प्रोटीन ही नहीं मूंग दाल खाने से मिलते ये अद्भुत फायदे, हाई बीपी वालों के लिए रामबाण, पढ़िए लिस्ट

Moong Dal Benefits: कोलेस्ट्रॉल कम करने, लिवर में सुधार लाने और अपने ब्लड शुगर लेवल को बैलेंस करने के लिए हर दिन अपनी डाइट में मूंग दाल को शामिल करें.

प्रोटीन ही नहीं मूंग दाल खाने से मिलते ये अद्भुत फायदे, हाई बीपी वालों के लिए रामबाण, पढ़िए लिस्ट

मूंग दाल का उपयोग कई प्रोटीन से भरपूर स्नैक्स को तैयार करने के लिए किया जा सकता है.

Moong Dal Health Benefits: प्रोटीन आपकी डाइट का एक जरूरी हिस्सा है. खासकर जब आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हों. दालें प्लांट बेस्ड प्रोटीन के साथ-साथ फाइबर का भी एक बड़ा स्रोत हैं. दालों कई किस्मों में आती हैं. उन्हीं में से एक है मूंग दाल, जिसमें अच्छी मात्रा में प्रोटीन होता है और ये कई स्वास्थ्य लाभ भी देती है. इसका उपयोग कई स्नैक्स सहित कई भोजन तैयार करने के लिए भी किया जा सकता है. यहां मूंग दाल के कुछ प्रभावशाली लाभ हैं जो आपको पता होने चाहिए.

मूंग दाल के प्रभावशाली स्वास्थ्य लाभ | Impressive Health Benefits of Moong Dal 

1. प्रोटीन का अच्छा स्रोत

मूंग दाल वेजिटेरियन्स के लिए प्रोटीन का अच्छा स्रोत है. मूंग दाल का उपयोग इडली, चीला, नमकीन, स्प्राउट्स और बहुत कुछ बनाने के लिए भी किया जा सकता है.

10u4rkn8

मूंग दाल प्रोटीन का अच्छा स्रोत है. Photo Credit: iStock

2. खराब कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करती है

डाइट में मूंग दाल को शामिल करना आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल के लिए अच्छा है. खराब कोलेस्ट्रॉल हार्ट डिजीज के खतरे में डाल सकता है. मूंग दाल फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को बेहतर बनाने में मददगार है.

ये भी पढ़ें: तेजी से गिरते बाल बढ़ा रहे हैं बेचैनी, 1 हफ्ते तक खाएं ये चीजें, असर होते ही तुरंत झड़ने रुक जाएंगे बाल

3. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकती है

मूंग दाल में पोटेशियम होता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में बेहद मददगार होता है. ये दाल हाई फाइबर से भरपूर होती है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद करती है.

df1jsdjo

पोटेशियम से भरपूर फूड्स हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. Photo Credit: iStock

4. वजन घटाने में सहायक

पेट भरने वाला भोजन तैयार करने के लिए मूंग दाल को दूसरी फलियों के साथ मिलाया जा सकता है. यह पेट को लंबे समय तक भरा रखेगा और ये डाइट में कई प्रकार के पोषक तत्व भी शामिल करेगा.

5. हार्ट हेल्थ को बढ़ावा देता है

मूंग दाल में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. हाई फाइबर और पोटेशियम सहित मूंग दाल के सभी गुण हार्ट हेल्थ को बढ़ावा देते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)