Brain Health: आपकी ये 9 आदतें मानसिक शांति को कर देती हैं तबाह, हर वक्त तनाव में और परेशान रहने लगते हैं आप

Mental Health: रोजमर्रा की ये आदतें आपके मानसिक स्वास्थ्य को खराब कर सकती हैं पर्याप्त नींद, व्यायाम और सोशलाइजेशन जैसी हेल्दी आदतों का अभ्यास करने से हमारे मानसिक स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है.

Brain Health: आपकी ये 9 आदतें मानसिक शांति को कर देती हैं तबाह, हर वक्त तनाव में और परेशान रहने लगते हैं आप

सोशल मीडिया का अधिक उपयोग मानसिक स्वास्थ्य के साथ-साथ आंखों के लिए भी हानिकारक हो सकता है.

Brain: मानसिक स्वास्थ्य हमारी ऑलओवर वेलबीइंग का एक अहम पहलू है. हालांकि, रोजमर्रा की कुछ आदतें हैं जिन्हें हम अनदेखा कर देते हैं क्योंकि वे इतनी बुरी नहीं लगती हैं लेकिन मानसिक स्वास्थ्य बिगड़ने में बहुत योगदान देती हैं. ये छोटी-छोटी अनहेल्दी आदतें लंबे समय में हमारे स्वास्थ्य को गंभीर नुकसान पहुंचा सकती हैं. यहां कुछ डेली हैबिट्स के बारे में जानें जो आपके मानसिक स्वास्थ्य को खराब कर सकती हैं.

मेंटल हेल्थ को नुकसान पहुंचाती हैं ये 9 आदतें | These 9 Habits Harm Mental Health

1. नींद की कमी

नींद शरीर की फिजिकल और मेंटल हेल्थ दोनों के लिए जरूरी है. नींद की कमी से मूड स्विंग्स, डिप्रेशन, चिंता और थकान हो सकती है. अपने मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए 7-9 घंटे की नींद लेने की सलाह दी जाती है.

2. सोशल मीडिया का अधिक उपयोग

सोशल मीडिया के बढ़ते उपयोग के साथ कुछ लोगों के लिए यह एक लत बन गया है. जब यूजर्स को लाइक या कमेंट नहीं मिलते तो वे चिंतित महसूस करते हैं. इसके साथ ही कई मनोरंजन के लिए सोशल मीडिया पर जरूरत से ज्यादा भरोसा करते हैं. इससे प्रोडक्टिविटी में कमी आ सकती है.

महिलाओं की इस हेल्थ प्रोब्लम को जड़ से खत्म कर देती हैं ये जड़ी बूटी और मसाले, ऐसी रखें अपनी लाइफस्टाइल

3. खराब डाइट

अनहेल्दी डाइट खाने से सेरोटोनिन लेवल में असंतुलन हो सकता है और अवसाद, चिंता और मिजाज का कारण बन सकता है. हेल्दी और बैलेंस डाइट लेने से आप शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से बेहतर महसूस कर सकते हैं.

4. टालमटोल

टालमटोल चिंता और तनाव के हाई लेवल का कारण बन सकता है. टालमटोल करने वाले लोगों को अक्सर पैनिक अटैक का सामना करना पड़ता है जिससे मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

5. नेगेटिव सेल्फ टॉक

यह एक आदत बन सकती है और मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है. इससे अवसाद और चिंता हो सकती है. सकारात्मक रहने और थैंकफुल रहने से नकारात्मक आत्म-टॉक को बदलने में मदद मिल सकती है.

पेट का मोटापा और शरीर की चर्बी घटाना चाहते हैं तो जान लीजिए सुबह के समय क्या करें और क्या न करें

6. व्यायाम की कमी

व्यायाम कोर्टिसोल लेवल को कम करने में मदद करता है और एंडोर्फिन में सुधार करता है, जिसका हमारे मूड पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. व्यायाम न करने से अवसाद और चिंता हो सकती है और मानसिक स्वास्थ्य बिगड़ सकता है.

7. मल्टीटास्किंग

एक साथ कई काम करने से प्रोडक्टिविटी कम हो सकती है, तनाव बढ़ सकता है. यह चिंता और जलन भी पैदा कर सकता है. एक समय में एक काम पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें.

8. परफेक्शन

ये मानसिक तनाव, थकावट और चिंता और अवसाद का कारण बन सकता है. अपने लिए हासिल किए जाने वाले लक्ष्य बनाए और अगर चीजें प्लान के अनुसार नहीं होती हैं तो स्वयं के प्रति दयालु रहें. खामियों और गलतियों को गले लगाएं क्योंकि वे सीखने की अवस्था का हिस्सा हैं.

गर्मियों में इन 5 पॉपुलर ड्रिंक्स का बिल्कुल नहीं करना चाहिए सेवन, बिगड़ सकती है तबियत

9. आइसोलेशन

तनाव या चिंता के कारण खुद को अलग-थलग करने से अवसाद, अकेलापन और मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताना स्ट्रेस फ्री रहने में सहायता करता है.

मेंटल हेल्थ केयर हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के समान ही जरूरी है. रोजमर्रा की उन आदतों की पहचान करना जरूरी है जो मानसिक स्वास्थ्य को खराब करने में योगदान करती हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.