डाइट में कर लिए ये 6 बदलाव तो Blood Pressure हमेशा रहेगा 80/120 के बीच, दवा की नहीं पड़ेगी जरूरत

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए हमें अपनी डाइट में कुछ बदलाव करने की जरूरत होती है. यहां 6 ऐसे ही डाइट चेंजेस हैं जिनपर आपको ध्यान देने की जरूरत है.

डाइट में कर लिए ये 6 बदलाव तो Blood Pressure हमेशा रहेगा 80/120 के बीच, दवा की नहीं पड़ेगी जरूरत

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर हार्ट डिजीज का कारण बन सकता है.

Diet For Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर आज कई लोगों को प्रभावित करने वाली एक कॉमन हेल्थ प्रोब्लम है. ऑलओवर हेल्थ के लिए इसके संभावित जोखिमों के कारण यह एक बड़ी चिंता है.  अपने ब्लड प्रेशर लेवल को बेहतर बनाए रखने और हेल्थ रिस्क को कम करने के लिए इसे मैनेज करना और रोकथाम स्ट्रेटजी पर काम करना जरूरी है. वैसे तो आमतौर पर हाइपरटेंशन को मैनेज करने के लिए दवाइयां दी जाती हैं, लेकिन जाने-माने न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत इस स्थिति को रोकने के लिए डाइट संबंधी तरीकों के महत्व पर जोर देते हैं. लवनीत ने ब्लड प्रेशर लेवल को बनाए रखने के तरीकों के बारे में बात की.

हाइपरटेंशन से लड़ने के लिए अपनाएं ये टिप्स | Tips To Fight Hypertension

1. वेट

अपने वजन को कम करने से हाई ब्लड प्रेशर से निपटने में मदद मिल सकती है. एक्स्ट्रा वेट लॉस करने से न केवल हाई ब्लड प्रेशर रिस्क कम होता है, बल्कि यह एंटीहाइपरटेंसिव दवाओं की खुराक की जरूरत को भी कम कर सकता है.

2. सोडियम का सेवन कम करें

बहुत ज्यादा सोडियम वाली चीजों का सेवन हाई ब्लड प्रेशर के जोखिम में डाल सकता है. लवनीत रोजाना सोडियम सेवन को 6 ग्राम से कम करने की सलाह देती हैं.

सुबह 7 बजे से पहले कर लेने चाहिए ये 4 काम, आपकी पूरी जिंदगी का हो जाएगा कायाकल्प

3. कैल्शियम का सेवन करें

लो डायटरी कैल्शियम का सेवन हाई ब्लड प्रेशर से जुड़ा हुआ है. हेल्दी ब्लड प्रेशर का सपोर्ट करने के लिए कैल्शियम का पर्याप्त सेवन जरूरी है.

4. पोटेशियम का सेवन करें

ब्लड प्रेशर रेगुलेशन में पोटेशियम बड़ी भूमिका निभाता है. लो पोटेशियम का सेवन ब्लड प्रेशर बढ़ा सकता है, जबकि हाई पोटेशियम का सेवन इसे कम करने में मदद कर सकता है.

Hair Growth के लिए इस सब्जी का रस है रामबाण, स्किन से लेकर पेट का रखता है ख्याल, जानें 6 गजब फायदे

5. शराब का सेवन सीमित करें

बहुत ज्यादा शराब का सेवन हाई ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है. लवनीत का सुझाव है कि पुरुषों के लिए डेली शराब का सेवन 30 मिली और महिलाओं के लिए 15 मिली से अधिक नहीं होना चाहिए.

6. हेल्दी फैट खाएं

पॉलीअनसेचुरेटेड फैट, जब कम मात्रा में सेवन किया जाता है, तो ब्लड प्रेशर पर लाभकारी प्रभाव पड़ सकता है. ये फैट प्रोस्टाग्लैंडिंस में बदल जाते हैं, जो आर्टरी वासोडिलेशन, इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस, रीनल रेनिन रिलीज और या प्रेसर हार्मोन रेगुलेशन को बढ़ावा देते हैं.

हेल्दी डाइट बनाए रखना, रेगुलर फिजिकल एक्टिविटी, स्ट्रेस लेवल को मैनेज करना ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है.

अक्सर गैस और पेट दर्द हो तो इन 2 मसालों से बनाएं काढ़ा, पेट को मिलेगा तुरंत आराम, Gas के लिए है रामबाण

How to Clean Your Vagina | प्राइवेट पार्ट की सफाई में लड़कियां करती हैं ये गलतियां, जानें सही तरीका

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.