ये 5 लक्षण बताते हैं कि आपको है बहुत ज्यादा पानी पीने की जरूरत, समझ जाएं हर एक बूंद के लिए तरह रहा है आपका शरीर

Symptoms of Dehydration: इस मौसम में शरीर को बहुत ज्यादा पानी की जरूरत होती है, लेकिन कई लोगों में कुछ संकेत दिखाई देने लगते हैं कि शरीर में बहुत ज्यादा पानी की कमी हो गई है. यहां जानें की डिहाइड्रेशन के लक्षणों को कैस पहचानें.

ये 5 लक्षण बताते हैं कि आपको है बहुत ज्यादा पानी पीने की जरूरत, समझ जाएं हर एक बूंद के लिए तरह रहा है आपका शरीर

Sign of Dehydration: कुछ कंडिशन में शरीर को बहुत ज्यादा पानी की जरूरत होती है.

खास बातें

  • डिहाइड्रेशन से हार्ट बीट बढ़ सकती है.
  • स्ट्रोक और चक्कर आने की समस्या हो सकती है.
  • ऐसे पहचानिए डिहाइड्रेशन के संकेत.

Dehydration Symptoms: शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा बहुत जरूरी है. अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए बहुत सारे लिक्विड का सेवन करने और पानी से भरपूर फूड्स का सेवन करने की जरूरत होती है. कुछ कंडिशन में शरीर को बहुत ज्यादा पानी की जरूरत होती है, जिसमें दस्त, उल्टी, बार-बार पेशाब आना, फिजिकल एक्टिविटी, बहुत ज्यादा पसीना और डायबिटीज शामिल हैं. डिहाइड्रेशन आपके शरीर के कार्यों में बाधा डालता है, क्योंकि यह शरीर में इलेक्ट्रोलाइट (Electrolyte) के असंतुलन को बिगाड़ सकता है. फिर भी बहुत से लोग डिहाइड्रेशन के सबसे जरूरी लक्षणों को नहीं जानते हैं और शायद इस पर ध्यान नहीं देते हैं. यहां कुछ संकेत बताए गए हैं जो आपको समय पर शरीर में पानी की कमी को पूरा करने में मदद करेंगे.

शरीर में पानी की कमी होने दिखने वाले लक्षण | Prominent Dehydration Symptoms

1. हार्ट बीट का तेज होना

डिहाइड्रेशन आपकी हार्ट बीट और परफॉर्मेंशन को प्रभावित करता है. शरीर में पानी की कमी से प्लाज्मा की मात्रा कम हो जाती है, जिससे ब्लड फ्लो तेज हो जाता है और हार्ट बीट बढ़ने लगती है.

गर्मियों में अगर आपको ये 3 दिक्कते होती हैं तो समझ जाएं आपका शरीर में है पानी की कमी

2. सांसों की बदबू और मुंह सूखना

शरीर में पानी की कमी होने पर यह लार को बढ़ाता है, जिसमें जीवाणुरोधी गुण होते हैं. इस फैक्ट के कारण बैक्टीरिया मुंह में फैलते हैं, आपको सांसों की दुर्गंध का अनुभव हो सकता है. इसके अलावा आपके मुंह में सूखापन भी होगा.

ho6g4a9g

3. अचानक खाने की इच्छा होना

हम अपनी प्यास को भूख समझने की गलती कर सकते हैं. यानी जब हमारे शरीर को पानी की जरूरत होती है तो हम खाने के लिए तरसते हैं. इसलिए अगर आपको अचानक कुछ खाने की इच्छा महसूस हो, तो आपको कुछ खाने से पहले एक गिलास पानी पीना चाहिए.

4. जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द

माना जाता है कि शरीर में पानी की कमी से हड्डियों के बीच घर्षण बढ़ जाता है, जिससे जोड़ों में दर्द होने लगता है. शरीर में पानी की कमी है तो आपको मसल्स क्रैम्प्स का भी अनुभव हो सकता है.

पानी ही नहीं इन फूड्स को खाकर भी बढ़ा सकते हैं बॉडी का हाइड्रेशन, नहीं होगी पानी की कमी

5. सिरदर्द और चक्कर आना

शरीर में पानी की कमी से आपको सिरदर्द भी हो सकता है, जो डिहाइड्रेशन के कारण ब्रेन में ऑक्सीजन और लो ब्लड फ्लो के कारण होता है.

Jaggery Benefits: गुड़ खाने के फायदे | Eating Jaggery Empty Stomach

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.