Morning Habits: सुबह की ये 6 आदतें बढ़ा देती हैं आपका वजन, अचानक निकलने लगेगा पेट और बिगड़ जाएगा शेप

Reasons Of Obesity: सुबह की कुछ बुरी आदतें तेजी से वजन बढ़ा सकती हैं और पेट की चर्बी समेत पूरी बॉडी शेप को खराब कर सकती हैं. यहां कुछ आदतें हैं जिन्हें आपको आज से छोड़ देना चाहिए.

Morning Habits: सुबह की ये 6 आदतें बढ़ा देती हैं आपका वजन, अचानक निकलने लगेगा पेट और बिगड़ जाएगा शेप

Causes Of Obesity: सुबह कीअनहेल्दी आदतें आपका वजन बढ़ा सकती हैं.

खास बातें

  • सुबह की ये अनहेल्दी आदतें आपका मोटापा बढ़ा सकती हैं.
  • हेल्दी मॉर्निंग रूटीन हेल्दी ब्रेन और बॉडी को बनाए रखने के लिए जरूरी है.
  • यहां कुछ सुबह की आदतें दी गई हैं जो आपका वजन बढ़ा सकती हैं.

Bad Habits That Make You Fat: आप अपनी सुबह की शुरुआत कैसे करते हैं यह तय कर सकता है कि आपका बाकी दिन कैसा रहेगा. एक हेल्दी मॉर्निंग रूटीन हेल्दी ब्रेन और बॉडी को बनाए रखने के लिए जरूरी है. दूसरी ओर अपने दिन की शुरुआत अनहेल्दी और डिसऑर्गेनाइज मॉर्निंग रिचुअल्स के साथ करने से आपका स्वास्थ्य बिगड़ सकता है. सुबह उठते ही कई बार अलार्म बजने के बाद भी न उठना, सुबह सबसे पहले कॉफी या चाय पीना, ब्रेकफास्ट स्किप करना कई लोग सुबह की ये गलतियां करते हैं. सुबह की ये अनहेल्दी आदतें न केवल आपके दिन को स्ट्रेसफुल और लो प्रोडक्टिव बना सकती हैं, बल्कि आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम में भी डाल सकती हैं. आपकी सुबह की गलतियां आपके वजन घटाने के लक्ष्य को भी प्रभावित कर सकती हैं और आपको मोटा बनाती है. यहां कुछ सुबह की आदतें दी गई हैं जो आपका वजन बढ़ा सकती हैं.

सुबह की ये गलतियां बनाती हैं मोटा और अनहेल्दी | These Morning Mistakes Make You Fat And Unhealthy

1) बहुत देर तक सोना

अच्छी सेहत के लिए रोजाना 7-8 घंटे की नींद लेना जरूरी है. कम सोने और ज्यादा सोने से भी वजन बढ़ सकता है. अगर आप बहुत देर तक सोते हैं, तो आप देर से नाश्ता करेंगे, जो आपके मेटाबॉलिज्म को और प्रभावित करेगा.

एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग हर रात नौ या 10 घंटे सोते थे, उनमें 7-8 घंटे के बीच सोने वाले लोगों की तुलना में मोटापे का शिकार होने की संभावना 21 प्रतिशत अधिक थी.

हाई यूरिक एसिड बनने पर कुछ दिनों तक पिएं ये ड्रिंक्स, पेशाब के रस्ते निकाल जाएगी सारी गंदगी

2) सुबह पानी न पीना

पानी शरीर में हर बायोलॉजिकल एक्टिविटी के लिए जरूरी है. आपके कोलन से कचरे को फ्लश करने से लेकर बेहतर मेटाबॉलिज्म तक शरीर को अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद करता है. अपर्याप्त पानी के सेवन से डिहाइड्रेशन और मेटाबॉलिज्म धीमा हो सकता है. अपने दिन की शुरुआत एक गिलास गर्म पानी से करें और अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहने के लिए दिन भर में पर्याप्त पानी पीते हैं.

3) अपने दिन की शुरुआत गलत खान-पान से करना

अपने वजन को हेल्दी बनाए रखने के लिए अपने नाश्ते में सही फूड्स का चयन करना बहुत जरूरी है. एक हाई प्रोटीन वाला ब्रेकफास्ट आपको वजन घटाने को बढ़ावा दे सकता है, लेकिन हममें से ज्यादातर को हर सुबह इस पोषक तत्व की पर्याप्त मात्रा नहीं मिल पाती है.

q8g70k9g

हाई फैट वाले, हाई सोडियम वाले ब्रेकफास्ट से बचें क्योंकि यह आपको एक फूला हुआ महसूस करवा सकता है और आप पूरे दिन सुस्त महसूस कर सकते हैं.

4) खाना खाते समय मोबाइल या टीवी देखना

खाना खाते समय टीवी चालू करने से बचें. यह एक बुरी आदत है जो आपको अधिक खाने और कम चबाने के लिए मजबूर कर सकती है, जिससे वजन बढ़ सकता है. धीरे-धीरे और मन लगाकर खाएं, निगलने से पहले अपने भोजन को अच्छी तरह चबाएं.

बादाम तेल के 7 अद्भुत फायदे, चेहरे की झुर्रियों को करेगा कम, हार्ट और डायबिटीज रोगियों के लिए कमाल, जानें दूसरे लाभ

5) कॉफी में क्रीम और शुगर एड करना

फैटी क्रीम और शुगर से भरी एक कप कॉफी मोटापा बढ़ा सकती है. अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो अपनी कॉफी में हल्की शुगर रखें या सुबह हर्बल टी पीने की कोशिश करें.

6) सुबह व्यायाम न करना

सुबह व्यायाम न करने से वजन बढ़ सकता है. अपने वेट को कंट्रोल में रखने से सुबह जिम करें, टहलें, दौड़ें, स्किपिंग करें और जॉगिंग करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.