Home Remedies For Gas: पेट की गैस और ब्लोटिंग से छुटकारा पाने के 6 अद्भुत और आसान घरेलू उपचार, पाएं तुरंत राहत

Stomach Gas And Bloating Remedies: पेट की गैस बहुत तकलीफदेह और दर्दनाक हो सकती है और आपको काम या किसी भी चीज से विचलित कर सकती है. पेट की सूजन तब होती है पेट गैस से भर जाता है और यह क्षेत्र को सामान्य से बड़ा और दर्दनाक बन सकता है.

Home Remedies For Gas: पेट की गैस और ब्लोटिंग से छुटकारा पाने के 6 अद्भुत और आसान घरेलू उपचार, पाएं तुरंत राहत

Home Remedies For Gas: पेट की गैस बहुत तकलीफदेह और दर्दनाक हो सकती है.

Natural Remedies For Gas And Bloating: इसे गैस कहें या ब्लोटिंग या एयर अटैक या कोई और नाम इसे सामने लाने में शर्मिंदगी महसूस करने या असहज होने की कोई बात नहीं है. यह एक सामान्य स्थिति है और किसी को भी कभी भी हो सकती है. पेट की गैस बहुत तकलीफदेह और दर्दनाक हो सकती है और आपको काम या किसी भी चीज से विचलित कर सकती है. पेट फूलना तब होता है जब पेट गैस से भर जाता है और यह क्षेत्र को सामान्य से बड़ा और छूने में दर्दनाक दिखने का कारण बन सकता है. जैसा कि एक सामान्य लक्षण है आप गैस और सूजन को ठीक करने के लिए कुछ घरेलू उपचारों का उपयोग कर सकते हैं.

इन 6 तरह के लोगों में होती है Vitamin D की कमी की ज्यादा संभावना, करें उपाय वरना गले पड़ जाएंगी बीमारियां

ब्लोटिंग और गैस से बचाव के लिए इन सरल घरेलू उपचारों को अपनाएं

1. धनिया

अपच की स्थिति में धनिया बहुत मददगार हो सकता है. धनिया के कुछ सूखे पत्ते लें और इसे एक कप उबलते पानी में डालें और इसे पी लें. वैकल्पिक रूप से, एक कप छाछ में भुने हुए धनिये के बीज डालें और इसका सेवन करें. यह गैस के लिए एक त्वरित उपाय है.

2. कैमोमाइल चाय

एक कप कैमोमाइल चाय के सेवन से एसिड रिफ्लक्स और अतिरिक्त अपच को ठीक किया जा सकता है. थोड़ा पानी उबालें और एक कैमोमाइल टी बैग को एक कप में डुबोकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें. टी बैग को बाहर निकालें और इसे खाने से पहले इसमें थोड़ा सा नींबू और शहद मिलाएं. दूध से परहेज करें क्योंकि दूध पेट से संबंधित किसी भी समस्या के लिए सेवन करने के लिए उपयुक्त नहीं है.

अलसी का तेल और फिश ऑयल में से किसका चुनाव करना चाहिए? यहां जानें कौन सा सबसे बेस्ट है

3. सौंफ के बीज

एसिड रिफ्लक्स, गैस और हार्ट बर्न के लिए सबसे अच्छा उपाय, सौंफ गैस और सूजन को ठीक करने के लिए एक बहुत ही उपयोगी घरेलू उपचार है. एक गिलास छाछ में कुछ भुनी हुई सौंफ मिलाएं या एक गिलास उबलते पानी के साथ कुछ सूखी सौंफ आपकी स्थिति के लिए मददगार हो सकती है.

4. कद्दू

कद्दू गैस की मात्रा को कम करने में सहायक होता है. गैस और सूजन को रोकने के लिए इसे साथ-साथ रखना बेहतर है (रोकथाम इलाज से बेहतर है). कद्दूकस किया हुआ, स्टीम्ड या तला हुआ कद्दू किसी भी रूप में गैस से राहत दिलाने में बहुत मददगार होता है. लंबे समय तक गैस से बचने के लिए इसका नियमित सेवन करें.

पुरुषों को क्यों डेली करना चाहिए इन 5 फूड्स का सेवन? इस एक चीज को करते हैं बूस्ट, पाएं हैरान करने वाले फायदे

5. पानी

गैस या कब्ज से बचाव के लिए रोजाना कम से कम 8 गिलास पानी पिएं. अपने भोजन के दौरान पानी पीने पर ध्यान दें. गैस के लिए ज्यादा न पिएं और ज्यादा शराब पीने से भी ब्लोटिंग हो सकती है. गैस और सूजन को ठीक करने के लिए पानी बिल्कुल घरेलू उपाय नहीं है, यह एक ऐसी आदत है जो आपको स्वस्थ रखने में योगदान देगी.

6. दालचीनी

यह पेट की गैस और दर्द के लिए एक बेहतरीन इलाज है. एक गिलास दूध में एक चम्मच दालचीनी शहद या दालचीनी की चाय के साथ मिलाकर पीने से गैस की समस्या में आराम मिलता है.

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.