विज्ञापन
Story ProgressBack

रात को पानी में भिगोकर रखें ये एक चीज, सुबह खाली पेट खा लीजिए और ऊपर से पिएं पानी, निकल जाएगी पेट की गंदगी

Soak Figs For Stomach Cleansing: भिगोए हुए अंजीर का सेवन पेट की सफाई और पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. यहां जानिए भिगोए हुए अंजीर का सेवन कैसे पेट को साफ रखता है और इसके अन्य स्वास्थ्य लाभ क्या हैं.

Read Time: 4 mins
रात को पानी में भिगोकर रखें ये एक चीज, सुबह खाली पेट खा लीजिए और ऊपर से पिएं पानी, निकल जाएगी पेट की गंदगी
पेट को साफ करने के मामले में भीगे अंजीर को बहुत प्रभावी माना जाता है.

Soak Figs Benefits: भीगे अंजीर का सेवन स्वास्थ्य के लिए कई फायदे लेकर आता है. वैसे तो अंजीर को कब्ज से छुटकारा पाने के लिए कारगर माना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका सेवन और भी कई कमाल के फायदे दे सकता है. जो लोग इसके फायदों के बारे में नहीं जानते हैं वे उन्हें आत्मसात करने से चूक रहे हैं. भारतीय परंपरा और आयुर्वेद में भीगे अंजीर का महत्व बहुत ज्यादा माना जाता है. इसे रेगुलर खाने से कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं से निजात मिल सकती है. खासकर पेट को साफ करने के मामले में भीगे अंजीर को बहुत प्रभावी माना जाता है.

भीगे अंजीर खाने के फायदे | Benefits of Eating Soaked Figs

1. फाइबर की प्रचुर मात्रा

भीगे अंजीर में फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. यह फाइबर हमारे पाचन तंत्र को सही रखने में मदद करता है. हाई फाइबर के कारण कब्ज की समस्या से राहत मिलती है और पेट की सफाई होती है.

2. पाचक एंजाइम्स

अंजीर में मौजूद पाचक एंजाइम्स पेट की गड़बड़ी को दूर करने में सहायक होते हैं. ये एंजाइम्स भोजन को जल्दी और सही तरीके से पचाने में मदद करते हैं, जिससे पेट की सफाई बनी रहती है.

यह भी पढ़ें: चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए बस यह करें ये एक काम और बिना किसी खर्च के पाएं नेचुरल ग्लोइंग स्किन, देखते रहेंगे सब

3. एंटीऑक्सीडेंट्स

अंजीर में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालते हैं. इससे लिवर और किडनी की फंक्शनिंग बढ़ती है और पेट साफ रहता है.

4. विटामिन और मिनरल्स

अंजीर में विटामिन ए, बी1, बी2, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, मैंगनीज, सोडियम और पोटैशियम जैसे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं. ये सभी तत्व हमारे पाचन तंत्र को हेल्दी बनाए रखते हैं.

भीगे अंजीर का सेवन कैसे करें? | How To Consume Soaked Figs

1. रात भर भिगोकर रखें: अंजीर को रात भर पानी में भिगो दें. यह प्रक्रिया अंजीर को नरम बना देती है और इसके पोषक तत्वों को शरीर में अवशोषित करना आसान हो जाता है.

2. सुबह खाली पेट सेवन: सुबह खाली पेट 2-3 भीगे हुए अंजीर का सेवन करें. इससे पाचन तंत्र एक्टिव हो जाता है और पेट की सफाई होती है.

3. नियमित सेवन: बेहतर परिणामों के लिए नियमित रूप से भीगे अंजीर का सेवन करें. इससे लंबे समय तक पेट की सफाई बनी रहती है और कब्ज जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है.

यह भी पढ़ें: नहीं आती रात को नींद, तो सिर्फ कुछ दिनों तक करें बस ये काम, फिर डेली बिस्तर पर लेटते ही सो जाएंगे आप

ये सावधानियां रखें:

1. मात्रा का ध्यान रखें: ज्यादा मात्रा में अंजीर का सेवन करने से पेट में गड़बड़ी हो सकती है. इसलिए सीमित मात्रा में ही सेवन करें.

2. डॉक्टर की सलाह: अगर आपको किसी प्रकार की एलर्जी है या आप किसी मेडिकल कंडिशन में हैं, तो अंजीर का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें.

भीगे अंजीर का सेवन पेट की सफाई के लिए एक प्राकृतिक और सुरक्षित उपाय है. इसे अपनी डेली डाइट में शामिल करके आप न केवल अपने पाचन तंत्र को हेल्दी रख सकते हैं, बल्कि कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी ले सकते हैं.

Gut Health: क्या है Gut Health, पाचन को कैसे बनाएं मजबूत, क्यों जरूरी हैं Probiotics| Tips to Improve Gut Health

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रात को एक गिलास पानी में इन बीजों को भिगोकर रख दें और सुबह सबसे पहले पी लीजिए, फायदे जान हो जाएंगे खुश
रात को पानी में भिगोकर रखें ये एक चीज, सुबह खाली पेट खा लीजिए और ऊपर से पिएं पानी, निकल जाएगी पेट की गंदगी
लगातार झड़ते बालों पर लगाम लगाने का सिर्फ एक कारगर तरीका, आज ही अपनाएं बाल बनेंगे घने, मोटे और रस्सी जैसे मजबूत
Next Article
लगातार झड़ते बालों पर लगाम लगाने का सिर्फ एक कारगर तरीका, आज ही अपनाएं बाल बनेंगे घने, मोटे और रस्सी जैसे मजबूत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;