विज्ञापन
Story ProgressBack

चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए बस यह करें ये एक काम और बिना किसी खर्च के पाएं नेचुरल ग्लोइंग स्किन, देखते रहेंगे सब

Glowing Skin Home Remedies: अगर आप भी अपनी स्किन को चमकदार बनाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो यहां हम एक कारगर और आसान तरीका बता रहे हैं जिसको फॉलो कर आप अच्छी और ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं.

Read Time: 4 mins
चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए बस यह करें ये एक काम और बिना किसी खर्च के पाएं नेचुरल ग्लोइंग स्किन, देखते रहेंगे सब
Water For Glowing Skin: यहां त्वचा की चमक को वापस पाने के लिए एक नेचुरल तरीका है.

Tips For Glowing Skin: सुंदर और चमकदार त्वचा की ख्वाहिश हर किसी की होती है, लेकिन व्यस्त जीवन, प्रदूषण और अनहेल्दी खानपान के कारण हमारी त्वचा की चमक धीरे-धीरे कम हो जाती है. इन कारकों के कारण कुदरती नेचुरल चमक कहीं खो जाती है. ऐसे में बहुत से लोग नेचुरल ग्लोइंग स्किन पाने के उपाय तलाशते हैं. कुछ ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, तो कई नेचुरल घरेलू उपाय भी आजमाते हैं, लेकिन कुछ ज्यादा फर्क दिखाई नहीं देता है. हम सभी चेहरे को ग्लोइंग बनाने के लिए वह सब करते हैं जो हमारे हाथ में होता है, लेकिन एक चीज को करने से चूक जाते हैं. आज कम उसी के बारे में बात करेंगे कि आपको नेचुरल ग्लोइंग स्किन पाने के लिए क्या करने की जरूरत है. अगर आप भी अपनी त्वचा की चमक को वापस पाना चाहते हैं, तो बस इस साधारण उपाय को अपनाकर आप यह कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: सुबह मोरिंगा की पत्तियां चबाने के बाद शरीर में दिखेगा ये चमत्कारिक बदलाव? इन दिक्कतों से परेशान लोगों को मिलेगी राहत

ग्लोइंग स्किन के लिए सबसे साधारण और कारगर घरेलू नुस्खा | Simple And Effective Home Remedy For Glowing Skin

हमारी त्वचा की चमक को बढ़ाने का सबसे सरल और प्रभावी तरीका है रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीना. पानी हमारे शरीर के हर हिस्से के लिए जरूरी है और खासकर हमारी त्वचा के लिए.

1. त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है: जब हमारी त्वचा को पर्याप्त पानी मिलता है, तो यह ज्यादा हाइड्रेटेड रहती है और नमी की कमी से होने वाली ड्राईनेस और खुजली से बची रहती है.

2. टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है: पानी हमारे शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है. यह त्वचा की अशुद्धियों को दूर करके इसे साफ और हेल्दी बनाता है.

3. सर्कुलेशन को सुधारता है: पानी पीने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है, जिससे स्किन को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं और उसकी चमक बढ़ती है.

4. फाइन लाइन्स और रिंकल्स को कम करता है: पर्याप्त पानी पीने से त्वचा में लचीलापन बढ़ता है, जिससे फाइन लाइन्स और रिंकल्स कम दिखाई देते हैं.

यह भी पढ़ें: नहीं आती रात को नींद, तो सिर्फ कुछ दिनों तक करें बस ये काम, फिर डेली बिस्तर पर लेटते ही सो जाएंगे आप

रोज कितना पानी पीना चाहिए? | How Much Water Should One Drink Every Day?

एक व्यक्ति को रोजाना कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए. हालांकि, यह मात्रा व्यक्ति की फिजिकल एक्टिविटी, एनवायरमेंट और शरीर की जरूरतों के अनुसार बदल सकती है.

पानी पीने के टिप्स:

- सुबह उठते ही एक गिलास गुनगुना पानी पीएं.
- हर भोजन के पहले एक गिलास पानी पीएं.
- काम के दौरान हर घंटे पानी पीने की आदत डालें.
- अगर साधारण पानी पीना मुश्किल लगता है तो उसमें नींबू, पुदीना या खीरे के स्लाइस डालकर पीएं.

चेहरे की चमक को बढ़ाने के लिए महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स और मुश्किल उपायों की जरूरत नहीं है. बस रोजाना पर्याप्त पानी पीने की आदत डालकर आप प्राकृतिक रूप से अपनी त्वचा की चमक को बढ़ा सकते हैं. पानी पीने के इस सरल उपाय को अपनाएं और खुद फर्क महसूस करें.

यह भी पढ़ें: लगातार झड़ते बालों पर लगाम लगाने का सिर्फ एक कारगर तरीका, आज ही अपनाएं बाल बनेंगे घने, मोटे और रस्सी जैसे मजबूत

Gut Health: क्या है Gut Health, पाचन को कैसे बनाएं मजबूत, क्यों जरूरी हैं Probiotics| Tips to Improve Gut Health

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
लगातार झड़ते बालों पर लगाम लगाने का सिर्फ एक कारगर तरीका, आज ही अपनाएं बाल बनेंगे घने, मोटे और रस्सी जैसे मजबूत
चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए बस यह करें ये एक काम और बिना किसी खर्च के पाएं नेचुरल ग्लोइंग स्किन, देखते रहेंगे सब
लो एचडीएल कोलेस्ट्रॉल से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा ज्यादा, डॉक्टर ने बताए शरीर में अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के तरीके
Next Article
लो एचडीएल कोलेस्ट्रॉल से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा ज्यादा, डॉक्टर ने बताए शरीर में अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के तरीके
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;