Drinks For Uric Acid: हाई यूरिक एसिड बनने पर कुछ दिनों तक पिएं ये ड्रिंक्स, पेशाब के रस्ते निकाल जाएगी सारी गंदगी

High Uric Acid: अगर आपके जोड़ों में दर्द है तो यह आपके खून में यूरिक एसिड बढ़ने या हाइपरयूरिसीमिया (Hyperuricemia) के कारण हो सकता है. समस्या तब पैदा होती है जब आपका यूरिक एसिड लेवल हाई हो जाता है. खून में बहुत ज्यादा यूरिक एसिड होने पर शरीर में क्या होता है, जानने के लिए आगे पढ़ें.

Drinks For Uric Acid: हाई यूरिक एसिड बनने पर कुछ दिनों तक पिएं ये ड्रिंक्स, पेशाब के रस्ते निकाल जाएगी सारी गंदगी

Drinks For Uric Acid: इसलिए बीमारी को जल्द से जल्द पहचानना जरूरी है.

खास बातें

  • क्या आप भी यूरिक एसिड कंट्रोल करने के उपाय तलाश रहे हैं?
  • हाई यूरिक एसिड के लिए कुछ ड्रिंक्स भी काफी फायदेमंद हो सकती हैं.
  • ज्यादातर यूरिक एसिड आमतौर पर खून में घुल जाता है.

Drinks To Control Uric Acid: यूरिक एसिड एक अपशिष्ट उत्पाद (Waste Product) है जो खून में पाया जाता है. यह तब बनता है जब शरीर प्यूरीन नामक एक जरूरी रसायन को तोड़ता है. ज्यादातर यूरिक एसिड आमतौर पर खून में घुल जाता है, किडनी से होकर गुजरता है और यूरीन के रूप में शरीर से बाहर निकल जाता है. जब शरीर में बहुत अधिक यूरिक एसिड मौजूद होता है, तो हाइपरयुरिसीमिया नामक स्थिति पैदा हो जाती है.

हाइपरयुरिसीमिया क्रिस्टल जैसी संरचनाओं का बनना है जो समय के साथ जोड़ों में परेशानी का कारण बन सकते हैं और गाउट (Gout) पैदा कर सकते हैं. ये क्रिस्टल किडनी में भी जमा हो सकते हैं और किडनी की पथरी (Kidney Stone) बना सकते हैं. इसलिए बीमारी को जल्द से जल्द पहचानना यूरिक एसिड को घटाने के उपाय (Ways To Reduce Uric Acid) करना जरूरी है. अगर आप भी यूरिक एसिड कंट्रोल करने के उपाय तलाश रहे हैं तो आपको बता दें हाई यूरिक एसिड के लिए ड्रिंक्स (Drinks For High Uric Acid) भी काफी फायदेमंद हो सकती हैं. यहां ऐसे कुछ ड्रिंक्स के बारे में बताया गया है जो हाई यूरिक एसिड से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित हो सकते हैं.

हाई यूरिक एसिड के लक्षण | Symptoms of High Uric Acid

  • जोड़ों में तेज दर्द
  • जोड़ो का अकड़ जाना
  • जोड़ों के मूवमेंट में कठिनाई
  • लाली और सूजन

हाई यूरिक एसिड का कारण | Cause Of High Uric Acid

हाई यूरिक एसिड एक गंभीर हेल्दी कंडिशन है जो मुख्य रूप से फूड्स और ड्रिंक्स से पैदा होती है जिनमें हाई मात्रा में प्यूरीन होते हैं, जैसे सी फूड (साल्मन, झींगा और सार्डिन), रेड मीट, अंग मांस (लीवर, गिजार्ड आदि), हाई फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप और अल्कोहल.

हाई यूरिक एसिड को घटाने के लिए ड्रिंक्स | Drinks To Reduce High Uric Acid

1) ग्रीन टी

ग्रीन टी के फायदे कौन नहीं जानता. यह ड्रिंक शरीर में हाई यूरिक एसिड को मैनेज करने सहित कई स्वास्थ्य लाभों के लिए प्रसिद्ध है. अध्ययनों के अनुसार नियमित मात्रा में ग्रीन टी पीने से खून में यूरिक एसिड लेवल को कम करने में मदद मिल सकती है. ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गठिया से जुड़ी सूजन से लड़ने में मदद करते हैं.

बादाम तेल के 7 अद्भुत फायदे, चेहरे की झुर्रियों को करेगा कम, हार्ट और डायबिटीज रोगियों के लिए कमाल, जानें दूसरे लाभ

2) लो फैट वाला दूध या स्किम्ड मिल्क

एक गिलास स्किम्ड मिल्क या लो फैट वाला दूध पीने से आपके खून में मौजूद यूरिक एसिड की मात्रा प्रभावी रूप से कम हो सकती है. इसलिए स्किम्ड दूध या लो फैट वाला दूध उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो गाउट से जूझ रहे हैं.

743p3qqg

High Uric Acid: हाई यूरिक एसिड रोगी लो फैट मिल्क का सेवन करें. Photo Credit: iStock

3) नींबू पानी

अपने दिन की शुरुआत एक गिलास नींबू पानी से करें. ये गाउट या हाई यूरिक एसिड से पीड़ित लोगों के लिए कारगर हो सकता है. आपको बस इतना करना है कि एक गिलास पानी में एक ताजा नींबू निचोड़ें और उसका सेवन करें. नींबू पानी विटामिन सी से भरपूर होता है जो शरीर में यूरिक एसिड लेवल को बेअसर करने में मदद करता है.

3) हर्बल टी

कैमोमाइल, लैवेंडर, ग्रीन और हिबिस्कस जैसी हर्बल टी का एक गिलास न केवल आपके शरीर को हाइड्रेट करने में मदद करता है बल्कि गाउट की समस्याओं को मैनेज करने में भी मदद करता है.

बुजुर्ग अपनी फ्लेसिबिलिटी और जोड़ों की ताकत को बरकरार रखने के लिए करना शुरू करें ये 5 योगासन

4) कॉफी

कॉफी पीने से आपको हाई यूरिक एसिड के लक्षणों को मैनेज करने में मदद मिल सकती है. गाउट से पीड़ित लोग स्किम्ड दूध या लो फैट वाले दूध से बनी कॉफी का सेवन कर सकते हैं. आप कितने कप पी सकते हैं, यह तय करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें. हालांकि, यह एक दिन में 2 कप से अधिक नहीं होना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.