Anaemia: आयरन की कमी होने पर एक्सरसाइज करना क्यों हो जाता है मुश्किल? जानिए इस कंडिशन में व्यायाम करने के लिए टिप्स

Iron Deficiency: एनीमिया होने पर व्यायाम (Exercise) करना कठिन हो सकता है, क्योंकि शरीर के बाकी हिस्सों में ऑक्सीजन ले जाने के लिए पर्याप्त हेल्दी रेड ब्लड सेल्स (Red Blood Cells) नहीं होती हैं.

Anaemia: आयरन की कमी होने पर एक्सरसाइज करना क्यों हो जाता है मुश्किल? जानिए इस कंडिशन में व्यायाम करने के लिए टिप्स

Iron Deficiency: एनीमिया के कारण शरीर में ऑक्सीजन की कमी होने लगती है.

Anaemia: हीमोग्लोबिन पूरे शरीर में ऑक्सीजन का ट्रांसपोर्टेशन करता है ये आयरन द्वारा बनाया जाता है. अगर आपका शरीर पर्याप्त मात्रा में हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) नहीं बना रहा है तो ऑक्सीजन भी जरूरत के मुताबिक नहीं मिल पाएगी. इसकी वजह से एनीमिया हो सकता है. ये एक ऐसी स्थिति जिसमें व्यायाम (Exercise) करना कठिन हो सकता है. एनीमिक व्यक्ति के लिए व्यायाम करना मुश्किल हो जाता है क्योंकि शरीर के बाकी हिस्सों में ऑक्सीजन ले जाने के लिए पर्याप्त हेल्दी रेड ब्लड सेल्स (Red Blood Cells) नहीं होती हैं. हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि व्यायाम और एनीमिया (Anemia) साथ-साथ नहीं हो सकते. एनीमिया होने पर भी व्यायाम जारी रखने के लिए इन आसान उपायों को आजमाएं.

एनीमिक हैं तो व्यायाम करते समय इन टिप्स को अपनाएं:

1) बॉडी रिस्पॉन्स को मॉनिटर करें

रेस्ट और एक्सरसाइज के दौरान अपनी हार्ट रेट पर नजर रखकर आप बता सकते हैं कि आप कब मेहनत कर रहे हैं. एक तेज हार्ट रेट संकेत कर सकती है कि आपको ब्रेक लेने की जरूरत है. अपनी फिटनेस डिग्री को समझें, आपको कितनी थकान महसूस होती है, और कब ब्रेक लेना जरूरी है. एनीमिक एथलीट को ट्रेनिंग बंद कर देनी चाहिए अगर उन्हें सीने में दर्द, सांस लेने में कठिनाई होने लगे.

वजन कम करना है तो इन 6 चीजों से करना होगा तौबा, वर्ना घटने की बजाय उल्टा बढ़ने लगेगा

2) धीमी शुरुआत करें

अगर आपको एनीमिया है, तो जोरदार व्यायाम भी जल्दी-जल्दी करने से आपको थकान महसूस हो सकती है क्योंकि आपके शरीर को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल रही है. अपने वर्कआउट को धीरे-धीरे शुरू करें और जैसे-जैसे आप आगे बढ़ें, धीरे-धीरे तीव्रता बढ़ाएं. हाई-इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग (HIIT) से दूर रहें और कम-तीव्रता वाले व्यायाम जैसे योग या सैर करें.

lngugcu8

अपने वर्कआउट को धीरे-धीरे शुरू करें. Photo Credit: iStock

3) ब्रेक लें

कभी भी अपने शरीर के संकेतों को नजरअंदाज न करें. अगर आपको थकान महसूस होने लगे, तो एक ब्रेक लें और तय करें कि क्या आप एक्सरसाइज को अभी भी जारी रख सकते हैं. अपने आप पुश देना जरूरी नहीं है, जितना आप कर सकते हैं उतना ही करें. 

डेली की ये 6 आदतें बढ़ा सकती हैं आपका ब्लड शुगर लेवल, आज ही से खा लें कसम कि नहीं करेंगे ये गलती

4) HIIT से बचें

इंटेस एक्सरसाइज करने वाले एथलीटों में आयरन की कमी से एनीमिया होने की संभावना अधिक होती है. इसलिए जोरदार कार्डियो न करने की सलाह दी जाती है जब तक कि आयरन लेवल का कम हो. पसीने से आयरन की कमी एक जरूरी कारक है जो एथलीटों में एनीमिया का कारण बनता है. अधिक पसीना आने पर आयरन की कमी बढ़ जाती है.

5) सही खाएं

अगर आपको आयरन की कमी से होने वाला एनीमिया है, तो अपनी डाइट में बदलाव करने से आपके फिटनेस प्रोग्राम में मदद मिल सकती है. अपनी डाइट में पालक, अंडे, सीप का मांस और दाल जैसे फूड्स को शामिल करें क्योंकि ये आयरन और विटामिन बी 12 के अच्छे स्रोत हैं.

झुर्रियों को हटाकर साफ दमकती स्किन पाने के लिए यूं करें चुकंदर का इस्तेमाल, जानें 7 अविश्वनीय लाभ

अगर आपको आयरन की कमी है तो ये वर्कआउट टिप्स आपके वर्कआउट के अनुभव को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

अन्य खबरें