Eye Strain: लंबे समय तक स्क्रीन के इस्तेमाल से होने वाले आई स्ट्रेन के खतरे को कम करने के 9 कारगर टिप्स

Eye Care Tips: हमारी आंखें लगातार एक स्क्रीन पर फोकस करने के लिए डिजाइन नहीं की गई हैं और इसकी वजह से थकान, ड्राईनेस और सिरदर्द हो सकता है. इसलिए यहां हम लंबे समय तक स्क्रीन यूज से होने वाले आई स्ट्रेन को कम करने के टिप्स शेयर करेंगे.

Eye Strain: लंबे समय तक स्क्रीन के इस्तेमाल से होने वाले आई स्ट्रेन के खतरे को कम करने के 9 कारगर टिप्स

लंबे समय तक स्क्रीन का उपयोग आपकी ऑलओवर हेल्थ को प्रभावित कर सकता है.

How To Prevent Eye Strain From Screens: हम अपने दिन का एक बड़ा हिस्सा स्क्रीन पर बिताते हैं, हमें यह ध्यान रखना होगा कि इसका हमारी आंखों पर क्या प्रभाव पड़ता है. आंखों स्ट्रेन एक आम समस्या है जो लंबे समय तक स्क्रीन के इस्तेमाल के कारण होती है. हमारी आंखें लगातार एक स्क्रीन पर फोकस करने के लिए डिजाइन नहीं की गई हैं और इसकी वजह से थकान, ड्राईनेस और सिरदर्द हो सकता है. इसलिए यहां हम लंबे समय तक स्क्रीन यूज से होने वाले आई स्ट्रेन को कम करने के टिप्स शेयर करेंगे.

आई स्ट्रेन को कम करने के लिए टिप्स | Tips To Reduce Eye Strain

1. बार-बार पलकें झपकाएं

पलक झपकना आंखों को चिकनाई देने में मदद करता है और हमारी आई हेल्थ को बनाए रखने में मदद करता है. डिजिटल स्क्रीन का उपयोग करते समय हम कम बार झपकाते हैं, जिससे ड्राई आई और आई स्ट्रेन हो सकता है.

2. ब्रेक लें

बार-बार ब्रेक लेने से आई स्ट्रेन को कम करने में मदद मिल सकती है. 20-20-20 नियम को आजमाएं, जिसमें आप हर 20 मिनट में 20 सेकंड का ब्रेक लेते हैं और 20 फीट दूर किसी चीज को देखते हैं.

सुबह ये योगासन करने से दिनभर नहीं महसूस होगी सुस्ती और आलस, बॉडी भी बनेगी फ्लेक्सिबल, जानें सही तरीका

3. स्क्रीन सेटिंग्स एडजस्ट करें

अपने फॉन्ट साइज और डिस्प्ले सेटिंग को एडजस्ट करें ताकि आपकी आंखें टेक्स्ट को आसानी से पढ़ सकें. ध्यान रखें कि कंट्रास्ट और चमक असुविधा का कारण न बनें.

4. प्रोपर लाइटिंग रखें

आपके कमरे में लाइट बहुत ज्यादा या बहुत कम न हो और ध्यान रखें कि यह आपकी स्क्रीन पर कोई चमक पैदा न करे. अपने कमरे में लाइट को एडजस्ट करें ताकि यह आपकी स्क्रीन पर चमक पैदा न करे. ध्यान रखें कि कमरे में अच्छी तरह से रोशनी हो लेकिन आई स्ट्रेन से बचने के लिए बहुत तेज रोशनी न हो.

बालों के बढ़ने की स्पीड को तेज करने के लिए बेस्ट हैं ये नेचुरल हेयर ऑयल, पता भी नहीं चलेगा कब लंबे हो गए आपके बाल!

5. प्रोपर डिस्टेंस बनाए रखें

अपनी स्क्रीन को अपनी आंखों से आरामदायक दूरी पर रखें. विशेषज्ञ आपकी स्क्रीन से 20-28 इंच की दूरी की सलाह देते हैं.

बस चार चीजों से घर पर तैयार करें असरदार हर्बल नाइट क्रीम, मिलेगी दमकती त्‍वचा, बनेगा स्‍किन केयर का बेस्‍ट नुस्‍खा...

6. प्रोटेक्टिव आईवियर पहनें

ऐसा चश्मा पहनें जो स्क्रीन के उपयोग से आई स्ट्रेन को कम कर सके. इन चश्मों में एक खास कोटिंग होती है जो स्क्रीन से निकलने वाली ब्लू लाइट को फिल्टर कर देती है.

7. आई ड्रॉप्स या एंटी-ग्लेयर फिल्टर्स का इस्तेमाल करें

अगर आप ड्राई आई का अनुभव कर रहे हैं, तो आई ड्रॉप्स का उपयोग करने से आपकी आंखों को चिकनाई मिल सकती है और असुविधा से राहत मिल सकती है. स्क्रीन से रिफ्लेक्ट होने वाली चकाचौंध को कम करने के लिए आप अपनी स्क्रीन पर एंटी-ग्लेयर फिल्टर का भी उपयोग कर सकते हैं.

अक्सर गैस की वजह से फूल जाता है पेट, तो एसिडिटी और Bloating से तुरंत छुटकारा पाने के लिए इन 5 चीजों को अपना लें

8. अपनी आंखों का ख्याल रखें

यह ध्यान रखें कि पर्याप्त मात्रा में रेस्ट करें और हेल्दी डाइट के साथ अपनी आंखों को पोषण दें. आंखों को हेल्दी बनाए रखने के लिए विटामिन ए, सी और ई जैसे पोषक तत्व जरूरी हैं.

9. स्क्रीन टाइम कम करें

आई स्ट्रेस से बचने का सबसे अच्छा तरीका ओवरऑल स्क्रीन टाइम कम करना है. स्क्रीन से ब्रेक लें और ऐसी एक्टिविटीज में शामिल हों, जिनके लिए स्क्रीन यूज की जरूरत नहीं है. अपनी आंखों को आराम देने के लिए स्क्रीन को देखते हुए ब्रेक लें. उठें और इधर-उधर घूमें, अपने पैरों को फैलाएं और बाहर टहल लें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.