Headache Remedies: सिरदर्द के लिए अचूक उपाय! दवाएं कम खाएं और इन 8 प्राकृतिक तरीकों को अपनाकर पाएं सिरदर्द से छुटकारा

Remedies For Headache: यहां सिरदर्द को ठीक करने के लिए कुछ बेहतरीन घरेलू उपचार बताए गए हैं जिन्हें फॉलो कर प्राकृतिक तरीके से बिना दवा के आप ठीक हो सकते हैं. तो चलिए जानते हैं.

Headache Remedies: सिरदर्द के लिए अचूक उपाय! दवाएं कम खाएं और इन 8 प्राकृतिक तरीकों को अपनाकर पाएं सिरदर्द से छुटकारा

Ways To Relieve Headaches: यहां सिरदर्द को ठीक करने के बेहतरीन घरेलू उपचार बताए गए हैं.

खास बातें

  • कई लोग पूछते हैं कि सिरदर्द से छुटकारा पाने के उपाय क्या हैं?
  • डिहाइड्रेशन सिरदर्द के सबसे मेन कारणों में से एक हो सकता है.
  • यहां सिरदर्द को ठीक करने के लिए कुछ बेहतरीन घरेलू उपचार बताए गए हैं.

How To Get Rid Of Headache: कई लोग अक्सर सिरदर्द से परेशान रहते हैं और बहुत बार दवाएं खाकर ठीक हो भी जाते हैं लेकिन दवाएं भी खाएं तो कितना. कई लोग पूछते हैं कि सिरदर्द से छुटकारा पाने के उपाय क्या हैं या सिरदर्द के घरेलू उपाय (Home Remedies For Headache) क्या हैं? तो आपको बता दें कि कुछ नेचुरल तरीके हैं जिनका इस्तेमाल कर आप सिरदर्द से छुटकारा पा सकते हैं. यहां सिरदर्द को ठीक करने के लिए कुछ बेहतरीन घरेलू उपचार बताए गए हैं जिन्हें फॉलो कर प्राकृतिक तरीके से बिना दवा के आप ठीक हो सकते हैं. तो चलिए जानते हैं.

सिरदर्द से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Get Rid Of Headache

1) खुद को हाइड्रेट करें

डिहाइड्रेशन सिरदर्द के सबसे मेन कारणों में से एक हो सकता है. पानी और ताजे फलों के रस जैसे कई तरल पदार्थों का सेवन करना सिरदर्द की संभावना को कम करता है. इसके साथ ही चाय और कॉफी जैसे कैफीनयुक्त पेय से बचना चाहिए, जो शरीर को डिहाइड्रेट करते हैं.

Anemia से छुटकारा दिलाकर शरीर में Hemoglobin Level बढ़ाते हैं ये 5 फल और सब्जियां, डाइट में शामिल करें

2) सिर की मालिश करें

अंगूठे से अपने सिर के दर्द वाले हिस्से पर हल्की मालिश करें. 7-15 सेकंड के लिए दबाव बनाए रखें, फिर छोड़ दें. जरूरत के अनुसार दोहराएं. मसाज करने से टाइट मसल्स से राहत मिलती है और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है.

3) बैलेंस डाइट और टाइम टेबल

दिन के चारों भोजन के लिए एक निश्चित समय को फॉलो करना चाहिए. मस्तिष्क को ग्लूकोज की जरूरत होती है और ग्लूकोज की कमी से हाइपोग्लाइसीमिया हो सकता है और इस प्रकार सिरदर्द हो सकता है. इसलिए आपके शरीर के मेटाबॉलिड्म के समुचित कार्य के लिए समय पर भोजन का सेवन करना चाहिए.

आपके किचन में रखी ये 7 चीजें नेचुरल पेन किलर का करती हैं काम, दांत हो या पेट दर्द हर मर्ज का करती हैं इलाज

4) पर्याप्त नींद

नींद की कमी या बाधित नींद आपके नींद के चक्र को बिगाड़ सकती है और इसलिए सिरदर्द का कारण बन सकती है. औसतन 6-8 घंटे की निर्बाध नींद जरूरी है और तकिए की मोटाई बहुत अधिक नहीं होनी चाहिए.

hpgdg25o

5) थोड़ी देर के लिए आराम

अपनी आंखें बंद करें और कम रोशनी वाले कमरे में बैठकर अपनी पीठ, गर्दन और कंधों में तनाव और दबाव को छोड़ने का प्रयास करें. अपने आप को झुकने या शारीरिक रूप से परिश्रम करने से बचें.

मौसम में बदलाव के कारण बच्चों को होने वाली मौसमी बीमारियों से बचाने के लिए 5 सेफ्टी टिप्सोन

6) गर्म स्नान

शॉवर में खड़े हो जाएं और गर्म पानी को अपने सिर पर लगने दें और अपनी गर्दन और पीठ के नीचे चलाएं. ऐसा करने से आपके सिर और गर्दन की मांसपेशियां ढीली हो जाएंगी, जिससे ब्लड फ्लो बेहतर होगा.

7) तनाव को कम करें

सिरदर्द के दौरान संगीत अद्भुत काम करता है क्योंकि यह तनाव को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा अपनी आंखें बंद कर लें और सुखद विचार सोचें.

Weak Sperm बन रहे हैं पुरुष बांझपन का कारण, तो इंट्रासाइटोप्लास्मिक तकनीक दूर करेगी Male Infertility

8) ताजी हवा में सांस लें

गहरी सांस लेने के व्यायाम भी सिरदर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. अगर इसे ताजी हवा में किया जाए तो यह प्राकृतिक सिरदर्द के इलाज के रूप में और भी अधिक प्रभावी होगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com