Constipation से छुटकारा पाने के लिए 8 अचूक उपाय, पेट को साफ कर Digestion Power भी बढ़ाएंगे

Home Remedies For Constipation: अपनी लाइफस्टाइल की आदतों को बदलकर या घरेलू उपचारों को अपनाकर कब्ज का आसानी से इलाज किया जा सकता है. यहां कुछ सरल उपाय दिए गए हैं जिन्हें आजमाकर आप पेट से संबंधित समस्याओं से राहत पा सकते हैं.

Constipation से छुटकारा पाने के लिए 8 अचूक उपाय, पेट को साफ कर Digestion Power भी बढ़ाएंगे

Home Remedies For Constipation: कब्ज एकमात्र ऐसी समस्या है जिसे घरेलू उपचार से ठीक किया जा सकता है.

खास बातें

  • कब्ज एकमात्र ऐसी समस्या है जिसे घरेलू उपचार से ठीक किया जा सकता है.
  • यहां कुछ सरल उपाय दिए गए हैं जो कब्ज से छुटकारा दिला सकते हैं.
  • कब्ज का इलाज करने का पहला और सरल उपाय पानी का सेवन बढ़ाना है.

How To Get Rid Of Constipation Fast: कब्ज एकमात्र ऐसी समस्या है जिसे घरेलू उपचार से ठीक किया जा सकता है. कब्ज कई कारणों से हो सकती है जैसे फाइबर का कम सेवन, शारीरिक निष्क्रियता, कम पानी का सेवन, गर्भावस्था के दौरान या कुछ दवाओं के सेवन से. कब्ज के बार-बार होने वाले एपिसोड खराब लाइफस्टाइल की आदतों या किसी अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थिति का संकेत हो सकते हैं. कब्ज को अपनी लाइफस्टाइल की आदतों को बदलकर के या घरेलू उपचारों को अपनाकर पहुंचकर आसानी से इलाज किया जा सकता है. यहां कब्ज के कुछ सरल उपाय दिए गए हैं जिन्हें आजमाकर आप पेट से संबंधित समस्याओं से राहत पा सकते हैं.

कब्ज से तुरंत राहत दिलाते हैं ये आसान से नुस्खे | These Easy Remedies Provide Instant Relief From Constipation

1. पानी

लिक्विड का अपर्याप्त सेवन एक आम समस्या है. कब्ज का इलाज करने का पहला और सरल उपाय पानी का सेवन बढ़ाना है. जब भी संभव हो गुनगुना पानी पिएं. अगर कब्ज आपके लिए एक नियमित चीज है तो रोज सुबह खाली पेट कम से कम 2 गिलास गुनगुना पानी पीने की आदत डालें.

2. नारियल का तेल

नारियल के तेल मल त्याग को प्रोत्साहित करने और मल को नरम करने में मदद करती है. तेल आंत को चिकनाई देता है जो कब्ज को रोकने, शरीर की आसान गति देने में मदद करता है. यह शरीर से अतिरिक्त अपशिष्ट को निकालने में भी मदद करता है. अक्सर कब्ज की समस्या से पीड़ित लोगों को राहत के लिए रोजाना एक या दो चम्मच वर्जिन नारियल तेल का सेवन करना चाहिए.

3. अदरक

व्यापक रूप से स्वाद जोड़ने के लिए खाना पकाने में उपयोग किया जाता है, अदरक के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. इसे अपने प्राकृतिक रेचक गुणों के लिए जाना जाता है जो मल त्याग को बढ़ावा देने में मदद करते हैं और इस प्रकार कब्ज को ठीक करते हैं.

4. कॉफी

कैफीनयुक्त पेय पेट की मांसपेशियों को सिकोड़कर मल त्याग को भी उत्तेजित कर सकता है. कॉफी पीने से मल को मलाशय की ओर ले जाने और फिर बाहर निकलने में मदद मिल सकती है. कब्ज महसूस होने पर एक या दो कप कॉफी आसानी से पी जा सकती है. एक अध्ययन से पता चला है कि कॉफी भोजन के समान ही आंत को उत्तेजित कर सकती है.

5. नींबू

नींबू के रस के साथ गर्म पानी कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लोकप्रिय घरेलू उपचारों में से एक है. नींबू प्रकृति में अम्लीय होते हैं, विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं, जो पाचन तंत्र से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करते हैं और पानी को आंत में खींचते हैं. जब पानी का स्तर बढ़ता है तो यह मल को नरम करने और मल त्याग को प्रोत्साहित करने में मदद करता है.

6. प्रोबायोटिक

प्रोबायोटिक हेल्दी आंत बैक्टीरिया को बढ़ावा देने के लिए एक लोकप्रिय भोजन है, लेकिन यह कब्ज के इलाज में भी प्रभावी है. प्रोबायोटिक में पाए जाने वाले बिफीडोबैक्टीरियम और लैक्टोबैसिलस जैसे हेल्दी स्ट्रेन हेल्दी आंतों को प्रोत्साहित करते हैं.

7. अनानास का रस

अनानास का रस न केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि इसके कुछ अद्भुत स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं. इसमें ब्रोमेलैन नामक एक एंजाइम होता है, जो कब्ज को कम करने, सूजन और पेट में ऐंठन को कम करने में मदद करता है. साइट्रिक जूस मल में बल्क जोड़ता है और आपको हाइड्रेटेड भी रखता है.

8. सौंफ के बीज

सौंफ खाने पर एक रेचक के रूप में कार्य करती है और आपकी आंतों को गति प्रदान करती है. यह पेट की अन्य समस्याओं जैसे अपच और सूजन में भी प्रभावी है. छोटे बीज पाचन तंत्र में गैस्ट्रिक एंजाइम को बढ़ाते हैं, जिससे मल को कोलन से गुजरना आसान हो जाता है. अपने पेट के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए रोजाना आधा चम्मच सौंफ के पाउडर को एक गिलास गर्म पानी के साथ लें.

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.