How to stop hair Fall: तेजी से गिरते बाल बढ़ा रहे हैं बेचैनी, 1 हफ्ते तक खाएं ये चीजें, असर होते ही तुरंत झड़ने रुक जाएंगे बाल

Biotin Rich Diet To Stop Hair Fall: बालों का झड़ना वैसे तो आम ही समस्या है. लेकिन इसका समाधान सबके लिए आसान नहीं होता. हेयरफॉल की वजह डाइट में कुछ जरूरी न्यूट्रिएंट्स की कमी भी हो सकती है. डाइट में कुछ जरूरी बदलाव कर इस मुश्किल से छुटकारा पाया जा सकता है.

How to stop hair Fall: तेजी से गिरते बाल बढ़ा रहे हैं बेचैनी, 1 हफ्ते तक खाएं ये चीजें, असर होते ही तुरंत झड़ने रुक जाएंगे बाल

बालों को झड़ने से रोकने के लिए इन चीजों को कर लें डाइट में शामिल.

खास बातें

  • बालों का झड़ना कैसे रोकें
  • बायोटिन की वजह से सेल की ग्रोथ तेज होती है
  • अपनी डाइट में बायोटिन से भरपूर ये चीजें शामिल करना शुरू कर दें.

How To Stop Hair Fall: बाल झड़ने की शिकायत हर उम्र, हर वर्ग और हर जेंडर के लोगों में होती है. बाल लंबे हों या छोटे हों, जब झड़ते दिखते हैं तो फिक्र होना लाजमी है. इस मुश्किल से छुटकारा पाने के लिए अगर आप महंगे-महंगे प्रोडक्ट आजमा रहे हैं तो जरा रुक जाइए. ये जरूरी नहीं कि महंगे प्रोडक्ट आपकी समस्या का समाधान कर सकें. बाल झड़ने के लिए आपकी डाइट भी जिम्मेदार हो सकती है. हो सकता है आप अपनी डाइट में एक महत्वपूर्ण न्यूट्रीएंट बायोटिन को मिस कर रहे हैं. बायोटिन की वजह से सेल की ग्रोथ तेज होती है और फैटी एसिड तेजी से बनना शुरू हो जाते हैं. जो बालों को झड़ने से रोकने में भी कारगर होते हैं. इसलिए अपनी डाइट में बायोटिन से भरपूर ये चीजें शामिल करना शुरू कर दें.

यह भी पढ़ें: धुंधला दिखाई देता है और आंखों में चुभती है लाइट, कहीं ड्राय आई सिंड्रोम तो नहीं, लक्षण, कारण और बचाव के साथ जान लें आंखों की रोशनी बढ़ाने के उपाय

बालों का झड़ना कैसे रोकें, गिरते बालों को मजबूत करेगी बायोटिन से भरपूर डाइट | Biotin Rich Diet | How To Stop Hair Fall

  1. मीट और सीफूड : आप अगर नॉनवेजिटेरियन हैं तो अपनी डाइट में मीट और सी फूड को शामिल कर लें. ये लो फैट और पौष्टिक डाइट है जो बालों के लिए फायदेमंद है.
  2. होल व्हीट ब्रेड : होल व्हीट से बनी ब्रेड में छह माइक्रो ग्राम तक बायोटिन होता है. इसे अपनी डाइट में शामिल करने से बालों की झड़ने की समस्या से बहुत हद तक राहत मिल सकती है.
  3. अंडे : अगर अंडे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हों तो आप रोज भरपूर बायोटिन ले रहे हैं. बहुत से हेयर मास्क भी अंडे से ही बनते हैं. एक बालों के लिए अच्छे कंडीशनर का भी काम करता है.
  4. डेयरी प्रोडक्ट : दही, दूध, पनीर जैसे डेयरी प्रोडक्ट खाना बालों के लिए फायदेमंद है. दही को सीधे बालों में लगाने से भी बालों को नई जान मिलती है.
  5. नट्स : ड्राई फ्रूट्स खाने के शौकीन हैं तो ये शौक भी बालों के लिए फायदेमंद है. बादाम, काजू, पिस्ता जैसे ड्राई फ्रूट्स बालों के लिए बहुत फायदेमंद है.
  6. फल : हर तरह के फल खाने से बायोटिन की कमी पूरी होती है. खासतौर से स्ट्रॉबेरी, रस्पबेरी, क्रेनबैरी और एवकाडो जैसे फल बहुत फायदेमंद होते हैं.
  7. सूरजमुखी के बीज : अब तो बाजार में रोस्टेड सीड्स भी आसानी से मिलते हैं. आप झड़ते बालों को रोकने के लिए सनफ्लावर यानी कि सूरजमुखी के बीज ले सकते हैं. जिससे विटामिन ई, बी सहित कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम की कमी भी पूरी होती है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)