Diet Tips For Diabetes: गर्मी में डायबिटीज रोगी डाइट में जरूर शामिल करें ये फूड्स, शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मिलेगा फायदा

What To Eat In Diabetes: डायबिटीज के साथ जी रहे हैं? यहां 5 ताजे और सुगंधित गर्मियों के फूड्स हैं जो आपको ठंडा रखेंगे, आपके शरीर को पोषण देंगे, हाई ब्लड शुगर लेवल को कम करेंगे और वजन को नियंत्रित करने में भी आपकी मदद कर सकते हैं.

Diet Tips For Diabetes: गर्मी में डायबिटीज रोगी डाइट में जरूर शामिल करें ये फूड्स, शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मिलेगा फायदा

Diet Tips For Diabetes: शुगर लेवल मैनेज करने के लिए डायबिटीज डाइट काफी मायने रखती है.

खास बातें

  • डायबिटीज वाले लोगों को हेल्दी ब्लड शुगर लेवल बनाए रखने की जरूरत है.
  • शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए डायबिटीज डाइट काफी मायने रखती है.
  • जानें डायबिटीज रोगी गर्मियों में किन फूड्स का सेवन कर सकते हैं.

Best Diet Plan For Diabetes Patient: गर्मियों के महीने चल रहे हैं, जिसका अर्थ है बहुत पसीना, धूप की कालिमा, गर्मी की लाली, डिहाइड्रेशन और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं. शायद, टाइप 2 डायबिटीज सहित पुरानी स्वास्थ्य समस्याएं, धूप और गर्मी से बढ़ सकती हैं. इसलिए, डायबिटीज वाले लोगों को एक हेल्दी लेवल पर अपने ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने के लिए विशेष ध्यान रखना चाहिए. शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए डायबिटीज डाइट काफी मायने रखती है. ताजे फल और सब्जियों से भरपूर हेल्दी डाइट खाने से हाई शुगर लेवल को नियंत्रित करने और डायबिटीज के लक्षणों को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

फिर भी, अगर आप इस गर्मी में डायबिटीज में क्या खाएं? जैसे सवालों से चिंतित है, तो आप ताजे और सुगंधित गर्मियों के फूड्स के लिए यहां पढ़ सकते हैं कि ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए डायबिटीज रोगी गर्मियों में किन फूड्स का सेवन कर सकते हैं. ये फूडस आपको ठंडा रखेंगे, आपके शरीर को पोषण देंगे, हाई ब्लड शुगर, और वजन को नियंत्रित करेंगे.

डायबिटीज रोगियों के लिए सबसे अच्छे गर्मियों के फूड्स | Best Summer Foods For Diabetes Patients

1. खीरा

आमतौर पर गर्मियों में पसंदीदा, ककड़ी डायबिटीज रोगियों के लिए एक हेल्दी विकल्प हो सकता है. खीरे कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी में कम होते हैं, लेकिन विटामिन और पोषक तत्वों में हाई होते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कम करने और स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकते हैं. वे डायटरी फाइबर का एक बेहतरीन स्रोत हैं, जिसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं. जैसे कि भूख पर अंकुश लगाना और ब्लड शुगर लेवल में मदद करना. इसके अलावा, खीरे का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम है, जिसका अर्थ है कि आप जितना चाहें उतना खा सकते हैं.

ki78tmjo

Diet Tips For Diabetes: खीरा डायटरी फाइबर का एक बेहतरीन स्रोत है

2. टमाटर

टमाटर को डायबिटीज के लिए एक सुपरफूड माना जाता है. पोषक तत्वों के साथ पैक, लाइकोपीन, पोटेशियम, फोलेट, डायटरी फाइबर, मैंगनीज, मैग्नीशियम, विटामिन बी 6, और विटामिन ई, टमाटर सहित कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं. कम जीआई रैंकिंग के साथ, शोध से पता चलता है कि टमाटर का सेवन हृदय रोग जैसी डायबिटीज जटिलताओं के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है.

3. समर स्क्वैश

स्क्वैश, अधिकांश सब्जियों की तरह, विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर है. इसमें लाभकारी एंटीऑक्सिडेंट होते हैं और ब्लड शुगर लेवल और इंसुलिन के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं. यह ध्यान दिया जा सकता है कि समर स्क्वैश की तुलना में सर्दियों में स्क्वैश अधिक होता है. शोध बताते हैं कि स्क्वैश में यौगिक इंसुलिन मेटाबॉलिज्म और ब्लड शुगर लेवल को संतुलित रखने में मदद करते हैं.

4. ब्लूबेरी

स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी और ब्लैकबेरी जैसे जामुन डायबिटीज वाले लोगों के लिए उत्कृष्ट विकल्प हैं. ब्लूबेरी विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों से भरी होती है. जैसे कि फाइबर, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फोलेट, विटामिन सी, विटामिन ई, और विटामिन के. ये सभी डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

How to Double Mask | Mask Mistakes| Covid-19: मास्क पहनने का सही तरीका, लोग कर रहे ऐसी-ऐसी गलतियां!


5. बैंगन

बैंगन एक गैर-स्टार्ची सब्जी है जो कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट में कम है. ये सब्जी कई पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत है, जिसमें डायटरी फाइबर, पोटेशियम, विटामिन के, मैग्नीशियम, तांबा, विटामिन बी 6, विटामिन सी, फोलेट और नियासिन शामिल हैं. माना जाता है कि बैंगन में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट सूजन को कम करने और बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकते हैं. साथ ही बैंगन में हाई फिनोल लेवल कार्बोहाइड्रेट के चयापचय में सुधार कर सकते हैं, बीटा-कोशिकाओं की रक्षा कर सकते हैं, जो कोशिकाएं इंसुलिन का उत्पादन और स्राव करती हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.