Amla For Diabetes: आंवला ब्लड शुगर लेवल को आसानी से कंट्रोल में रख सकता है, जानें डायबिटीज रोगी कैसे करें सेवन

How To Eat Amla For Diabetes: आंवला अपने इम्यूनिटी बढ़ाने वाले गुणों के लिए जाना जाता है और डायबिटीज के लिए एक बेहतरीन उपाय के रूप में जाना जाता है. हम आपको बताते हैं कि क्यों आंवला एक अद्भुत डायबिटीज घरेलू उपचार है और आपको इसे अपने डेली डाइट में क्यों शामिल करना चाहिए.

Amla For Diabetes: आंवला ब्लड शुगर लेवल को आसानी से कंट्रोल में रख सकता है, जानें डायबिटीज रोगी कैसे करें सेवन

Amla For Diabetes: आंवला अपने इम्यूनिटी बढ़ाने वाले गुणों के लिए भी जाना जाता है

खास बातें

  • आंवला अपने इम्यूनिटी बढ़ाने वाले गुणों के लिए भी जाना जाता है.
  • आंवला को डायबिटीज के लिए एक बेहतरीन उपाय के रूप में जाना जाता है.
  • एक्सपर्ट्स ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए आंवला का भी सुझाव देते हैं

Does Amla Lower Blood Sugar?: डायबिटीज सबसे आम लाइफस्टाइल स्वास्थ्य स्थितियों में से एक है जो हाल के दिनों में अधिकांश लोगों के लिए खतरा बनी है. ऐसा कहा जाता है कि इसके परिणामस्वरूप ब्लड में बहुत अधिक शुगर हो जाती है और इंसुलिन का उत्पादन अपर्याप्त होता है या शरीर की कोशिकाएं इंसुलिन के लिए ठीक से प्रतिक्रिया नहीं करती हैं. यह एक ऐसी स्थिति है जिसे ठीक नहीं किया जा सकता है, लेकिन हेल्दी डाइट खाने, व्यायाम और शारीरिक गतिविधियों में शामिल होने और एक फिट और सक्रिय जीवन शैली का नेतृत्व करके इसे अच्छी तरह से मैनेज किया जा सकता है. ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट्स ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए आंवला खाने का भी सुझाव देते हैं. आंवला अपने इम्यूनिटी बढ़ाने वाले गुणों के लिए जाना जाता है और डायबिटीज के लिए एक बेहतरीन उपाय के रूप में जाना जाता है. हम आपको बताते हैं कि क्यों आंवला एक अद्भुत डायबिटीज घरेलू उपचार है और आपको इसे अपने डेली डाइट में क्यों शामिल करना चाहिए.

डायबिटीज रोगियों के लिए आंवला के लाभ | Benefits Of Amla For Diabetes Patients

आंवला एक पारंपरिक उपाय है जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने और भोजन के बाद शुगर लेवल के स्पाइक्स को रोकने में मदद कर सकता है. आंवला या भारतीय आंवला ज्यादातर स्वास्थ्य चिकित्सकों द्वारा एक सामान्य टॉनिक के रूप में और त्वचा और बालों और अन्य बीमारियों के लिए एक आसान उपचार के रूप में अनुशंसित किया जाता है. आंवला की कड़वी-खट्टी अच्छाई का सेवन ताजा या मीठे और प्रोटेक्टेड प्रोडक्ट के रूप में किया जा सकता है जिसे आंवला का मुरब्बा कहा जाता है.

c8au5mkoAmla For Diabetes: आंवला शरीर को इंसुलिन के प्रति अधिक प्रतिक्रियाशील बना सकता है

जानें क्यों आंवला डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत अच्छा क्यों हो सकता है:

यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड मेडिकल सेंटर के अनुसार, अग्नाशयशोथ को रोकने के लिए आंवला एक प्रभावी पारंपरिक उपाय है. अग्न्याशय में बनने वाला इंसुलिन, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए महत्वपूर्ण है. हालांकि, जब अग्न्याशय में सूजन हो जाती है, तो यह अग्नाशयशोथ का कारण बनता है जो इंसुलिन-स्रावित कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है और इसके परिणामस्वरूप हाई ब्लड शुगर लेवल में वृद्धि हो सकती है. इसलिए, आंवला अग्नाशयशोथ को नियंत्रित करने और अंततः ब्लड शुगर लेवल को प्रभावी ढंग से मैनेज करने के लिए जाना जाता है.

आंवला में क्रोमियम होता है, एक खनिज जो कार्बोहाइड्रेट मेटाबॉलिज्म को नियंत्रित करता है और कहा जाता है कि यह शरीर को इंसुलिन के प्रति अधिक प्रतिक्रियाशील बनाता है, और ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित रखता है.

COVID-19 and Black Fungus: What Is Mucormycosis | क्या है ब्लैक फंगस, एक्सपर्ट से जानें बचाव, Watch Video-


आंवला के लाभों को विटामिन सी की उपस्थिति के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है. आर्काइव्स ऑफ इंटरनल मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया है कि विटामिन सी के स्तर और डायबिटीज के बीच एक महत्वपूर्ण संबंध है.

शोध बताते हैं कि शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव डायबिटीज और संबंधित बीमारियों जैसी स्थितियों का मूल कारण है. आंवला में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट ऑक्सीकरण के हानिकारक प्रभावों को उलट देते हैं, जिससे आपको डायबिटीज से निपटने में मदद मिलती है.

ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए आंवला का उपयोग कैसे करें? | How To Use Amla To Manage Blood Sugar Level?

  • आंवला को उपयोग में लाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है इसका ताजा सेवन करना. यह स्वाद में कड़वा-मीठा होता है, इसलिए आप तुरंत थोड़ा पानी पी सकते हैं.
  • ताजे फलों के अलावा आप आंवले का जूस भी पी सकते हैं.
  • आंवले का मुरब्बा एक लोकप्रिय व्यंजन है जो भारतीय घरों में व्यापक रूप से तैयार किया जाता है. तो आप मुरब्बा से भरा जार तैयार कर सकते हैं. यहां बताया गया है कि आप इसे घर पर कैसे बना सकते हैं.
  • आंवला पाउडर इन दिनों बाजारों में आमतौर पर उपलब्ध है. एक चम्मच आंवला पाउडर लें और इसे पानी के साथ सेवन करें.
  • आंवला पर स्विच करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें, क्योंकि दोनों दवाओं और आंवला का एक साथ सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल काफी कम हो सकता है.

कोरोना से ठीक होने के बाद कब लगवाएं वैक्सीन, जानें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.