पॉल्यूशन से फेफड़ों को रखना है सेफ तो आज से ही रूटीन में शामिल करें ये योगासन, बीमारियां रहेंगी कोसो दूर

Breathing Yoga: बहुत जल्दी दीवाली का त्योहार है और इसके साथ ही इस प्रदूषण के और बढ़ने की आशंका बढ़ सकती है. ऐसे में बेहतरी इसी में है कि इससे आप खुद को बचाने के लिए कुछ उपायों को अपना लें. जोआपको सेहतमंद बनाए रखने में मदद कर सकें.

पॉल्यूशन से फेफड़ों को रखना है सेफ तो आज से ही रूटीन में शामिल करें ये योगासन, बीमारियां रहेंगी कोसो दूर

Yoga: पॉल्यूशन से खुद को सेफ रखने का तरीका.

Breathing Yoga: त्योहारों का मौसम शुरू हो गया है जहां एक तरफ लोग इन त्योहारों की तैयारियों में लगे हुए हैं. वहीं एक दूसरी समस्या भी सामने आ गई है. वो है अचानक से बढ़ा एयर पॉल्यूशन जिसने लोगों को परेशान कर दिया है. देश के कई हिस्सों खासतौर से दिल्ली, हरियाणा और पंजाब के आसपास के इलाकों में पाल्यूशन खतरनाक लेवल पर पहुंच गया है. एयर पॉल्यूशन (Health problems due to Air Pollution) के कारण लोगों के गले में दर्द, खांसी, सर्दी, जुकाम, आंखों में दर्द और सांस लेने में परेशानी जैसी समस्या हो रही है. 

पॉल्यूशन से बचने के लिए लोग एयर प्यूरीफायर का इस्तेमाल कर रहे हैं. घर के बाहर मास्क लगाकर निकल रहे हैं. लेकिन इन सबके बावजूद भी वो इसकी चपेट में खुद को आने से नहीं रोक पा रहे हैं. बहुत जल्दी दीवाली का त्योहार है और इसके साथ ही इस प्रदूषण के और बढ़ने की आशंका बढ़ सकती है. ऐसे में बेहतरी इसी में है कि इससे आप खुद को बचाने के लिए कुछ उपायों को अपना लें. आज हम आपको कुछ ऐसे योगासन के बारे में बताएंगे जो आपको वायु प्रदूषण के कारण होने वाली सांस संबंधी समस्याओं को बढ़ने से रोक सकते हैं.

ये भी पढ़ें: वजन कम करने से लेकर आंखों के लिए बेहद फायदेमंद है खीरे का जूस, फायदे जानकर आप भी रोज लग जाएंगे पीने

एयर पॉल्यूशन से बचने वाले योगासन (Yogasanas to avoid air pollution)

Latest and Breaking News on NDTV

अनुलोग-विलोम

एयर-पॉल्यूशन से बचने के लिए हर रोज अनुलोम-विलोम करना फायदेमंद हो सकता है. हर रोज 5-7 मिनट अनुलोम-विलोम करने फेफड़े मजबूत बनते हैं. इसको हर रोज करने से सांस से जुड़ी कई परेशानियों को भी दूर किया जा सकता है.

कपालभाती

एयर पॉल्यूशन से खुद को बचाए रखने में कपालभाती योगासन भी आपकी मदद कर सकता है. इसको रोजाना करने से बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनता है और यह मेटॉबालिज्म को भी बेहतर बनाए रखने में मदद करता है. इसके अलावा पेट और गैस से जुड़ी समस्याओं से भी राहत दिलाने में मदद कर सकता है. ये योगासन फेफड़ों को मजबूत बनाने में भी मदद करता है.

भस्त्रिका

एयर पॉल्यूशन से फेफड़ों को बचाने के लिए आप भस्त्रिका योगासन भी कर सकते हैं. रोजाना इस योगासन को करने से फेफड़े तो मजबूत होंगे ही इसके साथ ही यह पेट की चर्बी को कम करने में भी मदद करेगा.
 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)