Fertility: ये 5 चीजें बढ़ा देंगी Fertility Levels, रोज करना होगा सेवन, आज ही डाइट में करें शामिल

घर में नए मेहमान को लाने की तैयारी कर रहे हैं तो डाइट का हेल्दी होना बेहद जरूरी है. हेल्दी होने के साथ डाइट का संतुलित और पोषक तत्वों से भरपूर भी होना चाहिए. 

Fertility: ये 5 चीजें बढ़ा देंगी Fertility Levels, रोज करना होगा सेवन, आज ही डाइट में करें शामिल

Fertility: ये 5 चीजें बढ़ा देंगी Fertility Levels, रोज करना होगा सेवन

नई दिल्ली:

Diet can boost your fertility levels: घर में नए मेहमान को लाने की तैयारी कर रहे कपल के लिए फर्टिलिटी (Fertility) एक महत्वपूर्ण कारक है. आज के लाइफस्टाइल ने लोगों की फर्टिलिटी को प्रभावित किया है. यही कारण है कि कई जोड़ों को नए मेहमान को लाने के लिए डॉक्टर और मेडिसिन का सहारा लेना पड़ा रहा है. हेल्थ एक्सपर्ट (Health experts) भी मानते हैं कि मेडिसिन के साथ अगर हेल्दी-बैलेंस और पोषक तत्वों से भरपूर आहार को डाइट में शामिल किया जाए तो गर्भ धारण के प्रोसेस में तेजी आती है. हेल्दी डाइट (Healthy diet) प्रजनन क्षमता (fertility levels) के स्तर को सुधारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपके प्रजनन स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं-

World Hemophilia Day 2023: हीमोफीलिया से पीड़ित व्यक्ति में नहीं बनता खून का थक्का, जानें कैसे कर सकते हैं इस बीमारी से बचाव

संतुलित आहार

संतुलित आहार लेना समग्र स्वास्थ्य के लिए जरूरी है, इससे फर्टिलिटी लेवल भी प्रभ्वित होता है. विटामिन, मिनरल, एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर आहार आपके प्रजनन स्तर को बढ़ा सकते हैं. प्रजनन स्तर को बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में फल, सब्जियां, साबुत अनाज वाले खाद्य पदार्थ, प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे लीन मीट, मछली और फलियां को शामिल करें. 

फोलिक एसिड का सेवन 

फोलिक एसिड एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो महिलाओं में प्रजनन स्तर को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. यह स्वस्थ ओव्यूलेशन और फर्टिलाइजड अंडे के इम्प्लांटेशन के लिए आवश्यक है. पत्तेदार हरी सब्जियां, फोर्टिफाइड ब्रेकफास्ट सीरियल्स, बीन्स, अंडे और खट्टे फलों में प्रचुर मात्रा में फोलिक एसिड होता है. 

Yoga Tips: क्रोनिक समस्याओं से पाना है निजात है रोज करें ये तीन आसन, दर्द में भी मिलेगी राहत

एंटीऑक्सीडेंट का सेवन 

पुरुषों और महिलाओं दोनों में एक स्वस्थ प्रजनन प्रणाली के लिए एंटीऑक्सिडेंट आवश्यक हैं. वे डीएनए को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाने में मदद करते हैं, शुक्राणु की गुणवत्ता में सुधार करते हैं और ओव्यूलेशन को बढ़ाते हैं. विटामिन सी, ई, सेलेनियम और बीटा-कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सिडेंट नट्स, बीज, फलों और सब्जियों जैसे खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं. 

कैफीन को घटाएं

कैफीन कॉफी, चाय और कुछ सॉफ्ट ड्रिंक्स में पाया जाता है. हाई कैफीन से महिलाओं में प्रजनन क्षमता का स्तर कम होता है. इसलिए, गर्भ धारण करने की कोशिश कर रही महिलाओं को प्रति दिन 200 मिलीग्राम से कम कैफीन का सेवन करने का लक्ष्य रखना चाहिए, जो कि एक कप कॉफी के बराबर है.

कोरोना के बढ़ते मालों के बीच पहचानें XBB 1.16 के लक्षण, बचाव के साथ रखें इन बातों का ध्यान 

शराब पर कटौती करें

शराब का सेवन पुरुषों और महिलाओं दोनों में प्रजनन क्षमता के स्तर को प्रभावित कर सकता है. शराब से शुक्राणुओं की संख्या कम हो सकती है, टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम हो सकता है और महिलाओं में गर्भपात का खतरा बढ़ सकता है. इसलिए, गर्भ धारण करने की कोशिश कर रहे जोड़ों को शराब नहीं पीना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com