विज्ञापन
Story ProgressBack

World Blood Donor Day: रक्तदान करने से 24 घंटे पहले और बाद में क्या करना चाहिए और क्या नहीं? जानिए

World Blood Donor Day: रक्तदान जरूरी है और सबसे महान कार्यों में से एक है जो आप कर सकते हैं. ब्लड डोनेशन करने से पहले, क्या करें और क्या न करें ये पता होना बहुत जरूरी है. यहां इसी के बारे में बताया गया है.

Read Time: 5 mins
World Blood Donor Day: रक्तदान करने से 24 घंटे पहले और बाद में क्या करना चाहिए और क्या नहीं? जानिए
World Blood Donor Day: 14 जून को विश्व रक्तदाता दिवस के रूप में मनाया जाता है.

World Blood Donor Day: 14 जून को विश्व रक्तदाता दिवस के रूप में मनाया जाता है. कई बीमारियों के रोगियों को ब्लड की जरूरत होना आम बात है. इसलिए यह कहना गलत नहीं होगा कि अगर आप ब्लड डोनर (Blood Donor)  हैं तो आपको एक नायक की तरह महसूस करना चाहिए. हालांकि ब्लड डोनेशन (Blood Donation) के बारे में कुछ चीजों की जानकारी होनी बहुत जरूरी है, जैसे कि ब्लड डोनेशन करने से पहले, क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए. सुरकित करीके से रक्तदान कैसे करें? यहां उन चीजों के बारे में बताया गया है जो आपको ब्लड डोनेशन से पहले या बाद में करनी चाहिए.

रक्तदान से पहले क्या करना चाहिए | What To Do Before Donating Blood

1. आयरन से भरपूर भोजन करें: ब्लड डोनेशन से पहले आयरन से भरपूर फूड्स का सेवन करना एक अच्छा विचार है, क्योंकि आयरन आपके रक्त में हीमोग्लोबिन के उत्पादन की कुंजी है, और आप रक्तदान के दौरान बहुत सारे आयरन को खो देते हैं, इसलिए अपने लेवल को ऊपर रखें. इसके साथ ही आयरन से भरपूर फूड्स को विटामिन सी से भरपूर भोजन के साथ करें. विटामिन सी शरीर को आपके भोजन से आयरन को बेहतर तरीके से अवशोषित करने में मदद करता है. इन दोनों को मिलाने से आपको ज्यादा से ज्यादा फायदा मिल सकता है.

ये 6 खाने की चीजें बनती हैं दिल की बीमारियों का कारण, Heart Attack से बचने के लिए आज ही छोड़ें

2. हाइड्रेटेड रहें: आपके दान से पहले और बाद में कम से कम 500 मिलीलीटर अतिरिक्त पानी पीने की सलाह दी जाती है. इसका मतलब है कि आपको रोजाना 2 लीटर पानी पीने के बजाय इन दो दिनों के लिए 2.5 कर देना चाहिए.

3. पर्याप्त आराम करें: सुनिश्चित करें कि आप समय पर सोते हैं, और नींद की कमी के कारण आपका ब्लड प्रेशर और हार्ट रेट सही रहते हैं. अगर आपका ब्लड प्रेशर 180/100 से अधिक है, तो आप रक्तदान के लिए पात्र नहीं होंगे.

4. ढीले कपड़े पहनें: यह दो कारणों से महत्वपूर्ण है. एक, आपको टेस्ट के दौरान बेचैनी महसूस नहीं होगी, क्योंकि इससे ब्लड प्रेशर या हृदय गति में वृद्धि हो सकती है. दूसरा, आपकी स्लीव को ऊपर खींचना आसान होना चाहिए, ताकि सुई को आपकी कोहनी में लगाया जा सके. आपके ऊपरी बांह पर कोई दबाव नहीं होना चाहिए.

Vegetables For Eyesight: आंखों को कमजोर होने से बचाने के लिए 4 चमत्कारी सब्जियां, डाइट में करें शामिल

5. फैटी फूड्स से बचें: फैटी फूड्स के अधिक सेवन से ब्लड सैम्पल के टेस्ट में कठिनाई हो सकती है. ब्लड डोनेशन के बाद इंफेक्शन रोगों के लिए बेल्ड टेस्ट किया जाता है और फैट अक्सर इन टेस्ट से कॉम्प्रोमाइज कर सकता है. इसलिए फैटी फूड्स से दूर रहें.

रक्तदान के बाद क्या करना चाहिए | What To Do After Donating Blood

1. ब्रेकफास्ट का आनंद लें: यह बेहद जरूरी है कि आप टेस्ट के बाद अपने हीमोग्लोबिन लेवल को हाई रखें. आप कुछ चक्कर महसूस कर सकते हैं और एक हेल्दी और आयरन से भरपूर ब्रेकफास्ट के साथ अपनी एनर्जी की भरपाई कर सकते हैं.

2. लिक्विड का सेवन करें: पर्याप्त पानी और जूस पीएं. दान के बाद डिहाइड्रेट होना बहुत आसान है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने शरीर में लिक्विड लेवल को अप रखें.

Benefits of Berries: छोटा फल समझकर ही न करें इग्नोर, बेरीज बड़ी बीमारियों से भी करती हैं बचाव, जानें 8 फायदे

3. 24 घंटे शराब से बचें: शराब से डिहाइड्रेशन होता है. ब्लड डोनेट करने से 24 घंटे पहले या बाद में आप बिल्कुल भी शराब का सेवन न करें.

4. हार्ड वर्कआउट न करें: अपने शरीर में पोषक तत्वों को फिर से भरने के लिए इंतजार करें. इससे पहले कि आप फिर से काम पर जाएं. आराम करें, और अगर आपको चक्कर आ रहा है, तो सब कुछ बंद करो और थोड़ी देर के लिए लेट जाएं.

5. पट्टी बांधकर रखें: दान करने के बाद कम से कम 4 घंटे तक पट्टी बांधकर रखें. यह किसी भी त्वचा पर चकत्ते से बचने में मदद करेगा. पट्टी के आसपास के क्षेत्र को किसी एंटीसेप्टिक से साफ करें. अगर आपको ब्लीडिंग दिखाई दे, तो अपनी बांह को कुछ मिनट के लिए ऊपर उठाएं, जब तक कि रक्तस्राव बंद न हो जाए.

इस रक्तदान दिवस पर रक्तदान करने से पहले इन बातों का ध्यान रखें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बाहर निकले पेट को करना है अंदर तो इन 3 हरी चीजों को डाइट में करें शामिल, तेजी से घटेगा वजन
World Blood Donor Day: रक्तदान करने से 24 घंटे पहले और बाद में क्या करना चाहिए और क्या नहीं? जानिए
सद्गुरु जग्गी वासुदेव ने इस दाल को बताया प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स, जानें इसे खाने के फायदे
Next Article
सद्गुरु जग्गी वासुदेव ने इस दाल को बताया प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स, जानें इसे खाने के फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;