Hair Growth के लिए इस सब्जी का रस है रामबाण, स्किन से लेकर पेट का रखता है ख्याल, जानें 6 गजब फायदे

Onion Water Benefits: सेहतमंत रहने के लिए प्याज का पानी किसी अचूक उपाय से कम नहीं है. हर छोटी-बड़ी हेल्थ प्रोब्लम्स के लिए प्याज का पानी रामबाण माना जाता है. यहां जानें इसके जबरदस्त फायदे.

Hair Growth के लिए इस सब्जी का रस है रामबाण, स्किन से लेकर पेट का रखता है ख्याल, जानें 6 गजब फायदे

Onion Water For Immunity: प्याज का पानी त्वचा, बालों के लिए कमाल कर सकता है.

खास बातें

  • प्याज का पानी बालों के लिए बेहद फायदेमंद है.
  • प्याज का पानी स्किन के लिए भी कमाल कर सकता है.
  • यहां जानें इसे बनाने का आसान तरीका.

Pyaj Ka Pani Pine Ke Fayde: प्याज को हम सभी सब्जी, दाल और सलाद के साथ तरह-तरह की डिश में इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आपने कभी प्याज का पानी पिया है? प्याज का पानी पीने के फायदे क्या हैं और प्याज का पानी कैसे बनाएं? अगर नहीं तो आज हम आपको इस कमाल की हेल्थ टिप के बारे में बताने जा रहे हैं. प्याज का पानी त्वचा, बालों और ओलऑवर हेल्थ के लिए कमाल कर सकता है. प्याज के पानी को प्राकृतिक सर्दी और फ्लू के उपचार के रूप में जाना जाता है. प्याज के रस की ट्रिक आपको बेहतरीन महसूस करने में मदद करती है. प्याज का रस बालों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि प्याज का रस हेयर फॉल को रोकने में मददगार हो सकता है. इतना ही नहीं प्याज का रस पीने के फायदे और भी जबरदस्त बताए जाते हैं. इसी तर्ज पर प्याज का पानी भी काम करता है. यहां हम आपके लिए कुछ फायदों को नीचे लिस्टेड कर रहे हैं.

प्याज का पानी कैसे फायदेमंद है? | How Is Onion Water Beneficial?

प्याज फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और इंसुलिन का अच्छा स्रोत है. प्याज का रस पाचन को बढ़ावा देने से लेकर हेयर और स्किन हेल्थ को हेल्दी बनाए रखने में उपयोगी माना जाता है. प्याज का पानी पीने के कुछ फायदे नीचे पढ़ें.

अक्सर गैस और पेट दर्द हो तो इन 2 मसालों से बनाएं काढ़ा, पेट को मिलेगा तुरंत आराम, Gas के लिए है रामबाण

1. डैंड्रफ हटाकर बलों की ग्रोथ को बढ़ावा देता है

प्याज के पानी से बालों को काफी फायदा होता है. प्याज में सल्फर होता है जो बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए जरूरी मिनरल्स में से एक है. एक अध्ययन के अनुसार दो महीने तक हफ्ते में दो बार बालों और स्कैल्प पर प्याज का रस लगाने से बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में मदद मिलती है. प्याज का पानी डैंड्रफ का इलाज करने के लिए रामबाण हो सकता है. अपने बालों और स्कैल्प पर प्याज के पानी को लगाने के लिए कॉटन बॉल या पैड का इस्तेमाल करें और फिर अपनी उंगलियों से पांच मिनट तक धीरे-धीरे मसाज करें. लगभग 20 मिनट के लिए शॉवर हैट से ढक दें. उसके बाद शैम्पू और पानी से धो लें.

2. मुहांसों के निशान को कम करता है

एक अध्ययन में पाया गया है कि प्याज के अर्क में मुंहासे के निशान को करने वाले गुण होते हैं. अध्ययन के निष्कर्ष बताते हैं कि प्याज के पानी से बैक्टीरिया और फंगल बीमारियों का इलाज किया जा सकता है.

पपीते में इन चीजों को मिलाकर चेहरे पर लगाएं, दाग का होगा सफाया निकल जाएगी अंदर तक की गंदगी, मिलेगी खिली त्वचा

4gsqbrrg

Photo Credit: iStock

3. स्किन में होता है सुधार

स्किन पर प्याज का पानी लगाने से हेल्दी स्किन को बनाए रखने में मदद मिलती है. त्वचा में नई जान लेने के लिए कई विटामिन और खनिज मदद करते हैं. अपने स्किन केयर के लिए आप प्याज के रस के साथ मास्क या पैक बना सकते हैं.

शरीर में जिंक की मात्रा बढ़ने से उल्टी, दस्त, क्रैम्प्स के साथ होता है सिरदर्द, ये रहे जिंक टॉक्सिटी को रोकने के तरीके

4. डायबिटीज को कंट्रोल करता है

प्याज का पानी ब्लड शुगर लेवल को कम कर सकता है, जो डायबिटीज रोगियों के लिए अच्छी खबर है. यह डायबिटीज के लक्षणों को कंट्रोल करने में मदद करता है क्योंकि इसमें कैलोरी कम होती है और यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है.

5. इम्यूनिटी को बढ़ाता है

सेलेनियम प्याज में पाया जाने वाला एक ऐसा पोषक तत्व है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकता है. इसलिए इंफेक्शन से लड़ने के लिए आप प्याज के रस का सेवन कर सकते हैं.

1e74jku8

6. आंखों की रोशनी में सुधार होता है

कंजक्टिविटीज और ब्लेफेराइटिस दो आई इंफेक्शन हैं जिनका इलाज प्याज के पानी के एंटी बैक्टीरयल गुणों से किया जा सकता है. अध्ययन से पता चला है कि प्याज रस का आंखों के विकारों को दूर रखता है.

प्याज का पानी कैसे बनाएं? | How To Make Onion Water

प्याज का पानी बनाना आसान है. एक कच्चे प्याज को काट लें. इसे जार या अन्य बर्तन में भर लें. प्याज के बर्तन को पानी से भरें. इसे रात भर रेफ्रिजरेटर में रखें.

हल्दी बनाती है शरीर को कमजोर, दस्त और किडनी की पथरी का कारण बन सकती है, कितनी मात्रा में लेना है सेफ, जानिए

दूसरा तरीका:

एक प्याज उठाएं और इसे काटने से पहले इसे छील लें. उबलते पानी के सॉस पैन में डालने से पहले किसी भी प्याज को मध्यम आकार के टुकड़ों में काट लें. तरल को एक कटोरे में छानने से पहले 10 मिनट इंतजार करें. आप ताजा प्याज के रस को पांच दिनों तक रेफ्रिजरेटर में रख सकते हैं अगर आप इसे एयरटाइट कंटेनर में रखते हैं.

Home Remedies For Hair Fall! फायदे की जगह नुकसान न पहुंचा दें घरेलू नुस्खे! जरूर देखें ये Video

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.