High Cholesterol: आपकी आंखें देती हैं खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के 3 चेतावनी संकेत, समय रहते हो जाएं सचेत

High Cholesterol Symptoms: हाई कोलेस्ट्रॉल न केवल आपके दिल को प्रभावित कर सकता है बल्कि आपकी आंखों को भी नुकसान पहुंचा सकता है. उच्च कोलेस्ट्रॉल के कुछ सामान्य लक्षण आपकी आंखों की उपस्थिति या आपकी आंखों के आसपास के क्षेत्र को बदल सकते हैं.

High Cholesterol: आपकी आंखें देती हैं खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के 3 चेतावनी संकेत, समय रहते हो जाएं सचेत

High Cholesterol: आपकी आंखें कभी-कभी हाई कोलेस्ट्रॉल का संकेत दे सकती हैं.

Sign Of High Cholesterol: आपके शरीर को ठीक से काम करने के लिए कोलेस्ट्रॉल एक प्रकार के फैट की जरूरत होती है. हालांकि, आपके खून में बहुत अधिक कोलेस्ट्रॉल होना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है.हाई कोलेस्ट्रॉल को अक्सर "साइलेंट किलर" के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह शायद ही कभी चेतावनी के लक्षण दिखाता करता है और धीरे-धीरे समय के साथ नुकसान पहुंचाता है. हालांकि, आपकी आंखें कभी-कभी हाई कोलेस्ट्रॉल का संकेत दे सकती हैं. आपकी आंखों में कुछ बदलाव हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को दर्शाता है. हाई कोलेस्ट्रॉल न केवल आपके दिल को प्रभावित कर सकता है बल्कि आपकी आंखों को भी नुकसान पहुंचा सकता है. हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण आपकी आंखों के आसपास के क्षेत्र को बदल सकते हैं. यहां जानिए कैसे.

आंखें हाई कोलेस्ट्रॉल का संकेत कैसे देती हैं? | How Do Eyes Indicate High Cholesterol?

ज़ैंथेलस्मा: एक जैंथेलस्मा आंखों के आसपास या नाक के पास एक सपाट या थोड़ा उठा हुआ पीला क्षेत्र हाई कोलेस्ट्रॉल से जुड़ा सबसे आम आंख का लक्षण है. जैंथेलस्मा का आपकी दृष्टि पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है. जैंथेलस्मा वाले लगभग आधे लोगों में हाई कोलेस्ट्रॉल होता है. अगर आप अधिक वजन वाले, धूम्रपान करने वाले, डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर वाले हैं, तो जैथेलमास अधिक आम है.

आपका हार्ट एकदम सुपर हेल्दी है, कैसे लगाएं पता? ये हैं हेल्दी हार्ट के 5 लक्षण

कॉर्निया आर्कस: कुछ लोगों को अपने कॉर्निया की परिधि के चारों ओर एक सफेद रिंग दिखाई दे सकती है. हालांकि यह सफेद वलय, जिसे कॉर्नियल आर्कस के रूप में जाना जाता है. आमतौर पर ये उम्र बढ़ने की प्रक्रिया के रूप में जाना जाता है. यह हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल के परिणामस्वरूप किसी भी उम्र में दिखाई दे सकता है. यह हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल वाले लोगों में अधिक आम है.

रेटिनल वेन इंक्लूजन: आपकी आंख के पिछले हिस्से में एक लाइट सेंसिटिव टिश्यू होता है जिसे रेटिना कहा जाता है. रेटिनल इंफ्यूजन तब होता है जब नस अवरुद्ध हो जाती है. एक रेटिना धमनी इंक्लूजन, जिसे स्ट्रोक के रूप में भी जाना जाता है, तब होता है जब धमनी अवरुद्ध हो जाती है. जब एक नस अवरुद्ध हो जाती है, तो ब्लड और तरल पदार्थ रेटिना में रिसने लगते हैं. जब ऐसा होता है, तो सूजन के कारण आपकी आंखों की रोशनी खराब हो जाती है. लक्षण आमतौर पर धुंधली दृष्टि, आपकी दृष्टि में काले धब्बे या रेखाएं, प्रभावित आंख में दर्द पर केंद्रित होते हैं.

क्या पुरुषों में भी मेनोपॉज होता है? ऐसे पहचानें लक्षण और जानिए इलाज के बारे में सब कुछ

ब्लड टेस्ट के माध्यम से ही हाई कोलेस्ट्रॉल का पता लगाया जा सकता है. कोलेस्ट्रॉल टेस्ट कराने के बारे में अपने डॉक्टर से सलाह लें. अगर आपके पास हाई कोलेस्ट्रॉल, हृदय रोग या धूम्रपान, डायबिटीज, या हाई ब्लड प्रेशर जैसे अन्य जोखिम वाले कारकों का पारिवारिक इतिहास है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com