विज्ञापन
Story ProgressBack

सुपरफूड हैं ये 8 सब्जियां, लेकिन क्या आप जानते हैं खाने का सही तरीका, कहीं आप तो नहीं करते ये गलती?

Boiled Vegetables Benefits: सब्जियों को उबालना एक खाना पकाने का लाभकारी तरीका हो सकता है. यहां हम उन सब्जियों की लिस्ट शेयर कर रहे हैं जिन्हें खाने से पहले उबालने पर वे आपके लिए ज्यादा हेल्दी होती हैं.

Read Time: 4 mins
सुपरफूड हैं ये 8 सब्जियां, लेकिन क्या आप जानते हैं खाने का सही तरीका, कहीं आप तो नहीं करते ये गलती?
सब्जियों को उबालना एक लाभकारी खाना पकाने का तरीका हो सकता है.

Boiled Vegetables: सब्जियों को उबालना उन्हें तैयार करने का एक हेल्दी तरीका हो सकता है क्योंकि यह अक्सर कुछ पोषक तत्वों को शरीर के लिए अवशोषित करना आसान बनाता है. उदाहरण के लिए उबालने से गाजर और पालक जैसी सब्जियों में कठोर सेल्स वॉल टूट सकती है, जिससे बीटा-कैरोटीन और आयरन जैसे लाभकारी यौगिक निकलते हैं. इसके अलावा उबालने से कुछ एंटी-पोषक तत्वों जैसे ऑक्सालेट लेवल में कमी आ सकती है, जो मिनरल एब्जॉर्प्शन को रिस्ट्रिक कर सकते हैं. इस प्रकार सब्जियों को उबालना एक लाभकारी खाना पकाने का तरीका हो सकता है, खासकर उन लोगों के लिए जो खासतौर से पोषक तत्वों के अपने सेवन को बढ़ाना चाहते हैं और पाचन में सुधार करना चाहते हैं. इस लेख में हम उन सब्जियों की एक लिस्ट शेयर कर करे हैं जो खाने से पहले उबालने पर ज्याद हेल्दी होती हैं.

बेहतरीन लाभ के लिए खाने से पहले उबाले ये सब्जियां | Boil These Vegetables Before Eating For Best Benefits

1. गाजर

गाजर उबालने से कोशिका सेल्स वॉल टूट जाती है, जिससे बीटा-कैरोटीन की बायोअवेलिबिलिटी बढ़ जाती है, जिसे शरीर विटामिन ए में बदल देता है. यह आंखों के लिए फायदेमंद होता है, इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देता है और हेल्दी स्किन को बढ़ावा देता है.

2. पालक

पालक उबालने से ऑक्सालिक एसिड कम हो जाता है, जो कैल्शियम और आयरन के अवशोषण में बाधा डाल सकता है. इससे मिनरल्स ज्यादा उपलब्ध होते हैं. पालक में आयरन और कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और एनीमिया को रोकता है.

यह भी पढ़ें: रात को पानी में भिगोकर रखें ये एक चीज, सुबह खाली पेट खा लीजिए और ऊपर से पिएं पानी, निकल जाएगी पेट की गंदगी

3. ब्रोकली

ब्रोकली को उबालने से इसमें पाए जाने वाले कुछ फूड्स को कम करने में मदद मिलती है, जो थायरॉयड फ़ंक्शन में बाधा डाल सकते हैं, जिससे इसके पोषक तत्व अधिक अवशोषित हो जाते हैं. इसमें विटामिन सी और के की मात्रा ज्यादा होती है, यह इम्यून सिस्टम, स्किन हेल्थ और हड्डियों को सपोर्ट करता है.

4. टमाटर

टमाटर उबालने से लाइकोपीन की उपलब्धता बढ़ जाती है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है. यह पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करता है, हार्ट हेल्थ को सपोर्ट करता है और इसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

5. चुकंदर

चुकंदर उबालने से नाइट्रेट सुरक्षित रहते हैं, जो ब्लड फ्लो को बेहतर बनाने और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकते हैं. यह हार्ट हेल्थ को सपोर्ट करता है, फिजिकल परफॉर्मेंस को बढ़ाता है और एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करता है.

6. शकरकंद

जब शकरकंद उबाले जाते हैं, तो वे बीटा-कैरोटीन के हाई लेवल को बनाए रखने में मदद करते हैं. उबले हुए शकरकंद खाने से आंखों की रोशनी, इम्यून फंक्शन और स्किन बेहतर होती है.

यह भी पढ़ें: चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए बस यह करें ये एक काम और बिना किसी खर्च के पाएं नेचुरल ग्लोइंग स्किन, देखते रहेंगे सब

7. हरी बीन्स

उबली हुई हरी बीन्स में मौजूद फाइबर को पचाना आसान होता है और विटामिन ए, सी और के जैसे विटामिन बरकरार रहते हैं. यह पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है, इम्यून हेल्थ को सपोर्ट करता है और हड्डियों के स्वास्थ्य में योगदान देता है.

8. शतावरी

उबली हुई शतावरी का सेवन करने से इसमें मौजूद पोषक तत्व ज्यादा जैवउपलब्ध हो सकते हैं और ऑक्सालिक एसिड जैसे एंटी-पोषक तत्वों की मात्रा कम हो सकती है. उबली हुई शतावरी में विटामिन ए, सी, ई और के भरपूर मात्रा में होते हैं, यह स्किन हेल्थ, इम्यून सिस्टम और हड्डियों को बढ़ावा देता है.

Gut Health: क्या है Gut Health, पाचन को कैसे बनाएं मजबूत, क्यों जरूरी हैं Probiotics| Tips to Improve Gut Health

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
How To Improve Eyesight Naturally: आंखों पर लगा चश्मा चुभता है? आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए रोजाना करें ये 5 योगा, तेज होगी नजर...
सुपरफूड हैं ये 8 सब्जियां, लेकिन क्या आप जानते हैं खाने का सही तरीका, कहीं आप तो नहीं करते ये गलती?
क्या सुबह खाली पेट चाय पीना सेहत पर डालता है बुरा असर ? एक्सपर्ट से जानें किसे नहीं पीनी चाहिए सुबह की चाय
Next Article
क्या सुबह खाली पेट चाय पीना सेहत पर डालता है बुरा असर ? एक्सपर्ट से जानें किसे नहीं पीनी चाहिए सुबह की चाय
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com