Weight Loss Tips: वजन कम करना है तो इन 6 चीजों से करना होगा तौबा, वर्ना घटने की बजाय उल्टा बढ़ने लगेगा

Weight Loss: वजन कम करने के लिए सिर्फ वेट लॉस फूड्स को डाइट में शामिल करना ही काफी नहीं है बल्कि कुछ चीजों से परहेज करना भी जरूरी है.

Weight Loss Tips: वजन कम करना है तो इन 6 चीजों से करना होगा तौबा, वर्ना घटने की बजाय उल्टा बढ़ने लगेगा

Weight Loss Tips: वजन कम करने की कोशिश करते समय साबुत फल खाएं.

What To Do For Weight Loss: वजन कम करना एक बड़ी चुनौती है. इस दौरान हर समय अपनी डाइट और लाइफस्टाइल के प्रति सचेत रहने की जरूरत होती है. हम अक्सर अपने वेट लॉस (Weight Loss) को लेकर कुछ ज्यादा ही स्ट्रिक्ट हो हो जाते हैं और कुछ नॉन प्रोफिटेबल स्ट्रेटजी को फॉलो करते हैं. एक लेटेस्ट पोस्ट में न्यूट्रिशनिष्ट नमामी अग्रवाल ने वजन घटाने की यात्रा के दौरान 6 बातों को ध्यान में रखने की जरूरत बताई है.

डेली की ये 6 आदतें बढ़ा सकती हैं आपका ब्लड शुगर लेवल, आज ही से खा लें कसम कि नहीं करेंगे ये गलती

उन्होंने कहा, "वजन कम करना पहले से ही एक बड़ी और लंबी यात्रा है. वजन घटाने के मोड में कुछ चीजें हैं जो हम भूल जाते हैं. वेट लॉस जर्नी में मदद करने के लिए इन्हें ध्यान में रखें."

पोस्ट पर डालें नजर:

वेट लॉस के दौरान कभी नहीं करनी चाहिए ये चीजें | These Things Should Never Be Done During Weight Loss

1) नाश्ता छोड़ना

नाश्ता क्यों जरूरी है इसका सुराग इसके नाम से ही मिलता है: इसे रात भर का उपवास तोड़ने के लिए खाया जाता है. शरीर रात भर रिपेयर के लिए एनर्जी का उपयोग करता है. एक हेल्दी ब्रेकफास्ट खाने से शरीर में एनर्जी, प्रोटीन और कैल्शियम लेवल को बनाए रखने में मदद मिलती है.

कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं लाइफस्टाइल के ये बदलाव, शरीर भी रहेगा हेल्दी...

2) हेल्दी प्रोसेस्ड भोजन

पोषण विशेषज्ञ हमें सलाह देती हैं कि हेल्दी प्रोसेस्ड भोजन के जाल में न पड़ें. ये वे फूड्स हैं जिन्हें रासायनिक प्रक्रियाओं का उपयोग करके प्रोसेस्ड किया गया है. इस प्रक्रिया में फूड्स की पौष्टिकता समाप्त हो जाती है.

3) जूस का सेवन

ताजे फलों का रस आपके शरीर को शुद्ध करने में आपकी मदद कर सकता है. नमामी अग्रवाल कहती हैं, "साबुत फल खाना ही फायदेमंद है". जूस की बजाय साबुत फल खाएं.

झुर्रियों को हटाकर साफ दमकती स्किन पाने के लिए यूं करें चुकंदर का इस्तेमाल, जानें 7 अविश्वनीय लाभ

4) कम पानी पीना

डिहाइड्रेशन तब होती है जब शरीर को लिक्विड की ज्यादा जरूरत होती है. इसका मतलब है कि शरीर में सुचारू रूप से काम करने के लिए जरूरी मात्रा में तरल पदार्थ की कमी है. वजन घटाने की आपकी यात्रा में हाइड्रेशन एक बड़ी भूमिका निभाता है.

5) कार्ब्स छोड़ना

कार्बोहाइड्रेट को सरल और कॉम्प्लेक्स कार्ब्स के रूप में बांटा गया है. कॉम्प्लेक्स कार्ब्स जैसे स्टार्च और फाइबर हेल्दी रहने और वेट लॉस को बढ़ावा देने के लिए जरूरी हैं.

6) ठीक से व्यायाम न करना

नमामी अग्रवाल के अनुसार, बहुत अधिक या बहुत कम व्यायाम करने से भी आपकी वेट लॉस जर्नी पटरी से उतर सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.