विज्ञापन
Story ProgressBack

हर कोई नहीं बन सकता Blood Donor, जानें कौन और कब नहीं कर सकता रक्तदान...

Who are eligible to donate blood? आंकड़े बताते हैं कि तीस लोगों में से केवल एक ही व्यक्ति ब्लड डोनेट करने के लिए उपयुक्त पाया जाता है. चलिए आज जानते हैं कि किन किन कारणों के चलते लोग चाह कर भी ब्लड डोनेट नहीं कर सकते.

Read Time: 4 mins
हर कोई नहीं बन सकता Blood Donor, जानें कौन और कब नहीं कर सकता रक्तदान...
रक्तदान (Raktdan) हर कोई नहीं कर सकता, जानें इसके पीछे क्‍या वजह है.

Why These People Can't Do Blood Donation: रक्तदान (Blood Donation) को महादान कहा गया है. जरूरत के वक्त अगर मरीज को खून (Blood) मिल जाए तो उसकी जान बच सकती है. ब्लड डोनेट करना एक बहुत अच्छा काम है लेकिन फिर भी कुछ लोग रक्तदान नहीं कर पाते. जी हां, रक्तदान (Raktdan) हर कोई नहीं कर सकता, इसके पीछे की कुछ वजहें (Reason) हैं जिनको जानना हर किसी के लिए जरूरी है.

Who are eligible to donate blood? आंकड़े बताते हैं कि तीस लोगों में से केवल एक ही व्यक्ति ब्लड डोनेट करने के लिए उपयुक्त पाया जाता है. चलिए आज जानते हैं कि किन किन कारणों के चलते लोग चाह कर भी ब्लड डोनेट नहीं कर सकते.

कौन नहीं कर सकता रक्‍तदान (Jaane kaun nahi kar sakta raktdaan) 

ऐसे बहुत से मापदंड़ हैं, जिनके आधार पर यह तय किया जाता है कि कोई व्‍यक्‍त‍ि रक्‍तदान कर पाएगा या नहीं. शारीरिक रूप से कमजोर, किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित, जैसे डायबिटीज या कैंसर के मरीजों को भी इससे बचना चाहिए. इसके अलावा ब्रेस्टफीड करा रही मांओं को भी इससे दूर रखा गया है. चलिए विस्‍तार से जानते हैं कि कौन-कौन नहीं कर सकता रक्‍तदान...

1. अगर हाल ही में ईयर पियर्सिंग या टैटू बनवाया है

अक्‍सर लोग ये सवाल पूछते हैं कि क्‍या वे टैटू कराने के बाद वे रक्‍तदान कर सकते हैं या नहीं (Can You Donate Blood After Getting A Tattoo?). जिन लोगों ने हाल ही में नाक,कान या शरीर का कोई अंग छिदवाया है या फिर शरीर के किसी अंग पर टैटू बनवाया है, वो लोग ब्लड डोनेट नहीं कर सकते..टैटू, पियर्सिंग या फिर कोई परमानेंट मेकअप ट्रीटमेंट करवाने के बाद आपको कम से कम चार महीने इंतजार करना होगा और उसके बाद आप ब्लड डोनेट कर सकते हैं. एक्सपर्ट कहते हैं कि पियर्सिंग टैटू या मेकअप ट्रीटमेंट के तुरंत बाद ब्लड डोनेट किया जाए तो हेपेटाइटिस का वायरस डोनर के शरीर से मरीज के शरीर में पहुंच सकता है.

क्‍यों पुरुषों को नहीं चढ़ाना चाहिए महिलाओं का खून, Blood Transfusion के समय ध्‍यान रखने वाली बातें...

2. सर्दी जुकाम या फ्लू के शिकार हैं : 

अगर आप सर्दी जुकाम के शिकार हैं या फिर आपको बुखार आ रहा है तो आप उस दिन या बाद के एक दो दिन तक रक्तदान नहीं कर सकते.फ्लू या सर्दी जुकाम के बाद आपको कम से कम तीन दिन का इंतजार करना चाहिए और इसके बाद ही रक्तदान करना चाहिए. रेड क्रॉस का मानना है इस इस नियम के फ्लू के वायरस को दूसरे शरीर में जाने से रोका जा सकता है. 

रक्तदान करने से 24 घंटे पहले और बाद में क्या करना चाहिए और क्या नहीं? जानिए

3. अगर आप एंटीबायोटिक दवाएं खा रहे हैं :

अगर आप किसी बीमारी से निजात पाने के लिए कोई एंटीबायोटिक दवा का कोर्स कर रहे हैं या फिर आपकी कुछ दवाइयां चल रही हैं तो भी आप रक्तदान नहीं कर सकते. अगर आपको सात दिन के भीतर कोई इंफेक्शन हुआ है तो भी आप ब्लड डोनेट करने के काबिल नहीं माने जाएंगे. आपको कुछ हफ्तों का इंतजार करना होगा और दवाओं का असर आपके शरीर से खत्म होने के बाद ही आप रक्तदान कर सकेंगे. 

4. अगर आप अंडरवेट हैं :

अगर आपका वजन कम है, यानी अगर आपका वेट 49 किलो से कम है तो भी आप ब्लड डोनेट नहीं कर सकते. रेड क्रॉस के नियमों के अनुसार 18 साल ऊपर के व्यक्ति को बीएमआई के हिसाब से वजन मेंटेन करना होगा, तभी वो ब्लड डोनेट कर सकता है. 

5. सेक्सुअलिटी पर भी हैं नियम :

समलैंगिक या नया सेक्सुअल पार्टनर बनाने वाले लोगों भी ब्लड डोनेट करने से पहले एक साल तक इंतजार करने के नियम है. इसके अलावा सेक्स वर्कर के साथ रहकर आए लोगों को भी रक्तदान से पहले 12 माह के इंतजार के निर्देश दिए जाते हैं.

Heart Attack In The Gym: Medical Diagnostic Before Starting Gym | Dr Vikas Thakran (Cardiology)

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Types of Blood Donations: कितने तरह का होता है ब्लड डोनेशन, किन हालातों में पड़ती है इनकी जरूरत, यहां जानें
हर कोई नहीं बन सकता Blood Donor, जानें कौन और कब नहीं कर सकता रक्तदान...
फैटी लिवर डिजीज का पता लगाने के लिए ब्लड टेस्ट काफी नहीं, अल्ट्रासाउंड जरूरी- एक्सपर्ट
Next Article
फैटी लिवर डिजीज का पता लगाने के लिए ब्लड टेस्ट काफी नहीं, अल्ट्रासाउंड जरूरी- एक्सपर्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;