आपके काबू में रहेगा Blood Sugar Level

3) अजवाइन

अजवायन पेट के कीड़ों को दूर करने में काफी असरदार होती है. आधा चम्मच अजवायन के साथ थोड़ी मात्रा में गुड़ लें और मिला लें. अब इसे बच्चे को दिन में दो बार दें.

4) हींग

बस एक गिलास पानी में एक चुटकी हींग पाउडर मिलाएं और अपने बच्चे को सुबह-सुबह एक हफ्ते तक दें. यह आपके बच्चे के पेट से कीड़े को खत्म करने में मदद करेगा.

कैसे पहचानें डैमेज हो रही हैं किडनियां, शरीर में ये 8 बदलाव किडनी की बीमारियों का देते हैं संकेत

5) कच्चा पपीता

कच्चे पपीते को मिक्सी में पीस कर उसका रस निकाल लें. अब एक चम्मच पपीते के रस में एक चम्मच शहद और 4 चम्मच गुनगुने पानी मिलाएं. इसे अपने बच्चे को एक हफ्ते तक रोज सुबह खाली पेट दें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com