Snacks For Energy: रनिंग पसंद है और जल्दी थक जाते हैं तो एनर्जी और परफॉर्मेंस बूस्ट करने के लिए 7 बेस्ट स्नैक्स

How To Boost Energy: अपनी एनर्जी लेवल को मैनेज करने में मदद करने के लिए पूरे दिन स्नैक्स लेना भी आइडियल है. यहां हम रनर्स की परफॉर्मेंस को बढ़ावा देने के लिए खाए जाने वाले सबसे अच्छे स्नैक्स के बारे में बता रहे हैं.

Snacks For Energy: रनिंग पसंद है और जल्दी थक जाते हैं तो एनर्जी और परफॉर्मेंस बूस्ट करने के लिए 7 बेस्ट स्नैक्स

How To Boost Energy: स्मूदी पोषक तत्वों से भरपूर होती है और ऊर्जा को बढ़ावा देती है.

How To Improve Running Performance: कई रनर्स अपनी रनिंग का आनंद लेते हैं. यह आपके स्वास्थ्य में सुधार करता है और आपको तनाव से मुक्ति प्रदान करता है, लेकिन आपके वर्कआउट (Workout) में दोहराव अक्सर बोरियत और उत्साह में कमी का कारण बन सकता है. अगर हम बार-बार एक ही वर्कआउट करते हैं तो हम उससे उब सकते हैं. उसका हमारे दौड़ने और यहां तक कि हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर भी बहुत प्रभाव पड़ता है. लगातार प्रेरित महसूस करना हमारे प्रदर्शन को बढ़ावा देने में मदद करता है. हमारा भोजन हमें ऊर्जा प्रदान करने में मदद करता है और बेहतर मानसिक स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देता है.

कुछ फूड्स एनर्जी को बढ़ावा देने में मदद करते हैं और मूड में भी सुधार करते हैं. अपनी एनर्जी लेवल (Energy Level) को मैनेज करने में मदद करने के लिए पूरे दिन स्नैक्स (Snacks) लेना भी आइडियल है. यहां हम रनर की परफॉर्मेंस को बढ़ावा देने के लिए खाए जाने वाले सबसे अच्छे स्नैक्स के बारे में बता रहे हैं.

रनिंग परफॉर्मेंस को बेहतर बनाते हैं ये स्नैक्स | These Snacks Improve Running Performance

1. पॉपकॉर्न

पॉपकॉर्न कई पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत है और इसमें बहुत कम कैलोरी होती है. पॉपकॉर्न जिसमें सोडियम, ट्रांस वसा न हो उनको ही चुनें. रेडीमेट पॉपकॉर्न के सेवन से परहेज करें.

फैट घटाने की गजब ट्रिक, राजा की तरह नाश्ता और भिखारी की तरह डिनर, अपनी उम्र से भी लगेंगे 10 साल छोटे

2. स्मूदी

स्मूदी यह सुनिश्चित करने का एक शानदार तरीका है कि आप पोषक तत्वों से भरपूर और ऊर्जा बढ़ाने वाले आहार का सेवन करें. प्रोटीन, सेब, बेरी, पीनट बटर आदि को शामिल करने वाली स्मूदी एनर्जी बढ़ाने में सहायक होगी और आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखेगी.

3. हम्मस और सब्जियां

हम्मस छोले से बनाया जाता है जो एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए फायदेमंद हैं क्योंकि वे प्रोटीन और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. गाजर, शिमला मिर्च और खीरा जैसी सब्जियों के साथ हम्मस एक भरने वाले स्नैक्स के रूप में काम करता है और मूड को भी ऊपर उठा सकता है.

कौन से Vitamin की कमी से नहीं आती रात को नींद, जानिए क्या खाकर बढ़ाएं अपना Sleeping Time

gmmc8qk8

4. नट्स

पोषक तत्व से भरे और स्टोर करने के लिए सुविधाजनक स्नैक्स नट्स हैं. अगर उन्हें ठंडे, शुष्क वातावरण में रखा जाता है, तो वे आम तौर पर खराब नहीं होते हैं. इसके अलावा, वे कई पोषक तत्वों से भरे होते हैं जो हमारे समग्र पोषक तत्व सेवन और एनर्जी को बढ़ाते हैं. इन्हें स्टोर करना और कैरी करना भी आसान होता है, जो इन्हें प्री-रन स्नैक के लिए एकदम सही बनाता है.

 इन 4 वजहों से सफेद हो जाते हैं आपके बाल, जानिए क्यों Grey Hair को कभी तोड़ना नहीं चाहिए

5. भुना हुआ चना

भुना हुआ चना भारत में एक और हेल्दी स्नैक्स है. अगर आप दौड़ने से पहले कुछ खाना चाहते हैं तो इसे स्टोर करना भी आसान है और यह एक बेहतरीन स्नैक के रूप में काम करता है. इसे बनाकर हफ्तों तक स्टोर किया जा सकता है. ऊर्जा बढ़ाने वाले ये छोटे चना तुरंत स्पाइक देने में मदद करते हैं जो दौड़ने से पहले मददगार होते हैं.

6. उबले अंडे

अंडे एनर्जी बढ़ाने वाले होते हैं, जो प्री-रन स्नैक के लिए आइडियल होते हैं. दिन की शुरुआत में 2-4 अंडों को उबालकर रखना और जब भी जरूरत हो स्नैक्स के रूप में खाने से आपकी एनर्जी को बढ़ाने में मदद मिल सकती है. अंडे प्रोटीन और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो हमारे एनर्जी लेवल को बढ़ाते हैं.

डायबिटीज के लिए अचूक 5 फूड जो ब्लड शुगर को घटाकर बैलेंस लेवल में ला देते हैं

7. दही

अगर आप दौड़ने या कसरत करने जा रहे हैं, तो दही के कप अविश्वसनीय रूप से आसान स्नैक्स के लिए बनाते हैं. वे विटामिन, प्रोटीन, कैल्शियम, आदि जैसे खनिजों से भरपूर होने के अलावा काफी तृप्त भी कर रहे हैं. ध्यान रखें कि भारी स्वाद वाले के बजाय सादे कम चीनी वाले दही के कप का सेवन करें.

कुछ फूड्स में इंस्टेंट एनर्जी को बढ़ावा देने की क्षमता होती है. हालांकि, कई अन्य कारक रनिंग परफॉर्मेंस में सुधार करते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.