Weight Loss: पेट का मोटापा और शरीर की चर्बी घटाना चाहते हैं तो जान लीजिए सुबह के समय क्या करें और क्या न करें

How To Reduce Belly Fat: सही नाश्ता खाने से भी वजन घटाने में मदद मिल सकती है. यहां जानें कि अपने शरीर से एक्स्ट्रा फैट को घटाने के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं.

Weight Loss: पेट का मोटापा और शरीर की चर्बी घटाना चाहते हैं तो जान लीजिए सुबह के समय क्या करें और क्या न करें

Weight Loss: एक हेल्दी ब्रेकफास्ट प्रोटीन, हेल्दी फैट और जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होना चाहिए.

खास बातें

  • हमारे शरीर को ठीक से काम करने के लिए ग्लूकोज की जरूरत होती है.
  • एक हेल्दी ब्रेकफास्ट से आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा मिलता है.
  • हाई प्रोटीन फूड्स शरीर को जरूरी अमीनो एसिड प्रदान करने में मदद करते हैं.

Weight Loss Tips: एक हेल्दी ब्रेकफास्ट अक्सर दिन का सबसे जरूरी भोजन माना जाता है. यह न केवल आपकी भूख को संतुष्ट करने का एक साधन है बल्कि आपके शरीर को दिन की सही शुरुआत करने के लिए एनर्जी भी दे सकता है. ब्रेकफास्ट (Breakfast) स्किप करना या एक अनहेल्दी ब्रेफास्ट जैसे कि शुगरी मील, पूरे दिन भूख को ट्रिगर कर सकता है, जिससे हमारी बाद में बहुत ज्यादा खाने की संभावना बढ़ जाती है.

एक हेल्दी ब्रेकफास्ट खाने से हमारे शरीर को दिन की सही शुरुआत करने के लिए जरूरी एनर्जी मिल सकती है. हमारे शरीर को ठीक से काम करने के लिए ग्लूकोज की जरूरत होती है. इसके साथ ही ब्रेकफास्ट करने से शरीर में कोर्टिसोल लेवल कम हो सकता है, जिससे फैट बर्न (Fat Burn) करने में आसानी होती है.

एक हेल्दी ब्रेकफास्ट से आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा मिलता है, जो वजन घटाने में सहायता कर सकता है. इसलिए वजन घटाने के टारगेट को पूरा करने के लिए सही ब्रेकफास्ट का सेवन करना जरूरी है. यहां जानें वेट लॉस के लिए क्या करें और क्या न करें.

फैट घटाने के लिए क्या करना चाहिए?

1. हाई प्रोटीन वाले फूड्स खाएं

हाई प्रोटीन फूड्स शरीर को जरूरी अमीनो एसिड प्रदान करने में मदद करते हैं, जो मसल्स को बढ़ावा देने और टिश्यू की मरम्मत करने में सहायता करते हैं. प्रोटीन से भरपूर ब्रेकफास्ट ऑप्शन में अंडे, टोफू, दही, नट बटर और बीज शामिल हो सकते हैं.

2. हेल्दी फैट ऑप्शन चुनें

नट्स, सीड्स और एवोकाडो से मिलने वाला फैट आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करा सकता है और दिन में बाद में क्रेविंग को रोक सकता है. हेल्दी फैट सोर्सेज में पीनट बटर, एवोकैडो और चिया बीज शामिल हो सकते हैं.

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3. साबुत अनाज

साबुत अनाज फाइबर से भरपूर होते हैं, जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करा सकते हैं. दलिया, गेहूं की रोटी या क्विनोआ दलिया एक पौष्टिक और हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन है.

4. ताजे फल और सब्जियां चुनें

फल और सब्जियां एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिजों से भरपूर होती हैं. फलों या सब्जियों को स्मूदी, ऑमलेट या एक साइड ब्रेकफास्ट डिश के रूप में शामिल करने से दिन के लिए जरूरी पोषक तत्व मिल सकते हैं.

5. खूब पानी पिएं

पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आप पूरे दिन हाइड्रेटेड महसूस कर सकते हैं. यह मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ावा दे सकता है और भूख के दर्द को कम करने में मदद कर सकता है. एक दिन में कम से कम 8 गिलास पानी का सेवन करें, जिसमें हर्बल चाय, इन्फ्यूज्ड पानी या डिकैफिनेटेड कॉफी शामिल हो सकते हैं.

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वजन घटाने के लिए क्या नहीं करना चाहिए?

1. मीठे फूड्स से बचें

मीठे फूड्स आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकते हैं और अक्सर बड़ी मात्रा में सेवन करने पर वजन बढ़ सकता है. पेस्ट्री, एक्स्ट्रा शुगर के अन्य विकल्पों से बचें.

2. प्रोसेस्ड फूड्स से बचें

प्रोसेस्ड फूड्स से अक्सर कैलोरी, अनहेल्दी फैट और एक्स्ट्रा शुगर से भरे होते हैं जो वजन घटाने वालों के लिए बिल्कुप भी ठीक नहीं हैं. 

3. हाई सोडियम ऑप्शन्स से बचें

हाई सोडियम फूड्स वाटर रिटेंशन, सूजन और वजन बढ़ने का कारण बन सकते हैं. लो सोडियम वाले विकल्प चुनें जैसे, अंडे, दलिया, या एवोकाडो टोस्ट.

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4. कॉफी का अधिक सेवन न करें

अधिक मात्रा में सेवन करने पर कॉफी शरीर को डिहाइड्रेट कर सकती है और स्लीप पैटर्न को रिस्ट्रिक्ट कर सकती है. हर दिन ज्यादा से ज्यादा 2-3 कप कॉफी का सेवन सीमित करें और विकल्प के रूप में हर्बल चाय चुनें.

5. नाश्ता छोड़ने से बचें

नाश्ता न करने से दिन में बाद में ज्यादा खाना खाने की समस्या हो सकती है, जिससे वजन बढ़ सकता है. नाश्ता छोड़ने से एनर्जी लेवल कम हो सकता है और थकान हो सकती है, जिससे परफॉर्मेंस में गिरावट आ सकती है.

एक हेल्दी ब्रेकफास्ट न केवल आपकी सुबह की भूख को तृप्त करने का एक तरीका है बल्कि वेट मैनेजमेंट को बढ़ावा दे सकता है.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.