विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 17, 2023

PCOS: महिलाओं की इस हेल्थ प्रोब्लम को जड़ से खत्म कर देती हैं ये जड़ी बूटी और मसाले, ऐसी रखें अपनी लाइफस्टाइल

How To Cure PCOS: यहां कुछ जड़ी-बूटियों और मसालों के बारे में बताया गया है जो पीसीओएस को मैनेज करने में सहायक कर सकते हैं. यहां पीसीओएस को बेहतर ढंग से मैनेज करने के लिए कुछ लाइफस्टाइल टिप्स भी शेयर किए गए हैं.

Read Time: 5 mins
PCOS: महिलाओं की इस हेल्थ प्रोब्लम को जड़ से खत्म कर देती हैं ये जड़ी बूटी और मसाले, ऐसी रखें अपनी लाइफस्टाइल
आप क्या खाते हैं इसपर ध्यान देकर आप पीसीओएस को मैनेज करने में मदद मिल सकती है.

Herbs And Spices For PCOS: पॉली सिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) एक हार्मोनल डिसऑर्डर है जो दुनिया भर में कई महिलाओं को प्रभावित करता है. पीसीओएस वाली महिलाओं में एण्ड्रोजन का हाई लेवल होता है, जिससे इर्रेगुलर पीरियड्स, प्रजनन संबंधी समस्याएं और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. जबकि पीसीओएस का कोई इलाज नहीं है, लेकिन लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव जैसे डाइट, एक्सरसाइज और स्ट्रेस मैनेजमेंट लक्षणों को प्रभावी ढंग से मैनेज करने में मदद कर सकते हैं. जड़ी-बूटियां और मसाले एक अन्य प्राकृतिक विकल्प हैं जो पीसीओएस के लक्षणों को मैनेज करने (Manage PCOS Symptoms) में मदद कर सकते हैं.

जड़ी-बूटियां और मसाले एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट के रूप में काम करते हैं और पीसीओएस के कारण होने वाली सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. अपने इंस्टाग्राम रील के जरिए पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा जड़ी-बूटियों और मसालों की सलाह देती हैं जो पीसीओएस को मैनेज करने में मदद कर सकते हैं.

वह लिखती हैं, “जड़ी-बूटियां और मसाले न केवल आपकी स्वाद कलियों को शांत करते हैं बल्कि हार्मोनल विकारों को संतुलित करने में भी योगदान देते हैं. अपनी डाइट में कुछ जड़ी-बूटियों और मसालों को शामिल करने से आपको पीसीओएस के लक्षणों से निपटने में मदद मिल सकती है.”

5 जड़ी-बूटियां और मसाले जो PCOS को मैनेज करने में मदद करेंगे:

पीसीओएस वाली महिलाओं में दालचीनी का अर्क इंसुलिन में सुधार करता है. दालचीनी में प्रोसायनिडिन और पॉलीफेनोल्स इंसुलिन सिग्नलिंग ट्रैक्ट को उत्तेजित करके हाइपोग्लाइकेमिक प्रभाव के लिए जिम्मेदार होते हैं. रोजाना दालचीनी लेने से मेंट्रुअल साइकिल को सामान्य करने और पीसीओएस को प्रभावी ढंग से दबाने में मदद मिलेगी.

केसर को एक शांत मसाले के रूप में देखा जाता है जो चिंता और अवसाद से लड़ने में मदद करता है, जो पीसीओएस का एक आम प्रभाव है. यह टेस्टोस्टेरोन लेवल को कम करने में भी मदद करता है.

गर्मियों में इन 5 पॉपुलर ड्रिंक्स का बिल्कुल नहीं करना चाहिए सेवन, बिगड़ सकती है तबियत

शतावरी ओवेरियन फॉलिकल्स के सामान्य ग्रोथ को बढ़ावा देने में मदद करती है, मेंट्रुअल साइकिल को कंट्रोल करती है और मेनली अपने फाइटोएस्ट्रोजन के कारण महिला प्रजनन प्रणाली को रिवाइब्ड करती है.

पिप्‍पली एंटीऑक्‍सीडेंट वाली है जो फ्री रैडिकल डैमेज से मुकाबला करता है और रिप्रोडक्टिव सिस्टम में हेल्दी सेल्स के ऑक्सीकरण को रोकता है. यह जड़ी बूटी वेट मैनेजमेंट, इंसुलिन रेसिस्टेंस में सुधार और हार्मोन लेवल को बैलेंस करने में मदद करती है.

अश्वगंधा, तनाव और पीसीओएस के लक्षणों में सुधार के लिए कोर्टिसोल लेवल को संतुलित करने में मदद करता है.

अपनी डाइट में जड़ी-बूटियों और मसालों को शामिल करने के अलावा, लाइफस्टाइल में अन्य बदलाव पीसीओएस को प्रभावी ढंग से मैनेज करने में मदद कर सकते हैं.

पीसीओएस को मैनेज करने के टिप्स:

एक बैलेंस डाइट लें जिसमें फल, सब्जियां और लीन प्रोटीन शामिल हो, पीसीओएस को प्रभावी ढंग से मैनेज करने में मदद कर सकती है. प्रोसेस्ड और शुगर वाले भोजन के सेवन को सीमित करना जरूरी है क्योंकि यह इंसुलिन रेसिस्टेंस को और भी बदतर बना सकता है.

व्यायाम इंसुलिन रेसिस्टेंस को बेहतर बनाने, सूजन को कम करने और हेल्दी वेट बनाए रखने में मदद कर सकता है. यह पीरियड साइकिल को रेगुलेट करने और प्रजनन क्षमता में सुधार करने में भी मदद करता है.

तनाव पीसीओएस के लक्षणों को खराब कर सकता है और स्ट्रेस को मैनेज करने से इसके लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है. माइंडफुलनेस प्रैक्टिस जैसे ध्यान, योग और गहरी सांस लेने के व्यायाम स्ट्रेस लेवल को मैनेज करने में मदद कर सकते हैं.

पीसीओएस को मैनेज करने के लिए पर्याप्त नींद लेना जरूरी है. हर रात कम से कम 7-8 घंटे सोने का लक्ष्य रखें.

विटामिन डी, इनोसिटोल और ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्वों का सेवन करके पीसीओएस के लक्षणों को प्रभावी ढंग से मैनेज करने में मदद कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुबह मोरिंगा की पत्तियां चबाने के बाद शरीर में दिखेगा ये चमत्कारिक बदलाव? इन दिक्कतों से परेशान लोगों को मिलेगी राहत
PCOS: महिलाओं की इस हेल्थ प्रोब्लम को जड़ से खत्म कर देती हैं ये जड़ी बूटी और मसाले, ऐसी रखें अपनी लाइफस्टाइल
International picnic day 2024: जानिए कैसे हुई पिकनिक मनाने के शुरुआत, क्यों खास है ये दिन
Next Article
International picnic day 2024: जानिए कैसे हुई पिकनिक मनाने के शुरुआत, क्यों खास है ये दिन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;