विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 28, 2023

जोड़ों में जमा यूरिक एसिड को जड़ से खत्म कर देंगी ये हरी सब्जियां, फिर कभी नहीं होगी परेशानी और दर्द

Uric Acid Control: यूरिक एसिड हमारे शरीर में ही बनता है, जो किडनी से शरीर के बाहर भी निकल जाता है. लेकिन जब यह शरीर से बहुत ज्यादा मात्रा में बनने लगता है तो किडनी भी इसे बाहर नहीं निकाल पाती है. जिस वजह से जोड़ों में दर्द की शिकायत होने लगती है.

Read Time: 4 mins
जोड़ों में जमा यूरिक एसिड को जड़ से खत्म कर देंगी ये हरी सब्जियां, फिर कभी नहीं होगी परेशानी और दर्द
Uric Acid: कुछ सब्जियों का सेवन यूरिक एसिड को कम करने में किया जा सकता है.

Uric Acid Home Remedies: यूरिक एसिड एक ऐसी समस्या है जो शरीर के जोड़ों में दर्द की वजह बनती है. शरीर में प्यूरिव का लेवल बढ़ने पर यूरिक एसिड की समस्या हो जाती है. यूरिक एसिड के बढ़ने पर शरीर के जोड़ों जैसे एड़ी और घुटनों के पास असहनीय गर्ग होने लगता है. इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए कई तरह के पेन किलर्स का सहारा लेते हैं. वहीं इस समस्या के होने पर डाइट का भी विशेष ख्याल रखना पड़ता है. प्रोटीन की चीजों का सेवन करने की मनाही होती है. वहीं दवाओं का सेवन भी किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ घरेलू उपाय और सब्जियां यूरिक एसिड की समस्या से निजात दिलाने में मदद कर सकती हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी सब्जियां बताएंगे जिनका सेवन यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. 

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए डाइट ( How to Control Uric Acid)

Latest and Breaking News on NDTV

ब्रोकली 

यूरिक एसिड की समस्या होने पर आप ब्रोकली को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसमें प्यूरिन की मात्रा बेहद कम होती है, इसके अलावा इसमें ऐसे कई तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के अंदर जोड़ों में बनने वाले क्रिस्टल को रोकने में मदद करते हैं जो दर्द से भी राहत दिलाने में लाभदायी हो सकता है.

खीरा

यूरिक एसिड की समस्या होने पर आप खीरे को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. यह फाइबर से भरपूर होता है और यूरिक एसिड लेवल को कम करने में भी मदद कर सकता है.

ये भी पढ़ें: शरीर बन गया है हड्डियों का ढांचा तो आज से ही डाइट में शामिल कर लें ये 3 चीज, भरने लगेगा शरीर, तेजी से होगा Weight Gain

जिमीकंद 

हाई यूरिक एसिड की समस्या होने पर आप जिमीकंद को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. यह फाइबर से भरपूर होता है और इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व यूरिक एसिड के लेवल को कम करने में भी मदद कर सकते हैं.

आलू

आलू का सेवन भी हाई यूरिक एसिड लेवल को कम करने में मदद कर सकता है. हालांकि इसमें फैट पाया जाता है इसलिए इसका ज्यादा सेवन लाभदायी नहीं होता, लेकिन यूरिक एसिड को कंट्रोल करने वाले तत्व इसमें पाए जाते हैं. इसलिए सीमित मात्रा में इसका सेवन यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

गाजर 

सर्दियों के मौसम में आने वाली गाजर कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है. इसमें पाए जाने वाले तत्व यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में भी लाभदायी साबित हो सकते हैं. यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
महिला को पित्ताशय की थैली में 1,500 से ज्यादा पथरी, सर गंगा राम अस्पताल के डॉक्टरों सर्जरी कर निकाला
जोड़ों में जमा यूरिक एसिड को जड़ से खत्म कर देंगी ये हरी सब्जियां, फिर कभी नहीं होगी परेशानी और दर्द
भीषण गर्मी में कैसे रखें अपने हार्ट का ख्याल? एक्सपर्ट से जानें दिल के रोगों से बचाव के उपाय
Next Article
भीषण गर्मी में कैसे रखें अपने हार्ट का ख्याल? एक्सपर्ट से जानें दिल के रोगों से बचाव के उपाय
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;